बारिश के दिनों में बच्चों को कैसे कपडे पहनाने चाहिए | Barish Ke Dinon Mein Bacchon Ko Kaise Kapde Pahnana Chahiye

बारिश में बच्चों को कैसे कपडे पहनाएँ
बारिश का मौसम जहाँ मौज – मस्ती, ठन्डी – ठंडी हवाओं का लुफ्त उठाने का मौसम होता हैं. वहीं यह मौसम छोटे बच्चों के माता – पिता के लिए थोडा चिंताजनक हो जाता हैं. क्योंकि इस मौसम की शुरुआत होते ही बच्चों को छोटी –  मोटी बीमारियाँ जैसे – संक्रमण रोग, बुखार, खांसी – जुखाम आदि हो जाती हैं. ऐसे में छोटे बच्चों के माता – पिता को बच्चों की सेहत को लेकर थोडा सतर्क रहना पड़ता हैं. क्योंकि इस मौसम में यदि उन्होंने थोड़ी सी लापहरवाही की तो उनके बच्चें अधिक परेशान हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि आपको छोटे बच्चों को बारिश के मौसम में किस प्रकार के कपडे पहनाने चाहिए.
बारिश के दिनों में बच्चों को कैसे कपडे पहनाने चाहिए
बारिश के दिनों में बच्चों को कैसे कपडे पहनाने चाहिए
१.  बाहरी कपडे – बरसात के मौसम में बच्चों को ऐसे कपड़े पहनाएँ जो बारिश के पानी को जल्द ही सोख लें या बारिश के पानी से उन्हें बचाएं रखें. जैसे – रैक्सीन और कठोर प्लास्टिक से बने कपडे आप अपने बच्चों को पहना सकते हैं. ये कपडे बच्चे के शरीर से बारिश के पानी को दूर रखते हैं. इसके साथ ही आप बच्चों को शिफोन, नाइलोन से बने कपडे पहना सकते हैं. क्योंकि ये कपडे अगर बारिश के दिनों में गीले हो जाते हैं तो जल्दी सुख भी जाते हैं.  

२.  दाग – धब्बों से बचाने के लिए – बारिश के मौसम में कीचड़ और पानी इकठ्ठा होना बहुत ही आम बात हैं लेकिन यदि बारिश के दिनों में कीचड़ किसी कपड़ों पर लग जाता हैं तो इसका दाग जल्दी नहीं छुट पाता. इसलिए यदि आप चाहते हैं कि कीचड़ के दाग के कारण बच्चों के कपडे खराब न हो तो इसके लिए ऐसे कपडे चुनें, जिनसे कीचड़ का दाग जल्द ही निकल जाएं. इसके लिए आप अपने बच्चों को सूती, गाबर्डीन और रेशम के कपडे पहना सकती हैं.

३.  जींस, डेनिम और ऊनी वस्त्र – बरिश के दिनों में जींस, ऊनी वस्त्र और डेनिम से बने वस्त्र बच्चों को बिल्कुल न पहनाएँ. क्योंकि इन कपड़ों में पानी अधिक समय तक रहता हैं. जिसके कारण कपडे जल्द ही सुख नहीं पातें और बच्चों के शरीर में नमी बनी रहती हैं और उन्हें जल्द ही ठण्ड लग जाती हैं.

४.  सिर को बारिश से बचाने के लिए – आप अपने बच्चों के सिर को बारिश के दिनों में ढकने के लिए वाटरप्रूफ हैट, छाता तथा जैकेट में लगे हुए टोपी पहना सकते हैं. इसके अलावा आप बाजार में मिलने वाले  विभिन्न रंगों के छाते के समान हैट खरीदकर भी अपने बच्चों को पहना सकते हैं. इससे एक फायदा तो यह होगा कि क्योंकि ये हैट हैण्ड फ्री होते हैं इसीलिए इसे पकड़ने की आपको जरुरत नहीं पड़ेगी. इसके साथ ही इसे आपके बच्चे बिना किसी परेशानी के आसानी से पहन लेंगे.
Barish Ke Dinon Mein Bacchon Ko Kaise Kapde Pahnana Chahiye
Barish Ke Dinon Mein Bacchon Ko Kaise Kapde Pahnana Chahiye

५.  बच्चों के शरीर के लिए – बच्चों के शरीर को बारिश से बचाने के लिए आप उन्हें रेन कोट भी पहना सकते हैं. इसके अलावा अगर आपका बच्चा अभी गोद में ही रहता हैं तो उसके लिए आप बेल्ट वाले रेन कोट ले सकते हैं. जिनसे वो पूर्ण रूप से सुरक्षित रहते हैं और बरसात के मौसम में चलने वाली तेज ठंडी हवाओं का भी उनके शरीर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता.


६.  बच्चों के पैरों के लिए – बच्चों के पैरों को बारिश से बचाने के लिए आप उन्हें लम्बे बरसाती जूते पहना सकते हैं. इसके साथ ही इस मौसम में रबर वाली चप्पल भी बच्चों के लिए ठीक होती हैं. क्योंकि इसे पहनने के बाद बच्चों की चप्पल में यदि कीचड़ लग भी जाएं तो वह आसानी से साफ हो जाता हैं. आप बच्चों को बक्कल वाले जूते, रंग – बिरंगे सेंडल भी पहना सकते हैं क्योंकि ये भी बारिश के दिनों में बच्चों के लिए अधिक उपयुक्त साबित होते हैं और ये जल्द सुख भी जाते हैं.  
Barish Mein Bacchon Ko Kya Pahnayen
Barish Mein Bacchon Ko Kya Pahnayen
बारिश के दिनों में बच्चों को कैसे कपडे पहनाने चाहिए, Barish Ke Dinon Mein Bacchon Ko Kaise Kapde Pahnana Chahiye, Barsat Ke Dinon Mein Bacchon Ka Khayal Kaise Rakhen,  Barish Mein Bacchon Ko Kya Pahnayen, Varsha Hone Par Chhote Bacchon ko Thand Ke Prabhav Se Bachane Ke Tips  

1 comment:


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे