Onion Cures Many Human Diseases | प्याज मनुष्य की कई बीमारियो का इलाज करता है | Pyaj Manav Ki Bhaut Si Beemariyo ka Upchaar Karta hai


प्याज़ करे उपचार


पेट में दर्द हो जाये या कीड़े हो जाये तो प्याज का रस दिन में दो चम्मच कई बार देने से पेट दर्द में आराम मिलता है ।
पेचिश के मरीज़ एक बड़ा प्याज़ बारीक़ काट कर दही के साथ दिन में ३-४ बार ले तो उन्हें आराम मिलता है ।
प्याज का रस सोने से पहले थोड़ा सा आँखों में डाल लेने से आँखों की समस्याएं दूर होती है ।
बेहोशी का रोगी कही भी बेहोश होकर गिर सकता है तो बिना घबराये तुरंत ही प्याज के रस की दो बुँदे मरीज़ के नाक में डाल देनी चाहिए और उसे प्याज़ सूंघते भी रहने से मरीज़ को जल्दी होश आ जाता है । मरीज़ को खाने के साथ प्याज भी दे तो उसकी बीमारी पर कुछ अंकुश भी लगेगा ।
फटी एड़ियो पर पीसा हुआ प्याज़ बंधने पर आराम मिलता है ।
खुनी बवासीर हो जाये तो प्याज़ का रस और शक्कर या चीनी १००-१०० ग्राम की मात्रा में मिलाकर दिन के तीनो समय सेवन करे तो थोड़े दिनों में ठीक हो जायेंगे ।
बवासीर जिसमे मस्से हो जाते है बड़ी ही कष्टदायी होती है इसके लिए एक प्याज़ को भून ले और पीस कर उसे फिर से शुद्ध घी में भून ले और उसे मस्सो पर दिन में कई बार लगाने से राहत मिलेगी और थोड़े दिन बाद मस्से भी खत्म हो जायेंगे ।
जब गर्मी में लू चलती हो तो प्याज़ को ज्यादा से ज्यादा खान लाभप्रद रहता है और लू लग जाने पर प्याज़ का रस मरीज़ को बार बार पिलाते रहने से राहत मिलती है और मरीज़ से लू का प्रभाव खत्म हो जाता है ।

Onion Cures Many Human Diseases  प्याज मनुष्य की कई बीमारियो का इलाज करता है  Pyaj Manav Ki Bhaut Si Beemariyo ka Upchaar Karta hai
Onion Cures Many Human Diseases  प्याज मनुष्य की कई बीमारियो का इलाज करता है  Pyaj Manav Ki Bhaut Si Beemariyo ka Upchaar Karta hai 


बालों का झड़ना रोकने या गंजे हुए सिर पे बल लेन के लिए सिर में प्याज़ के रस की मालिश करने से ये समस्याएं दूर हो जाती है ।
कान में दर्द हो जाये बंद हो जाये या कान में घुघु (मैल की गाँठ) हो जाये तो कान में प्याज़ के रस की कुछ बुँदे टपका देने आराम मिलता है ।
जिन्हे भूख न लगती हो उन्हें अपने खाने में दोनों समय प्याज़ की सलाद निम्बू रस के साथ कहानी चाहिए इससे भूख अच्छी लगने लगती है ।
मिर्गी के दौरे पड़ते हो तो तीन या चार प्याज़ का रस पानी मिलाकर निहार मुंह पीने से लाभ मिलता है
पथरी से परेशान लोगो को प्याज़ का रस १०० ग्राम की मात्रा में मिश्री मिलाकर पीने से पथरी गल जाती है पेशाब के साथ बाहर आ जाती है इसके साथ साथ पानीbhi अच्छी मात्रा में लेना चाहिए ।
प्याज़ को कूट पीस कर कपडे में बांध कर पोटली सी बना ले और उसे बार बार सूंघे तो जुकाम खांसी, गले के रोग, साँस की तकलीफ सब परेशानी दूर होती है ।
बरसात के दिनों में फोड़े फुंसी हो जाये तो प्याज़ का रस थोड़ी थोड़ी देर में लगाने से आराम मिलता है और ये समस्याएं ठीक हो जाती है |
यदि लू सिर में लग जाये तो सिर में दर्द होता है तब प्याज़ को काट कर मरीज़ के तलवो पर मसलते रहे तो कुछ ही देर में दर्द में आराम मिलता है
हैज़ा हो जाने पर प्याज़ का रस और थोड़ा सा नमक मिलाकर मरीज़ को थोड़ी थोड़ी देर में पिलाते रहने से जल्दी ही आराम मिलता है ।
जिन्हे स्वप्न दोष की शिकायत रहती हो उन्हें 10 ग्राम प्याज़ का रस, थोड़ा सा अदरक का रस, एक चम्मच शहद और दो चम्मच शुद्ध देसी घी को अच्छी तरह मिलाकर रात को सोने से पहले खाने से आराम मिलता है ।

सांप डस ले तो तुरंत प्याज़ का रस और सरसो का तेल १०-१० ग्राम की मात्रा में मरीज़ को पिलाते रहने से सांप का जहर उतर जाता है |  




No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे