Body ,बॉडी पाने के लिए खाद्य पदार्थ|

 कुछ जरूरी आहार से बॉडी बनाए:-
Body ,बॉडी पाने के लिए खाद्य पदार्थ
Body ,बॉडी पाने के लिए खाद्य पदार्थ
दुनिया में बहुत से लोग ऐसे होते है तो अपनी बॉडी बनाने के लिए क्या – कुछ नही करते | उन पर मानो के जनून सा सवार हो जाता है | इस जूनून को पूरा करने के लिए वे लोग सुबह – शाम जिम जाते है | वह एक्साइज करने बहुत पसीना बहाते है | इसके आलावा कुछ सप्लीमेंट भी लेते है | जिससे उनकी बॉडी बन जाये | परन्तु कुछ ऐसे लोग भी होते है जो इन सब में इतने डूब जाते है कि वे अपने आहार पर अच्छी तरह से ध्यान नही देते | जबकि उचित खान – पान हमारे शरीर के लिए और बॉडी बनाने के लिए बहुत जरूरी है | भोजन से ही हमे शरीर को पौषक तत्व मिलते है और हमे उर्जा मिलती है | तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको मसल्स बनाने के लिए कुछ जरूरी आहार के बारे में बतायेंगे |
जिम की एक्साइज
जिम की एक्साइज 
1.          अंडा  :- सबसे पहले हम बात करते है अंडे की | आप किसी भी जिम वाले के पास जायेंगे तो वह आपको सबसे पहले अंडे का सेवन करने की सलाह देगा | जो लोग बॉडी बनाना चाहते है उन्हें अंडे का केवल सफेद भाग ही खाना चाहिए | अंडे के पीले भाग को नही खाएं | अंडे के सफेद भाग में 84 % प्रोटीन की मात्रा होती है | शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए जिम जाने वाले व्यक्ति को कम से कम 5 या 6 अंडे का सेवन करना चाहिए |
केले का सेवन है लाभदायक
केले का सेवन है लाभदायक 
2.          केला :- अंडे के बाद नाम आता है केले का | केले के उपयोग से शरीर का वजन बढ़ता है | इससे हमे उर्जा भी मिलती है | केला खाने से शरीर को मन के अनुसार ढाला जा सकता है | केले में बहुत सारे प्रोटीन होते है | इसलिए जो व्यक्ति जिम जाते है उन्हें केले का सेवन अवश्य करना चाहिए |
3.          सीफूड :- इस भोजन में कैलोरी की मात्रा ना के बराबर होती है | इसलिए सीफूड की अपनी एक खासियत होती है | जिस भोजन में कैलोरी की मात्रा नही होती | उस भोजन का सेवन करने से आपको मोटे होने का खतरा भी नही होता | इसलिए जो लोग अपनी बॉडी बनाना चाहते है उनके लिए सीफूड किसी वरदान से कम नही है |
बॉडी बनाने के लिए अंडा जरूरी है
बॉडी बनाने के लिए अंडा जरूरी है 
4.          मटन :- यदि आप मांसाहार का सेवन करते है | तो आपके लिए लाभदायक होता है | मटन में प्रोटीन , आयरन , विटामिन बी और जिंक की मात्रा अधिक होती है |  इसके सेवन करने से हमारे शरीर को उर्जा और बल दोनों मिलता है | इसके आलावा इसके सेवन करने से शरीर को आकार भी मिलता है | लेकिन एक बात का ध्यान रहे कि मटन को एक सप्ताह में एक ही बार खाएं |
5.          सैचुरेटिड फैट :- बहुत से लोगों का वजन कम होता है | उन्हें अपने वजन को और मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए कुछ खास चीज की आवश्यकता होती है | उस चीज का नाम है सैचुरेटिड फैट | इसका सेवन करने से आपको थकान नही होती |
6.          ओट्स का सेवन :- यदि आपका भोजन सही प्रकार से नही पच रहा हो तो आप एक दिन में कम से कम दो बार ओट्स जरुर खाएं | इसका सेवन करने से पाचन शक्ति बढती है | इसके आलावा ओट्स खाने से शरीर में फैट नही जमता |
पनीर का सेवन करे
पनीर का सेवन करे 
7.          पनीर खाएं :- पनीर में भी फैट की मात्रा नही होती | बल्कि पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है | इसलिए जो व्यक्ति जिम जाते है उन्हें पनीर जरुर खाना चाहिए |
8.           पनीर बटर :- मूंगफली या पनीर बटर का सेवन करने से शरीर को उर्जा मिलती है | इसके आलावा इनका सेवन करने से बहुत देर तक भूख नही लगती |
9.          पालक :- पालक में पौषक तत्वों की भरपूर मात्रा उपस्थित होती है | यदि इसका नियमित रूप से सेवन किया जाये तो 100 % आपकी बॉडी बनती है |
Vajan Badhane ke Liye Uchit Bhojan
Vajan Badhane ke Liye Uchit Bhojan
10.      लाल या हरी मिर्च का उपयोग :- शरीर में खून का संचार सही तरह से हो और हड्डियों की मजबूती के लिए हरी मिर्च या लाल मिर्च का सेवन करना चाहिए | इन दोनों मिर्च का सेवन करने से आपको ताकत मिलती है और शरीर को आकार मिलता है |
11.      टमाटर का उपयोग :- टमाटर में विटामिन ए की प्रचुर मात्रा होती है | जो बॉडी बनाने के लिए बहुत जरूरी है | लाल टमाटर आपके शरीर को लाल बनाता है और इससे खून भी बनता है |
सफेद मशरूम का ही उपयोग करें
सफेद मशरूम का ही उपयोग करें 
12.      मशरूम का सेवन :- यह शरीर में पौषक तत्वों की कमी को पूरा करता है | इसके आलावा शरीर की मांसपेशिया भी मजबूत होती है | मशरूम की कई प्रजातियाँ होती है | मसल्स बनाने के लिए केवल सफेद मशरूम का ही उपयोग करना चाहिए |
13.      पाइनएप्पल का उपयोग :- पाइनएप्पल का सेवन करने से मनुष्य को काफी एनर्जी मिलती है | जिस समय भी आपका काम खत्म हो जाये उसी समय आप पाइनएप्पल का सेवन कर सकते है |
डार्क चोकलेट का उपयोग करें
डार्क चोकलेट का उपयोग करें 
14.      डार्क चोकलेट :- जो लोग बॉडी बनाना चाहते है, उन्हें डार्क चोकलेट का सेवन करना चाहिए | परन्तु इसका एक सिमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए | जरूरत से अधिक सेवन करने से हानी हो सकती है | इसलिए आप एक सप्ताह में कम से कम एक बार ही डार्क चोकलेट का उपयोग करें |
अलसी का उपयोग
अलसी का उपयोग 
इन सभी के आलावा आप जैतून का तेल, दाल रोटी , अलसी , स्नैंक्स , चुकन्दर , टोफू , अंजीर , शक्करकंद , ब्लूबेरी और ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए |    



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1 comment:

  1. Unexplained rapid weight gain may be the result of fluid retention. Fluid retention, also known as edema, can cause your limbs, hands, feet, face, or abdomen to look swollen. People with heart failure, kidney disease, or those taking certain medications may experience this type of
    weight gain. For more info visit http://vetollxl.com/

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