जूं का इलाज | Sar Main Lice or Ju

  • १.  जूं-लीक समस्या :- 

  सुन्दर व आकर्षक केश एक नारी के सौन्दर्य को कई गुना बढ़ा देती हैं. परन्तु यदि उन सुन्दर केशो की समय समय पर व ठीक प्रकार से साफ सफ़ाई न की जाय तो उनमे कई प्रकार की दिक्कते देखी जा सकती है, जिनमे से बालों में जूं व लीकों का होना भी एक हैं. इसलिए बालों की सफाई में आलस नहीं करना चाहिए. बालों में इस प्रकार की समस्या होना आपके पूर्ण सौन्दर्य व व्यक्तित्व पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. जुएँ मनुष्य के सिर की त्वचा में छेद करके आपके शरीर का रक्त चूसती है. जुएँ ९ दिनों में अपने अंडे से निकल जाती है तथा १५ दिनों में प्रौढ़ हो जाती हैं. इनके होने से सिर में खुजली की समस्या उत्पन होने लगती हैं जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं. साथ ही बार बार खुजलाने से बालों के अधिक गिरने की भी सम्भावना भी बढ़ जाती हैं.
ar Main Lice or Ju
home remedies for lice problem in hindi
  • जुएँ बालों की जड़ो की बहुत बड़ी दुश्मन होती हैं, इनके होने से बाल अत्यधिक निर्जीव होने लगते हैं, साथ ही बालों का स्वरूप भी खराब होता जाता हैं. अत: हमें अपने बालों की ठीक प्रकार से देखभाल करते रहना चाहिए, तथा इनके बचाव हेतु हम निम्नलिखित उपायों को अपना सकते है :-
  • १.  जैसा की पहले बताया जा चुका है कि जुवों की समस्या का एक कारण बालो का गंदा होना भी है, अत: हमारे लिए यह आवश्यक है की बालों को साफ़ रखा जाए, सप्ताह में कम से कम ३ बार बालों को अवश्य धोना चाहिए.
  • २.  जिस व्यक्ति को जूं की समस्या हो उसे अपना तौलिया, साबुन व कंघा आदि अपने स्वंय का ही प्रयोग करना चाहिए, किसी और व्यक्ति को प्रयोग करने के लिए न दें.
जूं का उपचार
जूं का उपचार
  • ३.  एक आसन सा उपाय यह है कि सादे पानी में detol की कुछ मिलाकर बाल धोएं. इसे प्रयोग करने से अवश्य ही इस समस्या में आराम होगा ऐसा करने से जूं मरने लगेगी.
  • ४.  घरो में आसानी से मिलने वाले नारियल के तेल में कपूर पीसकर मिला लें, और इसे बालों में लगायें, व कुछ देर लगे रहने के पश्चात रीठे या शैम्पू से सिर धो लें.
५.  Telcom powder में ०.२ प्रति प्रेथरम डस्ट मिलाकर या इसके अलावा १०% D.D.T. मिलाकर उपयोग में लायें. इस powder का प्रयोग केवल रात्रि में सोने से पूर्व ही करें. एक चम्मच powder को सिर में भली प्रकार डालें तथा अच्छी तरह से रगड़-रगड़कर मलें, ऐसा करने से powder बालों में ठीक तरह से मिल जायगा,  इस बात का ध्यान रखे कि इसका इस्तेमाल करते समय अपने आँख, नाक, कान व मुँह को अच्छी तरह से ढक लें, इस powder को अपने शरीर के इन अंगो के संपर्क में न आने दें. साथ ही इसका इस्तेमाल करने के बाद अपने हाथों को साबुन से अच्छे से साफ़ कर लें. 
जूं का इलाज
जूं का इलाज
६.  नारियल के तेल में ०.२% B.H.C. अथवा ०.१% prythrum के सत का एक घोल बना लें. यह घोल जूं तथा लीको को मरने में एक कारगर साधन हैं. बाज़ार में जो जूं मरने का तेल होता है उनमे भी मुख्यतः इन्ही तत्वों का उपयोग किया जाता हैं.

       उपरोक्त दोनों उपायों को प्रयोग में लाने के पश्चात् अपने सिर पर भली प्रकार कोई पुराना कपडा बांध लें, साथ ही कम से कम पुरे एक दिन तक सिर न धोएं. इसके अलावा एक हफ्ते तक इस प्रक्रिया को दोहराते रहे, भले ही यें प्रक्रियाएं थोड़ी कठिन है, लेकिन इनके प्रयोग से शत प्रतिशत आपको जूं तथा लीक की समस्या सी निजात मिलेगा. एक बात का अवश्य ध्यान रखना आवश्यक है की बच्चो को इन मिश्रणों से दूर रखा जाए. उन्हें इनके संपर्क न आने दें.
सिर में जूँ

७.  इनके अलावा आप एक सरल सा उपाय भी आजमा सकती है. उसके लिए एक निम्बू के रस में एक अदरक का रस मिला लें. इस घोल को सिर में अच्छी तरह से लगा लें, ऐसा करने से जुएँ समाप्त हो जायंगी.

८.  प्याज के रस में उसकी समान मात्रा में दही मिला लें, यह एक आसन सा तरीका है जुओं की समस्या से छुटकारा पाने का.

९.  इन सब तरीको के अलावा आप आप बारीक़ दांतों वाली कंघी से बालों की सफाई करें, तथा नल की धार के निचे बैठकर कंघी करने से काफी हद तक जुएँ निकल जाती हैं.

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे