बिना खर्चे के मंगल दोष कैसे दूर करें | Bina Kharche Ke Mangal Dosh Kaise Door Karen

मंगल दोष या कूज दोष
मंगल दोष किसी भी व्यक्ति के जन्म समय से जुडा हुआ दोष हैं. जिसका प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर बहुत ही अधिक रहता हैं और इसी  वजह से उसे अपने जीवन में अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं. अगर यह दोध किसी लड़की की कुंडली में हैं तो माना जाता हैं कि उसे इस दोष का अधिक प्रभाव झेलना पड़ता हैं और लड़की के जीवन में जो भी कुछ होता हैं उसे इस दोष से जोड़कर ही देखा जाता हैं. तो चलिए जानते हैं कि आखिर मंगल दोष का निर्माण किसी व्यक्ति की कुंडली में कैसे होता हैं और इस दोष से मुक्ति पाने के लिए आपको क्या – क्या उपाय करने चाहिए.
बिना खर्चे के मंगल दोष कैसे दूर करें
बिना खर्चे के मंगल दोष कैसे दूर करें
मंगल दोष कैसे बनता हैं
किसी भी दोष की उत्पत्ति ग्रहों की स्थिति बदलने के कारण होती हैं. ज्योतिषशास्त्र के अनुसार जब किसी व्यक्ति के जन्म के समय 1, 4, 7, 8 और 12 वे स्थान में मंगल गृह स्थित हो तो ऐसी स्थिति में पैदा हुए जातक पर मंगल दोष लग जाता हैं और इसी कारण उसे मांगलिक भी कहा जाता हैं. जब यह दोष किसी व्यक्ति की कुंडली में उत्पन्न हो जाता हैं तो उसकी शादी व शुभ अवसरों पर उन्हें अशुभता का सामना करना पड़ता हैं. जैसे – यदि इस दोष का निवारण किये बिना मांगलिक लड़की या लड़के का विवाह कर दिया गया तो उनके जीवन में हमेशा उन्हें तनाव, लड़ाई – झगडे होते रहते हैं, उनके जीवन में अनहोनी घटनाएँ घटती रहती हैं, वो जो भी कार्य करने झाते हैं उस कार्य में बाधा उत्पन्न होने लगती हैं. इसके साथ ही यदि दाम्पत्य जीवन जी रहे दोनों व्यक्तियों में से किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती हैं तो इस मृत्यु को भी मंग्लिश दोष का ही परिणाम माना जाता हैं.  
  
दो मांगलिक युगल का विवाह एक उपाय
ऐसा माना जाता हैं कि अगर एक मांगलिक दोष से युक्त व्यक्ति का विवाह मांगलिक दोष से युक्त स्त्री के साथ किया जाता हैं तो इन दोनों के मंगल दोष एक साथ मिलकर इस दोष को समाप्त कर देते हैं और इसके पश्चात् वर एवं वधु दोनों ही सुखपूर्वक अपना जीवन व्यतीत करते हैं.
Bina Kharche Ke Mangal Dosh Kaise Door Karen
Bina Kharche Ke Mangal Dosh Kaise Door Karen
मंगल दोष को दूर कैसे करें
मंगल ग्रह का प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर बुरा ही पड़ता हैं. लेकिन अगर आप इस गृह के नाकारात्मक प्रभाव से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वैदिक पूजा – पाठ की प्रक्रिया को पूर्ण करना चाहिए. क्योंकि अगर आप इस दोष से मुक्ति पाना चाहते हैं तो यह आपके लिए अनिवार्य हैं. तो चलिए जानते हैं मांगलिक दोष निवारण हेतु कुछ उपाय.

1.       मंगल दोष शांति हेतु विशेष दान करने वाली वस्तुएँ – यदि आप मंगल दोष से ग्रस्त हैं तो इस दोष से छुटकारा पाने के लिए आपको शास्त्र के अनुसार लाल रंग के वस्त्र धारण करके किसी ब्राहमण या क्षत्रिय को निम्नलिखित मंगल गृह से जुडी हुई वस्तुएँ दान देकर पुन्य की प्राप्ति करनी चाहिए.
1.       गेहूं,
2.       गुड,
3.       माचिस
4.       ताम्बा,
5.       स्वर्ण,
6.       गौ,
7.       मसूर की दाल,
8.       रक्त चन्दन,
9.       रक्त पुष्प,
10.    मिष्ठान,
11.    पेय पदार्थ
12.    भूमि

अगर आप अपने सामर्थ्य के अनुसार इन वस्तुओं दान करते हैं तो मंगल दोष दूर हो जाता हैं. इसके साथ ही मंगल दोष को दूर करने के लिए आप मसूर की दाल, रक्त चन्दन, रक्त पुष्प, मिष्ठान और द्रव्य को लाल रंग के कपडे में लपेटकर किसी पवित्र नदी के बहते पानी में प्रवाहित कर दें तो आपको काफी लाभ होगा.
Mangal Dosh Kaise Banta Hain
Mangal Dosh Kaise Banta Hain
2.       चांदी की डिब्बी – अगर आप मंगल दोष से मुक्ति पाना चाहते हैं तो इसके लिए एक चांदी की चकोर डिब्बी लें और उसमें शहद भर लें. इसके बाद इस डिब्बी को बंद कर दें. अब इस डिब्बी को हनुमान जी के मन्दिर में रख दें या किसी जंगल में रख दें जहाँ अधिक मनुष्य न जाते हो. इस उपाय को अपनाने मंगल गृह शांत हो जाएगा.

3.       सुंदरकांड का पाठ – अगर आपकी कुंडली में मंगल दोध हैं तो इसके लिए आप मंगवार के दिन हनुमान जी के समक्ष बैठकर सुंदरकांड का पाठ भी कर सकते हैं. क्योंकि इस पाठ को हर मंगलवार के दिन करने से आपको काफी लाभ प्राप्त होता हैं.

4.       आटे की रोटी – अगर आप मंगल गृह के दुष्प्रभाव से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आटे की मीठी रोटी बनाएं और यह रोटी कुत्ते और बंदरों को खिलाएं. इससे भी मंगल दोष काफी शांत हो जायेगा.

5.       माँ मंगला देवी – यदि आप मंगल गृह को शांत करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको माँ मंगला देवी की आराधना हर मंगलवार को जरुर करनी चाहिए. इससे आपके जीवन के अधिकतर कष्ट टल जायेंगे.

6.       कार्तिकेय की पूजा – कार्तिकेय भी मंगल दोष के प्रभाव को कम करने में बहुत ही सहायक होते हैं. इसीलिए इनकी पूजा भी आपको पूर्ण श्रद्धा और विश्वास के साथ करनी चाहिए.

7.       बताशे और गुड – अगर आपकी कुंडली में मंगल दोष हैं तो इस ग्रह के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए बताशे और गुड की रेवड़ियाँ लें और इन्हें एक साथ बहते हुए जल में प्रभावित कर दें. इससे आपका जीवन काफी हद तक ठीक रहेगा.

8.       लडकियों के लिए – यदि किसी कन्या को यह दोष हैं तो उसे इस दोष के प्रभाव से बचने के लिए रोजाना गौरी पूजन करें और श्रीमद भागवत गीता के १८ वें अध्याय के नवें श्लोक का जाप जरुर करें. इस शलोक को पढने से लड़की के जीवन के सभी कष्ट दूर हो जायेंगे.

9.       विवाह हेतु – अगर किसी मांगलिक कन्या कन्या के विवाह में बाधा आ रही हैं और इसी वजह से उसका विवाह तय नहीं हो पा रहा हैं तो इसके लिए अपने घर के मंदिर में एक मंगल ग्रह का यंत्र स्थापित कर लें और इस यंत्र की नियमित रूप से पूजा करें. इस उपाय को करने से विवाह में आई बाधा खत्म हो जायेगी.


10.    हनुमान जी की विशेष पूजा – यदि आप मंगल दोष को शांत करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मंगलवार को हनुमान जी की विशेष पूजा करनी चाहिए. जैसे – मंगलवार के दिन स्नान कर लें. इसके पश्चात् मंगलवार का व्रत पूरे विधि विधान से रखें. हनुमान जी के मंदिर में जाएँ. यहाँ पर हनुमान जी पर पुष्प चढ़ाएं, सिंदूर चढ़ाएं, चमेली का तेल चढ़ाएं, दीपक जलाएं. इसके बाद हनुमान जी की मूर्ति के समक्ष बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें. यह सब करने से भी मंगल दोष शांत हो जायेगा.
Mangal Dosh  Ke Liye Vaidik Pooja Kaise Karen
Mangal Dosh Ke Liye Vaidik Pooja Kaise Karen

बिना खर्चे के मंगल दोष कैसे दूर करें, Bina Kharche Ke Mangal Dosh Kaise Door Karen, Mangal Dosh, मंगल दोष, Mangal Dosh Kaise Banta Hain, MangalDosh Shanti Hetu Kin Vastuon Ka Dan Karen, Mangal Dosh Ko Door Karne Ke Liye Vaidik Pooja Kaise Karen

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे