साँवले रंग की देखभाल कैसे करे | Saavle Rang Ki Dekhbhaal

पुराने समय से ही सुन्दरता की परिभाषा केवल गोरे रंग के ही इर्द गिर्द घुमती रही है. प्राय यही माना  जाता है की गोरा रंग होना ही सुन्दरता की पहचान है. यह लोगो की संकुचित सोच को पर्दर्शित करता है. सावले रंग की सुन्दरता को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता है. यदि व्यक्ति के नैन नक्श सुन्दर व आकर्षक हो तथा शरीर कांतिमय व स्वस्थ हो तो त्वचा का रंग भले ही सावला या काला ही क्यों ना हो ऐसा व्यक्ति सदेव आकर्षक का केंद्र होता है. इस बात का प्रमाण पुराने ग्रंथो व कथाओ में भी देखा जा सकता है. यदि हम महाभारत की बात करे तो उसमे श्री कृष्ण जो सावले वर्ण के थे परन्तु फिर भी हर कोई उनके आकर्षक रूप व सुन्दरता का दीवाना था. उनकी मनमोहक छवि सभी को आकर्षित करती थी. साथ ही और ऐसे कई उदाहरण देखने को मिलते है जैसे द्रोपदी व श्री राम जो सावले रंग के होने पर भी सुन्दर रूप के स्वामी थे.

यदि हम आज के समय की बात करे तो विश्व स्तर पर होने वाली सौंदर्य प्रतियोगिताओं में न केवल गोरे बल्कि सावले व काले रंग के प्रतिभागी भाग लेते है. और बहुत बार यह भी देखा गया है कि सावले व काले रंग के प्रतिभागी अच्छा प्रदर्शन करते है व जीतते भी है.

Saavle Rang Ki Dekhbhaal
saavre rang ki dekhbhaal karne ke nuskhe , gore rang se dark rang adhik swasth or healthy hota hai 
 यदि वास्तव में देखा जाये तो सावले रंग की त्वचा गोरे रंग की त्वचा में आधिक स्वस्थ होती है. वैज्ञानिक तौर पर भी यह सिद्ध हुआ है की सूर्य की हानिकारक किरणों का प्रभाव सावली त्वचा पर संभवतः कम होता है. सावले रंग के साथ कांतिमय त्वचा एक लम्बे समय तक जवां दिखाई देती है. साथ ही सावले रंग का एक अन्य फायदा यह भी है की सावलें रंग पर झुरियों का प्रभाव कम होता है.

यदि हम ऐसी(सावलीं) त्वचा की ओर थोडा ध्यान दे व देखभाल करे तो इसको स्वभाविक रूप से सुन्दर व आकर्षक बनाया जा सकता है. इसके लिए महंगे-महंगे व विदेशी प्रसाधनों का उपयोग आवशयक नहीं, हम घर पर उपलब्ध चीज़ो का इस्तेमाल करके भी सावलीं त्वचा को सुदरता व कोमलता प्रदान कर सकते है. घरेलू चीजें जैसे- मौसमी फल, दही, मुल्तानी मिटटी आदि.

सावलीं त्वचा में निखार लाने व सुन्दर बनाने के लिए निम्नलिखित उपायों को प्रयोग किया जा सकता है-
  • १.  संतरा एक स्वादिष्ट फल होने के साथ साथ एक अत्यधिक गुणकारी सौन्दर्य प्रसाधन भी है. बहुत  कम लोग इस फल के छिल्को को प्रयोग करने की सोचते है परन्तु इसके सूखे व पिसे छिलको का प्रयोग रंगत में निखर लाने के लिए किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले संतरे के छिलकों को सुखा ले व पीस ले, फिर एक बादाम भी पिस ले और पिसे हुए बादाम में आधा चम्मच संतरों के छिलको का महीन चूरण मिला ले. अब उसमें कुछ बुँदे पानी की मिलाकर हथेली में लेकर हल्के हाथों से ऊपर की ओर लगभग दस मिनट तक मालिश करे. ऐसा नियमित रूप से करने पर त्वचा मुलायम बनेगी व रंगत में भी निखार आयगा.


  • साँवले रंग की देखभाल कैसे करे
    dark colored ki apni alag sunderta hoti hai jiska mukabla gora rang wali ladki nahi kar sakti 
  • २.  फल के अलावा अन्य कई चीज़ो के इस्तेमाल से रूप को सुन्दर बनाया जा सकता है, जैसे घर में आसानी से उपलब्ध होने वाले बादाम पाउडर,दही,खमीर,मुल्तानी मिटटी व साथ ही गुलाबजल को मिलाकर मिश्रण बना ले. अब इस मिश्रण से त्वचा की नियमित रूप से मालिश करे. ऐसा करने से त्वचा का रंग काफी हद तक साफ हो जायगा, मालिस के बाद हलके गुनगुने पानी से चेहरा धो ले .   

  • ३.  नींबू का प्रयोग भी सावलीं त्वचा को निखारने में बहुत उपयोगी है. दो चम्मच निम्बू के रस में पिसे हुए दो बादाम व कुछ बुँदे शहद की मिला ले, अब इस तैयार मिश्रण को त्वचा पर लगाए व कुछ देर सूखने के लिय छोड़ दे. सूखने पर सामान्य पानी से धीरे धीरे धोले. इसके निरंतर उपयोग से रंग में काफी परिवर्तन आने लगता है और तवचा का आकर्षण बढेगा.

  • ४.  बिना किसी प्रसाधन का प्रयोग करे भी त्वचा को कोमल बनाया जा सकता है, सर्दियों की ओस को मुँह पर लगाने से चहरे का सोंदर्य बढाया जा सकता है यह एक आसान सा नुस्खा है .

  • ५.  घरों में आसानी से उपलब्ध होने वाली चिरौंजी को दूध में पीसकर दो या तीन बार चेहरे पर लगाने से त्वचा का रंग निखरता है.

  • ६.  दूध में बादाम के गिरी को पीसकर एक मिश्रण तैयार कर लें. इस मिश्रण को त्वचा पर इस्तेमाल करने से त्वचा का सौन्दर्य बाद जाता है.

  • ७.  एक निम्बू के रस में एक फेटा हुआ अंडा, तीन चम्मच सोयाबीन का आटा, एक चम्मच दूध का पाउडर मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. इसको चेहरे पर लगाये व कुछ देर सूखने के लियें  छोड़ दे. सूखने पर हलके हाथों से धोलें. इसका प्रयोग नहाने से पूर्व करे.

  • ८.  सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला गेहूँ भी सौन्दर्य को निखारने में प्रयोग किया जा सकता है. इसके लियें जौ और गेहूँ के आटे को मिलाकर एक उबटन तैयार करलें, व इस उबटन का प्रयोग शरीर पर रगड़ते हुए करे. इस उबटन का प्रयोग न केवल चेहरे बल्कि पुरे शारीर पर किया जा सकता है. इसके प्रयोग से त्वचा का रंग साफ़ होता है.

  • ९.  कच्चा दूध व बेसन का प्रयोग चेहरे की रंगत को निखारने में काफी लाभदायक होता है.  बेसन में थोडा सा कच्चा दूध, एक चुटकी हल्दी को मिलाकर उबटन बनाएं और इसका उपयोग नहाने से पूर्व पुरे शरीर पर करे. आपकी त्वचा में एक अदभुत चमक आ जायेगी.

  • १०.                   यदि किसी की त्वचा सावलीं होने के साथ साथ शुष्क भी हो तो वह रात में सोने से पूर्व चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ करके कोई नमी युक्त आयुर्वेदिक क्रीम या लेप लगाये तथा आधे घंटे तक लगा रहने दे फिर किसी गिले सूती कपडे या रुई के फाहे से चेहरा साफ़ करले.

tips to care for dark colored in hindi
dark colored ladki gore rang se adhik attractive or healthy hoti hai ,  kaale rang ya saavre rang ki care kaise kare,
  • ११.                    इसके अलावा एक चम्मच दूध लें, उसमे बादाम रोगन व निम्बू का रस मिलाएं और कुछ बुँदे गुलाब जल की मिलाकर एक लेप तैयार कर ले. इस तयार लेप को रोजाना रात्री में चेहरे व गर्दन की त्वचा पर लगायें. इसके नियमित उपयोग से त्वचा का रंग निखरने लग जाता हैं.

  • १२.                   सावलीं त्वचा के व्यक्तियों के लिय शहद का प्रयोग करना भी काफी फायदेमंद होता है. ऐसे व्यक्तियों को रात्री में अपनी तवचा पर शहद के लेप लगाकर हलके हाथ से मालिस करे और बाद में गुनगुने पानी से धो ले. 

अनचाहे बालों का समाधान 


No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे