सर्दी के दिनों में कौन सी गलतियाँ करने से बचना चाहिए | Sardi ke Dinon Mein Koun Si Galtiyan Karne Se Bachna Chahiye


सर्दी के दिनों पर आमतौर पर होने वाली गलतियाँ
जैसा की हम सभी जानते हैं कि मौसम के परिवर्तन होने के साथ – साथ मनुष्य के शरीर में भी काफी परिवर्तन होते हैं. जिसके कारण ही हमें मौसम के अनुसार विभिन्न प्रकार के रोग हो जाते हैं. जैसे सर्द ऋतू में सर्दी, जुखाम, एलर्जी होना तथा बुखार हो जाना इस मौसम की कुछ आम बीमारियाँ हैं. जिनसे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. परन्तु इन छोटी – मोटी बिमारियों के साथ – साथ कुछ गंभीर बिमारियों के भी शिकार हम हो सकते हैं. यदि आप चाहते हैं कि आपको सर्दी के दिनों में किसी भी प्रकार की कोई भी बीमारी न हो तो आपको सर्दी के दिनों में कुछ आम गलतियों को करने से बचना चाहिए. जिनके बारे में जानकारी निम्नलिखित हैं.
सर्दी के दिनों में कौन सी गलतियाँ करने से बचना चाहिए
सर्दी के दिनों में कौन सी गलतियाँ करने से बचना चाहिए

१.       सर्दी के दिनों में पानी का सेवन कम करना – आमतौर पर हम सभी सर्दी की शुरुआत होते ही पानी का सेवन करना कम कर देते हैं. कुछ लोग तो पानी इसीलिए नहीं पीते क्योंकि उन्हें पानी ठंडा लगता हैं. लेकिन ऐसा नही करना चाहिए. जहाँ तक सम्भव हो आपको सर्दी के दिनों में अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए. सर्दी के दिनों में पानी न पीने का एक कारण सर्दी के दिनों में कम कार्य करना भी हैं. यदि हम शारीरिक रूप से कम परिश्रम करेंगे तो हमें प्यास भी कम लगेगी. लेकिन इसका मतलब यह नही हैं कि आप पानी का सेवन सर्दी के दिनों में बिल्कुल करना छोड़ दें. बल्कि एक शोध के अनुसार यह प्रमाणित किया गया हैं कि सर्दी हो या गर्मी. हमें किसी भी मौसम में कम से कम २ लीटर पानी का सेवन दिनभर में जरुर करना चाहिए. इसका एक फायदा तो यह होता हैं इससे आपके शरीर में पानी की कमी नही होती और न ही आपको डीहाइड्रेशन का का सामना करना पड़ता हैं. यदि आप सर्दी के दिनों में कम पानी पीते हैं तो इससे आपको किडनी के रोग तथा अपच जैसी बीमारी होने की सम्भावना रहती हैं. सर्दी के दिनों में अधिकतर लोग गर्म चाय, कॉफ़ी पीना ही अधिक पसंद करते हैं. लेकिन ऐसा भी नही करना चाहिए क्योंकि चाय और कॉफ़ी में अधिक कैफीन की मात्रा उपलब्ध होती हैं. जो की हमारी सेहत के लिए अधिक हानिकारक भी सिद्ध होती हैं. इसके स्थान पर यदि आपको गर्मी के दिनों में इन सब चीजों का सेवन करने की जरुरत महसूस होती हैं तो आपको गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए.

२.       अधिक कपडे पहनना – सर्दी के दिनों में हम सभी अक्सर सर्दी से बचने के लिए ज्यादा और गर्म कपड़ों को पहन लेते हैं. जो की हमारे सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नही हैं. क्योंकि जब हम एक साथ अधिक गर्म कपडे पहन लेते हैं तो इससे हमारे शरीर को अधिक गर्माहट मिलती हैं और इसके बाद पसीना आने लगता हैं. जिसकी वजह से ही कुछ देर बाद हम कुछ कपडे उतार देते हैं. कपडे उतार देने से पसीने तो सुख जाते हैं लेकिन जैसे ही हम कपड़े उतार देते हैं तो हमारा शरीर ठंडी हवा के प्रभाव में आ जाता हैं जिससे हमें कुछ देर बाद ठण्ड लगने लगती हैं. ऐसा करने से हम जल्द ही बीमार पड जाते हैं. इसीलिए सर्दी के दिनों में ज्यादा कपडे न पहन कर इतने कपडे पहनें, जिनसे आपकी मसल्स को गर्माहट मिलती रहें और आपके शरीर में नमी बनी रहें.

३.       सर्दी से बचने के लिए हाथ और पैरों को ढकना – अक्सर हम सभी सर्दी के प्रभाव से अपने शरीर और हाथ पैरों को बचाने के लिए मौजों और दस्तानों का प्रयोग करते हैं. लेकिन यह भी एक गलत तरीका हैं. क्योंकि हाथ और पैर ही हमारे शरीर के वो अंग होते हैं जिनसे हम हर मौसम के अनुरूप अपने को ढाल पाते हैं. अगर हम इन्हें सर्दी के दिनों में ढक देंगे तो इससे आपका शरीर मौसम के अनुरुप अपने आपको ढाल नही पाता. ऐसे ही लोग रात को सोते समय पैरों में जुराब पहनकर सोते हैं. यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको काफी नुकसान पहुंच सकता हैं. क्योंकि रात को सोते समय पैरों में जुराब पहनने से आपके लिम्बस में धीरे – धीरे खून जमने लगता हैं.

४.       जंक फूड का सेवन करना -  सर्दियों के दिनों में हम सभी ज्यादातर गर्म – गर्म पकौड़े तथा जंक फूड खाना अधिक पसंद करते हैं. लेकिन जहाँ ये अधिक स्वादिष्ट लगते हैं वहीं इनका सेवन करने से आपके शरीर का वजन अत्यधिक तेजी बढ़ता हैं. क्योंकि इन खाद्य पदार्थों को खाने से हमारे शरीर में अधिक कैलोरी बर्न होती हैं और क्योंकि हम इस मौसम में अपने शरीर को फिट रखने के लिए वर्कआउट पर कम ध्यान देते हैं तो जंक फूड को खाने से वजन बढ़ने के साथ – साथ बिमारियों के सम्पर्क में आने का खतरा भी अधिक बढ़ जाता हैं. इसके स्थान पर यदि आप चाहते हैं कि आपको किसी भी प्रकार की कोई बीमारी न हो तो इसके लिए आपको सर्दी के दिनों में केवल हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. जिससे आपका शरीर हमेशा स्वस्थ रहता हैं.
Sardi ke Dinon Mein Koun Si Galtiyan Karne Se Bachna Chahiye
Sardi ke Dinon Mein Koun Si Galtiyan Karne Se Bachna Chahiye

५.       आलस - सर्दी के मौसम में हमें अधिक आलस भी आता हैं जिसके कारण हम अपने दिन का अधिकतर समय सोने में ही निकाल देते हैं. जिससे आपके अंदर दिन – प्रतिदिन सुस्ती बढती ही जाती हैं. सर्दी के मौसम में जहाँ आप अपने शरीर को अधिक आरामदायक स्थिति में रखते हैं. वहीँ इससे आपका डेली रूटीन बिगड़ जाता हैं और जब सर्दी का मौसम समाप्ति की ओर होता हैं तो आपका शरीर अगले मौसम के अनुसार अपने आपको ढाल पाने में अधिक समय लेता हैं.

६.       ज्यादा समय घर में व्यतीत करना. – हम सभी सर्दी की शुरुआत होते ही सुबह सैर पर जाना, वर्कआउट करना तथा कुछ समय बाहर बिताना बंद कर देते हैं और अपना अधिकतर समय घर में गुजारना अधिक पसंद करते हैं. लेकिन हमें ऐसा भी नही करना चाहिए. गर्मी हो या सर्दी हमें सुबह सैर करने जरुर जाना चाहिए तथा अपने शरीर की फिटनेस बनाएं रखने के लिए व्यायाम भी जरूर करना चाहिए. क्योंकि अगर हम ऐसा नहीं करते हैं तो इससे हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन रूक जाता हैं और हमें अधिक ठण्ड महसूस होती हैं.

७.       क्रीम और लोशन का अत्यधिक प्रयोग – सर्दी के मौसम की शुरुआत होते ही हमारी स्किन रुखी हो जाती हैं और इस रूखेपन की समस्या से निजात पाने के लिए हम अपने शरीर की त्वचा पर लोशन या क्रीम लगाते हैं. लेकिन जो लोग केवल दिन में एक या दो बार क्रीम या लोशन का प्रयोग करते हैं उनकी त्वचा को कोई नुकसान नही पहुंचता. वहीं पर जो लोग दिन में कई बार या हर आधे – एक घंटे में क्रीम और लोशन को लगाकर अपनी स्कीन को कोमल बनाना चाहते हैं तो उनकी स्किन को इन क्रीम व लोशन से हानि भी पहुँच सकती हैं और जिसके चलते ही उन्हें स्किन एलर्जी का भी सामना करना पड सकता हैं.

८.       सर्दी में सनस्क्रीन का प्रयोग न करना – हम सभी को सर्दी के दिनों में धूप में बैठकर आराम करना बहुत ही पसंद होता हैं. लेकिन धूप में बैठने से पहले अपने शरीर पर सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल भी न भूलें. क्योंकि सर्दी की धूप का प्रभाव गर्मी की धूप की ही तरह हमारे शरीर पर समान रूप से पड़ता हैं. जिसके कारण अगर हम सर्दी के दिनों में बिना सनस्क्रीन लगायें धूप में बैठते हैं तो इससे हमारी त्वचा पर टैनिंग हो जाती हैं और इसके साथ स्किन कैंसर जैसी भयंकर बीमारी की चपेट में हम आ सकते हैं.

९.       घर में कपडे सुखाना – अक्सर हम सभी कपड़ों को सर्दी के दिनों में घर में ही सुखाने के लिए डाल देते हैं. लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए बहुत ही खराब होता हैं. क्योंकि घर में कपडे सुखाने से घर में से कई प्रकार के ऑर्गेनिक कंपाउंड निकलते हैं. जिससे घर के बच्चों को तथा बुजुर्गों को साँस की बीमारी होने का खतरा रहता हैं. इसलिए सर्दी के दिनों में अपने घर में कपडे सुखाने की भूल कभी न करें.

१०. अधिक दवाइयों को खाना – सर्दी के दिनों में होने वाली आम बीमारियाँ जैसे – सर्दी, खांसी, जुखाम तथा बुखार आदि से बचने के लिए अक्सर हम जल्द ही असर करने वाली दवाइयों का सेवन करते हैं. जिनसे हम जल्द ठीक तो हो जाते हैं. लेकिन इन दवाइयों का सेवन करने से हमारे शरीर का पाचन तन्त्र कमजोर हो जाता हैं. जिससे हमारे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती हैं और हम धीरे – धीरे अन्य बिमारियों के शिकार हो जाते हैं.
Cream or Loshan ka Atydhik Pryog se Hone Vaali Haani
Cream or Loshan ka Atydhik Pryog se Hone Vaali Haani

सर्दी के दिनों में कौन सी गलतियाँ करने से बचना चाहिए, Sardi ke Dinon Mein Koun Si Galtiyan Karne Se Bachna Chahiye, Thand Mein Kam Pani Pine Ke Nuksan, Sradi Mein Cream or Loshan ka Atydhik Pryog se Hone Vaali Haani, Sardi Mein Hone Vaali Galtiyan, Sardi se Bachne ke liye Hath Pairon ko Kabhi na Dhaken

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे