महिलाओं की सफर से पहले तैयारी | Mahila on Tour

सफ़र के दौरान आप का व्यक्तित्व एवं सौन्दर्य

  व्यक्ति अपने जीवन में अनेक छोटे बड़े सफ़र तय करता है. कभी घर के काम के लिए तो कभी अपने कार्यालय से सम्बंधित काम के लिए. ऐसे में अपने काम के साथ साथ व्यक्ति को अपने शरीर व स्वास्थ्य की ओर भी ध्यान देना चाहिए. खासकर एक महिला के लिए अपने शरीर व स्वास्थ्य की ओर भी ध्यान देना और भी जरूरी हो जाता है. घर पर  तो हमारी दिनचर्या सिमित कार्यों से घिरी होती है परन्तु बाहर जाकर हमें अनेक तरह के काम करने पड़ते है ऐसे में यह जरूरी हो जाता है की हमारे सफर के दौरान ले जाने वाला सामान वहाँ के वातावरण, जलवायु, खान- पान व रहन सहन के अनुसार हों. क्युकि जलवायु बदलने का सबसे पहला असर हमारे स्वास्थ्य पर नजर आता है.  सफ़र के दौरान हमारा सामान ज्यादा नहीं होना चाहिए. हमें सफ़र की तैयारी करते समय हमे अपने सौन्दर्य व त्वचा की रक्षा से सम्बंधित सामान को भी महत्वता देनी चाहिए विशेषकर एक सौन्दर्य के प्रति सजग रहने वाली महिला के लियें यह और भी जरूरी हो जाता है. सफ़र के समय किसी भी चीज के लिए लापरवाही न बरते. 

महिलाओं की सफर से पहले तैयारी


सफ़र पर जाने से पहले हमे हमेशा हल्का मेकअप ही करना चाहिए, जरूरत से ज्यादा बनाव श्रृंगार हमें  दूसरों  के बीच हँसी का पात्र बना देता है.साथ ही हमें किसी अन्य व्यक्ति की सौन्दर्य सामग्री का उपयोग भी नहीं करना चाहियें, ऐसा करने से आपकी त्वचा पर बुरा असर पड़ सकता है, केवल अपने ही सामान का उपयोग करना चाहियें. यदि हमें अपने सफर को एक आरामदायक सफ़र बनाना हो तो हमे न केवल अपने सामान की और ध्यान देना चाहिए बल्कि सफर के दौरान किए गए अपने बर्ताव व अपने उठने बैठने की मुद्राओं की और भी विशेष ध्यान देना चाहियें.

सफ़र से पहले ही हमें अपने वस्त्रों के विषय में विचार कर लेना चाहिए. हमें इस बारे में विचार कर लेना चाहिए कि हम किस जगह की यात्रा कर रहे हैं, वहां की जलवायु किस प्रकार की हैं, उस जगह पर किस प्रकार के कपड़ो का चुनाव उचित रहेगा. जगह के साथ साथ हमें अपनी उम्र और त्वचा की और भी विचार कर लेना चाहिए. ऐसा न करना जो सामने वालों के पर हमारे व्यक्तित्व की गलत छवि को पर्दर्शित करे . हमारे हर तरह के वस्त्र हर जगह नहीं पहने जा सकते हैं इसलिय सफ़र के समय हमें हमेशा आरामदायक वस्त्रो का चुनाव करना चाहियें, हमें ऐसे कपडे डालने व साथ ले जाने चाहिए जिनमे हम आराम से अपने सफर का आनन्द ले सके. ज्यादा तंग कपडे न डालकर, थोड़े ढीले व सूती वस्त्रो का चुनाव करना चाहियें.

महिला दोस्त के साथ सफर


  साथ में सफ़र करने वालो के साथ हमारा किस प्रकार का व्यहवार है यह हमारे व्यक्तित्व को दर्शाता है. ऐसे में हमे अपने साथ में सफ़र करने वालो के साथ ठीक से व्यहवार करना चाहियें, बिना किसी कारण के हँसना नहीं चाहिए. इस तरह के व्यहवार से आप सभी के बीच में मजाक का कारण बन सकते हैं.

यदि आप अपने प्रेमी या पति के साथ सफर कर रहे हो तो यात्रा के दौरान ही अपने सारा प्रेम प्रदर्शित न करे, ऐसा कर बेकार में सहयात्रियों का मनोरंजन न करे, अपने व्यहवार पर नियन्त्रण रखे.  यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरते,  अपने सामान की सुरक्षा के प्रति सजग रहे विशेषकर छोटे बच्चो को ध्यान की अधिक आवयश्कता होती है. अपने यात्रा को मनोरंजक व रोचक बनाएं, अपने लापरवाही से अपने सफर को बेकार न करें.

यदि आप लम्बे सफ़र पर जा रही है और इस दौरान आपको रात सफर पर ही बितानी पड़ रही है तो रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर ढेर सारी वैसलिन लगायें, भले ही उस समय आपको ये अजीब लगे परन्तु ऐसा करने से सुबह आपके चेहरे पर एक अदभुत निखर आ जायगा. अपनी यात्रा के दौरान रोजाना स्नान करना न भूलें यह आपके व्यक्तित्व के लियें ही नहीं बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी हैं. आपनी जरूरत की छोटी चीजों को नजरंदाज न करे, जैसे अपना टेलकम पाउडर, छोटा साबुन, कंघी, नेलकटर, तेल, moisturizer  आदि चीजों को याद से अपने सामान में रख लें.

बाहर कही जाने में सबसे ज्यादा प्रभाव हमारे पैरों पर पड़ता हैं. और अधिकतर लोग पैरों की देखभाल में सबसे ज्यादा लापरवाही से काम लेते हैं, परन्तु ऐसा करना हमारे सफर को कष्ट देने वाला बना सकता हैं. इसलियें पैरों की देखभाल भी हमारी लिए बहुत महत्व रखती हैं. इसके लिए पैरों को अच्छी तरह से साफ़ रखे. रात को सोने से पहले हलके गुनगुने पानी में पैरो को कुछ देर भिगो कर रखें, फिर हलके हाथों से पैरों की मालिश करें व साफ़ करें. फिर किसी मुलायम कपडे से पैरों को पोंछ लें और कोई अच्छी गुणवत्ता वाली आयुर्वेदिक नमी युक्त क्रीम का प्रयोग करे व हलके हाथों से मालिश करें. ऐसा करने से आपके सारे दिन की थकान दूर हो जायगी.

महिला की सफर के समय सुन्दरता


  साथ ही रात में सोने से पहले चेहरे का मेकअप उतारना न भूले, मेकअप उतारने के लियें किसी आयुर्वेदिक क्लिंसर का प्रयोग करें इससे आपके चेहरे की सारे दिन की गंदगी, मिटटी के कण, प्रदूषण आदि साफ़ हो जायंगें व आप तरो-ताज़ा महसूस करेंगी. साथ ही हाथ पैरों जैसे खुले अंगो को भी अच्छे से साफ़ करके लोशन लगाये.
दिन के समय में अपनी त्वचा को धूप से बचाये रखने के लिए या तो हमे पूरी बाजु के वस्त्र डालने चाहिए अन्यथा किसी अच्छे आयुर्वेदिक सन-स्क्रीन लोशन का उपयोग करना चाहिए.

इन सभी बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी यात्रा को आरामदायक व यादगार बना सकती है. साथ ही आपकी आपके स्वस्थ्य व सुन्दरता के प्रति सजगता आपके व्यक्तित्व को निखारने में भी काफी सहयोगी होगा.

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे