लाल लाल टमाटर के फायदे | Lal Lal Tamatar Ke Fayde

टमाटर के फायदे 
लाल – लाल टमाटर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इसका प्रयोग अक्सर सलाद, सब्जी बनाने के लिए, चटनी बनाने के लिए  तथा जूस में किया जाता हैं. टमाटर का जिस भी रूप में सेवन किया जाएं इससे शरीर को लाभ ही मिलता हैं. क्योंकि इसमें विटामिन सी, लाइकोपिन, पौटेशियम आदि तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं. टमाटर में उपस्थित इन सभी पौषक तत्वों के कारण ही इसका उपयोग आप विभिन्न रोगों से मुक्ति पाने के लिए तथा अपनी त्वचा को सुन्दर बनाने के लिए भी कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि टमाटर का प्रयोग आप किन – किन रोगों से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं.
लाल लाल टमाटर के फायदे
लाल लाल टमाटर के फायदे
1.    तेज धूप का प्रभाव - यदि तेज धूप के प्रभाव के कारण आपके चेहरे की रंगत फीकी पड गयी हैं, चेहरा झुलस गया हैं और चेहरे पर झुर्रियां पड गई हैं तो आप रोजाना 2 पके हुए टमाटर का सेवन कर अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं.

2.    बालों के लिए - अगर आपके बाल रूखे और बेजान हो गये हैं तथा आपके बालों की चमक खो गई हैं या अनेक तरह के तेलों का इस्तेमाल करने के बाद भी बालों की लम्बाई नहीं बढ़ रही है तो रोजाना एक गिलास टमाटर का जूस पिए और अपने बालों को लम्बा, चमकदार, मुलायम बनाएं.

3.    हृदय – हृदय के लिए टमाटर बहुत ही लाभदायक होता हैं. यदि आप हृदय रोग से ग्रस्त हैं तो हार्ट अटैक की सम्भावना को कम करने के लिए टमाटर का सेवन नियमित रूप से करें.

4.    हाई ब्लडप्रेशर - यदि आप हाई ब्लडप्रेशर प्रेशर की समस्या से परेशान हैं. तो ब्लडप्रेशर के कारण होने वाली परेशानियों से बचने के लिए रोजाना टमाटर खाएं. टमाटर का सेवन करने से आपके शरीर का ब्लडप्रेशर सामान्य रहता हैं.

5.    कोलेस्ट्रोल – अगर आपके शरीर का कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ा हुआ हैं तो इसे कम करने के लिए भी आप टमाटर का सेवन कर सकते हैं.  टमाटर आपके शरीर के कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने के लिए बहुत ही मददगार साबित होता हैं. 
Lal Lal Tamatar Ke Fayde
Lal Lal Tamatar Ke Fayde
6.    बच्चों के विकास में सहायक – टमाटर छोटे बच्चों की सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी होता हैं. इसलिए अपने बच्चों को टमाटर जरुर खिलाएं. इसके लिए दो या तीन टमाटर लें और उन्हें अच्छी तरह से पका लें. इसके बाद इनका सेवन बच्चों को कराएँ. नियमित रूप से टमाटर का सेवन करने से आपके बच्चे की मानसिक और शारीरिक शक्ति का विकास अधिक तेजी से होगा.

7.    गर्भवती महिला के लिए – गर्भवती महिलाओं के लिए टमाटर का जूस बहुत ही गुणकारी होता हैं. इसीलिए इसका सेवन गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को जरुर करना चाहिए.

8.    चेहरे पर चमक लाएं – अगर आपका चेहरा बिल्कुल बेजान हो गया हैं तो इसकी खोई हुई रौनक को वापिस लाने के लिए एक टमाटर लें और उसे काट लें. इसके बाद टमाटर के गूदे में थोडा सा कच्चा दूध और थोडा – सा नींबू मिला दें. इसके बाद इस लेप को अपने चेहरे पर लगायें. इस लेप को नियमित रूप से लगाने पर आपके चेहरे की रौनक वापिस लौट जायेगी.

9.    अन्य रोग – टमाटर का प्रयोग आप अन्य रोगों से मुक्त होने के लिए भी कर सकते हैं. जैसे – इसका प्रयोग आप आँखों से सम्बन्धित समस्या से मुक्ति पाने के लिए, मूत्र सम्बन्धी विकारों को दूर करने के लिए, पुरानी कब्ज की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए तथा त्वचा रोग से निजात पाने के लिए भी कर सकते हैं. 
Blood Pressure Ko Samany Banayen Tamatar
Blood Pressure Ko Samany Banayen Tamatar
लाल लाल टमाटर के फायदे, Lal Lal Tamatar Ke Fayde, टमाटर, Tamatar, Benefits Of Tomato, Chhote Bacchon Or Garbhvati Mahila Ke Liye Labhkari Tamatar, Blood Pressure Ko Samany Banayen Tamatar

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे