आलू के अनोखे और लाजवाब गुण | Aalu Ke Anokhe Or Lajvab Gun

आलू के लाभ
आलू एक ऐसी सब्जी हैं जिसका प्रयोग हर घर में सबसे ज्यादा होता हैं, समोसे हो, ब्रेड पकौड़े हो, घर की साधारण सी सब्जी हो, या चिप्स हो. आलू के बिना तो शायद हम एक दिन भी नहीं रह सकते. अधिकतर लोगों का मानना होता हैं की आलू खाने से शरीर का वजन अधिक बढ़ जाता हैं. परन्तु केवल इसी वजह से हमें आलू का सेवन करना नहीं छोड़ना चाहिए. क्योंकि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं. इसमें बहुत से पौषक तत्व विद्यमान होते हैं. जैसे – इसमें विटामिन सी, बी, आयरन, कैल्शियम, मैगनीज तथा फास्फोरस आदि तत्व पायें जाते हैं. इसके अलावा  प्रति १०० ग्राम आलू में १.6 प्रतिशत प्रोटीन की मात्रा पाई जाती हैं, २२.7 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट पाया जाता हैं, ०.१ प्रतिशत वसा की मात्रा भी इसमें विद्यमान होती हैं, इसके साथ ही इसमें ०.४ प्रतिशत खनिज और ९७ प्रतिशत कैलोरी की मात्रा सम्मिलित होती हैं. जिसकी वजह से ही इसका प्रयोग कई तरह से बहुत सी चीजों में किया जाता हैं और यह हमें अनेक प्रकार की समस्याओं से मुक्ति दिलाने के लिए भी लाभदायक होता हैं. तो चलिए जानते हैं आलू के कुछ विशेष लाभों के बारे में. 
आलू के अनोखे और लाजवाब गुण
आलू के अनोखे और लाजवाब गुण
1.                चेहरे की सुन्दरता – अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां पड गई हैं, चेहरा झुलस गया हैं, आँखों के नीचे काले घेरे हो गये हैं या आपकी त्वचा का रंग काला हो गया हैं. जिसके कारण ही आपकी तरफ कोई आकर्षित ही नहीं हो पाता. तो यदि आप अपने चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाना चाहते हैं, चेहरे को साफ और सुन्दर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए रोजाना आलू को पीसकर अपने चेहरे पर लगायें और अपने चेहरे को आकर्षक मुलायम, चमकदार और खुबसूरत बनाएं.

2.                बच्चों का मानसिक विकास – आलू में बहुत से ऐसे पौष्टिक तत्व विद्यमान होते हैं. जिससे बच्चे का मस्तिष्क तेज होता हैं और उनमें सोचने – समझने की और कुछ नया करने की क्षमता में वृद्धि होती हैं. 

3.                चोट व जलन – अगर आपके शरीर के किसी भाग में चोट लगने की वजह से नीला पड गया हैं या आपकी त्वचा अचानक किसी गर्म पदार्थ से जल गई हैं तो उस पर तुरंत कच्चा आलू पीसकर लगायें. आपकी त्वचा पर से नील का निशान व जलने का निशान हट जाएगा और आपकी त्वचा चमकदार बन जायेगी.
Aalu Ke Anokhe Or Lajvab Gun
Aalu Ke Anokhe Or Lajvab Gun
4.                गुर्दे की पत्थरी – अगर गुर्दे में पथरी हो जाए तो भी आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं. गुर्दे की पत्थरी व उसके कारण होने वाली पीड़ा से मुक्ति पाने के लिए आलू का सेवन नियमित रूप से करें. आलू का नियमित रूप से सेवन करने से धीरे – धीरे आपके गुर्दे की पत्थरी गल कर निकल जायेगी और आप स्वस्थ हो जायेंगे.

5.                गठिया रोग – गठिया रोग से यदि आप पीड़ित हैं तो इस रोग से जल्द छुटकारा पाने के लिए चार भुने हुए आलू लें और उस पर नमक और मिर्च छिड़क कर खाएं और इस प्रकार रोग से गठिया रोग को दूर भगायें और शरीर को स्वस्थ बनाएं.


6.                मुंह के छाले  – यदि आपके मुंह में छाले हो गये हैं, जिसके कारण आप कुछ भी खा नहीं पा रहे हैं तो छालों को जल्द ठीक करने के लिए कच्चे आलू का छोटा सा टुकड़ा लें और उसे छाले के ऊपर लगायें. कच्चे आलू का प्रयोग करने के बाद छालों के कारण होने वाली जलन और छालों से आपको राहत मिल जायेगी.

7.                हाई ब्लड प्रेशर – अगर किसी व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती हैं तो उसे आलू का सेवन जरुर करना चाहिए. क्योंकि इसका सेवन करने से व्यक्ति के शरीर का रक्तचाप सामान्य रहता हैं.

8.                कालापन दूर करें – अगर आपकी कोहनी, गर्दन या शरीर का कोई भी भाग बहुत ज्यादा काला हैं तो इस कालेपन से छुटकारा पाने के लिए आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक आलू लें और उसके टुकड़े कर लें. अब आलू के टुकड़े को अपनी त्वचा पर रगड़ें. इससे आपकी त्वचा का कालापन खत्म हो जाएगा.

9.                कब्ज की समस्या – अगर आपको पेट में गैस बनने की शिकायत रहती हैं तो इस समस्या से निजात पाने के लिए भी आप आलू का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आलू लें और उसे भून लें. इसके बाद इसका सेवन करें. भूने हुए आलू को खाने से कब्ज से आपको राहत मिल जायेगी. क्योंकि इसमें पौटेशियम साल्ट उपस्थित होता हैं जिससे अम्लपित्त रुक जाता हैं.  
Sehat Banayen Aalu
Sehat Banayen Aalu
आलू के अनोखे और लाजवाब गुण, Aalu Ke Anokhe Or Lajvab Gun, Sehat Banayen Aalu, Sundrta Nikhare Aaloo, Aalu Mein Upasthit Vibinn Poushak Tatv, Chot Aur Jalan Ko Thik Karen Aalu Se 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे