केले खाएं फिटनेस बनायें | Kele Khayen Fitness Banayen

केले के फायदे
केला मनुष्य की सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं. यदि अप रोजाना एक या दो केले का सेवन करते हैं तो इससे आपका शरीर हमेशा तंदरुस्त रहता हैं. क्योंकि केला फाइबर और शूगर का एक बहुत उत्तम स्त्रोत होता हैं. केले में थायमिन, नियासिन, फोलिक एसिड के साथ – साथ विटामिन ए और विटामिन बी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती हैं. इसमें ६४.३ प्रतिशत पानी की मात्रा, १.३ प्रतिशत प्रोटीन की मात्रा विद्यमान होती हैं, २४.7 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट पाया जाता हैं तथा इसमें 8.३ प्रतिशत तक चिकनाई पाई जाती हैं. इन सभी तत्वों की उपस्थिति केले में होने के कारण ही हमे केले से काफी लाभ प्राप्त होते हैं. तो चलिए जानते हैं केले के अन्य कौन से लाभ हैं.
केले खाएं फिटनेस बनायें
केले खाएं फिटनेस बनायें
१.       हृदय – केला हृदय रोगों से मुक्ति दिलाने में बहुत ही मददगार साबित होता हैं. अगर आपको हृदय से जुडी हुई कोई भी परेशानी हैं तो इसके लिए आपको केले को शहद में मिलाकर खाना चाहिए.

२.       नकसीर – कुछ लोगों को गर्मी के मौसम की शुरुआत होते ही नकसीर की परेशानी हो जाती हैं. जिसके कारण उनका बहुत ज्यादा रक्त बहने लगता हैं. तो अगर आपको भी यह रोग बहुत ज्यादा परेशान करता हैं तो इसके लिए एक केला लें और अच्छी तरह मसल लें. इसके बाद इस मिश्रण में थोड़ी सी चीनी और थोडा दूध डाल लें. इसके बाद इस मिश्रण का सेवन करें. लगातार एक हफ्ते तक इस मिश्रण का सेवन करने से आपको जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

Kele Khayen Fitness Banayen
Kele Khayen Fitness Banayen
३.       वजन बढायें – केला वजन बढाने के लिए भी बहुत ही लाभकारी होता हैं. बल्कि अगर आप बहुत ही कमजोर हैं तो केले से अच्छा आहार आपके लिए कुछ और हो ही नहीं सकता. इसके लिए रोजाना एक से दो केले का सेवन जरुर करें.

४.       गर्भवती महिलाओं के लिए – जब एक महिला गर्भवती होती हैं तो उसके शरीर को सबसे ज्यादा आवश्यकता मिनरल्स और विटामिन्स की होती हैं. तो ऐसे समय में गर्भवती महिला को केला का सेवन जरुर करना चाहिए. क्योंकि इसमें ये दोनों तत्व पूर्ण रूप से विद्यमान होते हैं.

५.       बच्चों के लिए – बच्चों के मानसिक व शारीरिक विकास हेतु भी केला बहुत उपयोगी होता हैं. बच्चों के शारीरिक विकास के लिए मिनरल्स और विटामिन्स बहुत ही फायदेमंद होते हैं. तो जैसा की आप जानते ही हैं कि इसमें मिनरल्स की मात्रा अत्यधिक होती हैं. इसलिए बच्चों को इसका सेवन रोजाना जरुर कराएं.

६.       पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाएं – केले से हमारे शरीर की हड्डियाँ तो मजबूत बनती ही हैं इसके साथ इसका सेवन करने से हमारे शरीर का पाचन तन्त्र दुरुस्त रहता हैं तथा इसकी इस विशेषता से हमें पेट के अन्य रोग नहीं होते.

७.       मुड अच्छा बनाएं – केले में ट्राइप्टोफान नामक एमिनो एसिड पाया जाता हैं. जिससे व्यक्ति तनाव से रहित रहता हैं और उसका मिजाज भी हमेशा ठीक रहता हैं. 
Kela Khayen Vajan Badhayen
Kela Khayen Vajan Badhayen
केले खाएं फिटनेस बनायें, Kele Khayen Fitness Banayen, केला, Benefits Of Banana, Kele Ke Labh Fayde, Naksir Ki Bimari Ilaaj Kele Se, Kela Khayen Vajan Badhayen, Pachan Tantra Ko Majbut Banayen 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे