जाने बैंगन में छुपे हुए सेहत के राज | Jane Baingan Mein Chhipe Hue Sehat Ke Raj

बैंगन
बैंगन का नाम सुनते ही सबसे पहले आपको बैंगन के भरते की याद आ रही होगी और याद आये भी क्यों नहीं ये होता जो इतना स्वादिष्ट हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बैंगन का नाम सुनना भी पसंद नहीं करते. जबकि बैंगन बहुत ही स्वादिष्ट और बहुत से गुणों से भरपूर होता हैं. इसके साथ ही यह मनुष्य के शरीर के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण  और फायदेमंद होता हैं.

1.    दिमागी विकास के लिए बैंगन – बैंगन में न्यूट्रीयनटस अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. जो की मनुष्य के दिमाग के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. यदि आप बैंगन का सेवन करते हैं तो ये न्यूट्रीयनटस हमारे दिमाग की झीली की रक्षा करते हैं और दिमाग की किसी भी प्रकार की हानि होने से रोकते हैं. इसके साथ ही ये दिमाग को फ्री रेडिकल्स से बचाता भी हैं. जिससे मनुष्य के दिमाग का विकास अधिक तीव्रता से होता हैं. तो यदि आप भी अपने दिमाग को तेज करना कहते हैं तो न्यूट्रीयनटस से भरपूर बैंगन का सेवन जरूर करें.
जाने बैंगन में छुपे हुए सेहत के राज
जाने बैंगन में छुपे हुए सेहत के राज
2.    संक्रमण रोगों से मुक्ति – संक्रमण रोग एक ऐसा रोग होता हैं जो एक बार शरीर में प्रवेश करने के बाद निरंतर बढ़ता ही जाता हैं और अधिक बढ़ जाने के कारण यह भयंकर रूप धारण कर हमारे दिमाग को क्षति पहुंचता हैं. बैंगन रोगों से लड़ने में इसीलिए सक्षम होता हैं क्योंकि बैंगन में विटामिन सी की बहुत ही अधिक मात्रा पाई जाती हैं. विटामिन सी हमारे शरीर से संक्रमण रोगों को दूर करने में और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में बहुत ही सहायक होता हैं.

3.    सिगरेट छोड़ने में मददगार – दोस्तों धुम्रपान करना सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक सिद्ध होता हैं. इसीलिए इससे आपको कोशों दूर रहना चाहिए. लेकिन यदि आप सिगरेट पीते हैं और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, लेकिन क्योंकि आपको सिगरेट पीने की लत लग गई हैं और जब तक आप इसे न पीयें तब तक आपको चैन नहीं आता तो सिगरेट से धीरे – धीरे छुटकारा पाने के लिए आप बैंगन का प्रयोग कर सकते हैं. बैंगन में निकोटिन जैसे तत्व की भी सिमित मात्रा पाई जाती हैं जो की किसी भी प्रकार का नशा छुड़ाने के लिए लाभकारी सिद्ध होता हैं. यदि आप भी सिगरेट के हानिकारक प्रभावों से बचना चाहते हैं तो अपने भोजन में बैंगन को शामिल जरूर करें.
Jane Baingan Mein Chhipe Hue Sehat Ke Raj
Jane Baingan Mein Chhipe Hue Sehat Ke Raj
4.    दांत का दर्द – बैंगन का रस दांत के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता हैं. इसीलिए अगर किसी व्यक्ति के दांत में अधिक दर्द हैं तो वह इसका इस्तेमाल कर इस समस्या से मुक्ति पा सकता हैं.

5.    पेट की बीमारी – अगर आपको हमेशा पेट से जुडी हुई कोई न कोई बीमारी रहती ही हैं. तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप बैंगन का प्रयोग कर एक स्वादिष्ट सूप का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नही करना केवल सूप बनाते हुए बैंगन और अन्य मसालों के साथ – साथ इसमें कुछ मात्रा में हींग और लहसुन भी डालना हैं. इस सूप का सेवन करने से आपको बदहजमी, पेट दर्द, गैस, पेट फूलना तथा अपच जैसी समस्याओं से मुक्ति मिल जायेगी.

6.    लीवर – अगर आपको लीवर से जुड़े हुए रोग हैं तो इन रोगों से मुक्ति पाने के लिए आपको बैंगन का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए. बैंगन का सेवन करना लीवर के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं. क्योंकि  बैंगन की पत्तियों में कुछ मात्रा में निद्राकारी तत्व उपस्थित होते हैं. इसकी इसी विशेषता के कारण ही बैंगन की पत्तियों का इस्तेमाल कई प्रकार की औषधियां बनाने के लिए किया जाता हैं.

7.    सुंदर त्वचा – अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां पड गई हैं, चेहरे पे किसी प्रकार के निशान हो गये हैं. तो इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप बैंगन का प्रयोग कर सकते हैं. क्योंकि बैंगन में एंटीओक्सिडेंटस और विटामिन्स की काफी अधिक मात्रा पाई जाती हैं. जिससे जब आप इसका सेवन करते हैं तो आपके चेहरे पर नाचुरल ग्लो आता हैं और आप पहले से भी ज्यादा सुन्दर और आकर्षक दीखते हैं. 
 Benefits Of Brinjal
 Benefits Of Brinjal
जाने बैंगन में छुपे हुए सेहत के राज, Jane Baingan Mein Chhipe Hue Sehat Ke Raj, Benefits Of Brinjal, Baingan ke Fayde, Jane Eggplant Ke Behad Khas Labhon Ke Bare Mein, Sigaret Ki Lat Se Chudhayen Baingan, Sundar Tvacha Ke Liye Labhkari Baingan  

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे