सुंदर त्वचा के लिए घरेलु उपाए | How to Get Beautiful Skin

इन असरदार नुस्खो के उपयोग से त्वचा की रंगत को      निखारा जा सकता है. कुछ घरेलू फेस पैक इस प्रकार है  :-
  • १.  अरहर की दाल से तैयार फेस पैक :

सबसे पहले अरहर की दाल को रात भर भीगने के लिए रख दे. फिर भीगी हुई दाल को पीस ले. और फिर उसमें दही मिलाकर एक बार फिर फेट लें. अब इस तयार लेप को चेहरे पर लगायें और सूखने के लिय छोड़ दे. सूखने के बाद तेल की मालिश करते हुए धीरे धीरे चेहरा साफ़ करलें.
  • २.  बेसन का पैक :-

     एक बड़ा चम्मच बेसन लें, उसमे तीन से चार छोटे चम्मच दही मिला लें. अब इसमें चार बूंद शहद और ग्लिसरीन मिलाकर एक लेप तैयार करलें, और इसे त्वचा पर लगाकर सूखने के लियें छोड़ दें. सूखने के बाद हलके हाथों से सादे पानी से चेहरा साफ़ करलें. इस लेप का प्रयोग सभी प्रकार की त्वचा वाले व्यक्ति कर सकते हैं . यह एक साधारण और उत्तम उपाए है .
गोरी व सुंदर त्वचा

  • ३.  पौदीने से तैयार पैक :-

  पुदीने के गुणों से हम सब अवगत है,लेकिन इसका एक गुण यह भी है की यह सौन्दर्य को निखारने में भी काफी महतवपूर्ण भूमिका निभाता है, इसका लेप चेहरे को उत्तम पोषण प्रदान करता है. इसके लिए पुदीने की कुछ ताज़ा पत्तियां लें, इन्हें पीसकर उसमे चुटकी भर हल्दी व थोडा बेसन मिला लें. अब इस तैयार मिश्रण को अच्छे से चेहरे पर लगाकर कुछ देर सूखने के लिय छोड़ दें, सूखने के बाद चेहरे को ठन्डे पानी से साफ़ करलें.
  • ४.  मसूर की दाल का पैक :-

         मसूर की दाल को रत भर पानी में भिगो कर रख दें. अब भीगी हुई दाल को पीसकर उसमें  पर्याप्त मात्रा में कच्चा दूध मिलाकर एक मिश्रण तैयार करलें. अब इस मिश्रण को चेहरे पर प्रयोग करें व सूखने के लियें कुछ देर छोड़ दें, सूखने के पश्चात् चेहरे को रगड़ते हुए साफ़ करलें. यह मिश्रण सावलीं त्वचा के लियें एक उत्तम आयुर्वेदिक फेस पैक हैं. इसके नियमित उपयोग से त्वचा का रंग साफ़ होने लगता हैं.


घरेलु फेस पैक कैसे बनाये


  • ५.  अरण्डी से तैयार पैक :-

   अरण्डी के तेल का प्रयोग कई सौन्दर्य प्रसाधनों में किया जाता हैं, अरण्डी के तेल में अनेक आयुर्वेदिक गुण निहित होते हैं जो हमारी त्वचा के साथ साथ हमारे बालों के लिए भी अत्यधिक लाभकारी होते हैं.
  अरण्डी के तेल को त्वचा पर प्रयोग करने के लिए, तेल में बेसन में जौं का आटा व एक चुटकी हल्दी और ग्लिसरीन मिला लें. अब इस लेप को चेहरे पर लगायें व सूखने पर चेहरा हलके गुनगुने पानी से धोलें.
  • ६.  जायफल से निर्मित पैक :-

   जायफल हर घर की रसोई में आसानी से उपलब्ध होता हैं. इसका प्रयोग शरीर को भीतर से ही नहीं बल्कि बाहरी त्वचा को भी निखरता है. जायफल को दूध में घिसकर उसे चेहरे पर लेप की तरह लगायें और सूखने के बाद चेहरा अच्छे से धो लें.

सब्जियों से तैयार फेस पैक

  • ७.  सब्जियों से तैयार फेस पैक :-

   सब्जियों की पोष्टिकता व स्वाद से हम सभी अवगत हैं, सब्जियों में निहित पोषक तत्व हमारे शरीर को अंदर से दुरुस्त रखते हैं, साथ ही सब्जियों में ऐसे भी गुण होते है जो हमारी त्वचा को सुन्दर व आकर्षक बनाते हैं, इसके लिए खीरा व लोकी को धो लें, तथा उन्हें बराबर मात्रा में पीसकर  उसमे दही अथवा पर्याप्त मात्रा में ताज़े दूध की मलाई मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें व इस मिश्रण को चेहरे पर लगायें. सूखने पर धीरे धीरे मसलकर गुनगुने पानी से धो लें. घरेलू उत्पादों से बने इस मिश्रण का उपयोग आपकी त्वचा को सम्पूर्ण पोषण प्रदान करता हैं.
  • ८.  मक्खन से बना लेप :-

    हर घर में आसानी से प्रोयग होने वाला मक्खन न केवल अपने स्वाद की गुणवता के लिए पसंद किया जाता है बल्कि इसका प्रयोग हमारी त्वचा को निखारने में भी अहम् भूमिका निभाता हैं.

पानी में थोडा-सा मक्खन और शहद फेंटकर पुरे चेहरे पर अच्छे से लगायें. कुछ देर बाद चेहरा साफ कर लें.  इस लेप का प्रयोग त्वचा में निखर लाने के साथ साथ त्वचा की शुष्कता को दूर कर नमी प्रदान करता हैं.

    घरेलू उत्पादों से बने यें आयुर्वेदिक मिश्रण जो किसी तरह के रसायनों से रहित हैं, का उपयोग त्वचा में चार चाँद लगा देगा. इन उत्पादों का प्रयोग हमारी त्वचा के लिए किसी भी तरह से हानिकारक नहीं होता हैं. यदि उपर लिखे अनेक उपायों में से कोई भी एक उपाय नियमित रूप से प्रयोग में लाया जाये तो हमे पूरी उम्मीद है की आपकी त्वचा में निश्चित तौर पर बेहतरीन बदलाव व अदभुत निखार आयगा.

  ऐसे व्यक्ति जो अंडे का प्रयोग नहीं करते हैं, या जिन्हें किसी अन्य चीज से किसी तरह का नुकसान होता है या किसी प्रकार की एलर्जी होती हो तो ऐसे व्यक्ति उन चीजों का प्रयोग न करके दूध या दही का इस्तेमाल कर सकते हैं.
किसी घोल को तैयार करने के लिए सादे पानी की बजाय किसी भी फल के रस का भी प्रयोग किया जा सकता हैं. जो हमारी त्वचा को कई गुणा पोषित करता हैं.


sunder tvcha ka raaj



फेस पैक लगाने के पश्चात् ध्यान में रखे जाने वाली कुछ बातें :-

१.  चेहरे पर कोई लेप लगाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहियें की लेप आँखों के ज्यादा समीप न लगा हो, कोई भी लेप आँखों को छोडकर पुरे चेहरे व गर्दन पर अच्छे से लगाना चाहिए.

२.  आँखों पर लेप की बजाय आप गुलाबजल में भीगे रुई के फोहे का प्रयोग कर सकते है या खीरे व आलू क गोलाकार टुकड़े को प्रयोग में लाया जा सकता हैं.

३.  चेहरे पर किसी भी तरह का लेप लगाने के बाद एक बात का अवश्य ध्यान रखना चाहिए कि लेप लगाने के बाद मुस्कुरायें नहीं और न ही कोई बात करे. इससे चेहरे की त्वचा खीचने लग जाती हैं और झुरियाँ पड़ने का डर रहता हैं, व साथ ही पैरों को थोड़ी उपर की दिशा में रखे.


gora rang kaise kare


४.  जिनके चेहरे पर दानो की समस्या हो उन्हें दानेदार फेस पैक का प्रयोग नहीं करना चाहियें, और न ही जोर देकर चेहरे को रगड़ना चाहियें, इससे दानो की समस्या बढ़ने का खतरा रहता  हैं.  

कभी भी किसी लेप को ज्यादा गर्म हवा में न सुखाकर प्राक्रतिक हवा में सुखाना चाहियें.

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे