Neck Makeup Tips in Hindi | सुंदर व आकर्षक गर्दन

महिलाओं के कन्धों और गर्दन की सुन्दरता के लिए नुस्खे

हर औरत की इच्छा होती है की उसकी गर्दन लम्बी और सुन्दर हो और कंधो का आकार भी आकर्षक हो. सामान्यतया सभी औरतें अपने चेहरे की सुन्दरता पर तो ध्यान देती हैं परन्तु गर्दन और कंधो को नकार देते हैं , गर्दन की सही देखभाल ना होने के कारण हमारा श्रृंगार अधूरा रह जाता है . गर्दन का ध्यान न रखने की वजह से गर्दन का रंग चेहरे के रंग से थोडा डार्क हो जाता है,  और भद्दी लगने लगती है, इस लिए जब कभी भी अपने चेहरे को धोये तो अपनी ग्रीवा को भी जरूर धोये, जब कभी भी आपको अपने चेहरे पर आयुर्वेदिक तरीके से मसाज करवानी हो तो गर्दन और कंधो को भी साथ में मसाज जरूर करवाये. गर्दन की मसाज नीचे से उपर की तरफ और कंधो की मसाज उपर से नीचे की तरफ करे.  उम्र के साथ साथ हमारी गर्दन में झुरियां पड़नी शुरू हो जाती है, यदि सही समय पर ध्यान दिया जाये तो हमारे कंधो को सुडोल और गर्दन को सुराहीदार बनाया जा सकता है.

महिलाओं की गर्दन का मेकअप


मालिस व स्क्रब के रूप में प्रयोग होने वाले पदार्थ : -

पपीते के टुकड़ों की मालिस , ककड़ी का रस , बादाम का तेल , कच्चे आलू का रस और गुद्दा , नीम्बू और मौसंबी और संतरे का रस , काबुली आटे का चना , शहद और दही , बेकिंग सोडा पाउडर , टमाटर का रस , दलिया और चने का आटा एक प्राकर्तिक स्क्रब है जिसको दूध के साथ मिलाकर प्रयोग किया जाता है,

गर्दन व कंधो पर हर रविवार को पपीते का लेप लगाये और फिर निम्बू रगड़े , इसके बाद हलके गुनगुने और हलके गर्म पानी से धो ले ऐसा करने से आपकी गर्दन में लकीरें और झुरियां नहीं पड़ेगी और उनमें डार्क सर्किल भी नहीं होगें.

कन्धों और गर्दन की Exercise :  -

कंधो और गर्दन को सुंदर रूप देने के लिए हमें उचित व्ययाम भी जरूरी है , यदि उचित व्ययाम नहीं किया जाता तो अनावश्यक चर्बी कंधो और गर्दन पर जमा हो जाती है जिससे इनकी सुन्दरता कम हो जाती है, इसलिए प्रतिदिन गर्दन के व्ययाम के लिए गर्दन को 15 बार आगे की और झुकाना चाहिय फिर पीछे की तरफ झुकाना चाहिए , फिर दाई तरफ और फिर बाई तरफ , ये क्रिया 15 बार प्रतिदिन करे , ऐसा करने से गर्दन पर अधिक मांस नहीं जमेगा और आपकी गर्दन मोरनी की तरह सुंदर लगेगी, गर्दन को लम्बा करने के लिए साधारण सा व्ययाम है जो आप खाली पेट घर पर ही कर सकते है , अपने बिस्तर पर सीधे लेटकर गर्दन को धीरे से नीचे की तरफ लटका दे फिर इसको उपर उठाये , ये क्रिया आप १० से 15 बार प्रतिदिन करे , लेकिन ध्यान रहे की झटका न लगे , ये बहुत धीरे और आराम से करना होता है अन्यथा चनक आ सकती है . 

महिलाओं के आकर्षक कंधे


कंधो के व्ययाम के लिए कंधो को प्रतिदिन गोल गोल घुमाना चाहिए. ऐसा करने से आपके कंधो की शेप ठीक रहती है , और अगर हिम्मत है तो 10 से 20 डिप्स प्रतिदिन लगाये इससे भी आपके कन्धों का आकार सुंदर बनेगा.

यदि आपकी गर्दन लम्बी है तो मेकअप के दौरान foundation को थोडा डार्क रखे , यदि गर्दन मोती है तो फाउंडेशन को बीच से डार्क और किनारों से हल्का रखे, ऐसा करने से आपकी गर्दन थोडा पतली और लम्बे नजर आएगी.

इस प्रकार से आप अपनी गर्दन को सुंदर व आकर्षक बना कर दूसरो के आकर्षण का केंद्र बन सकते है .

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे