सेहत का नगीना पुदिना | Sehat Ka Nagina Pudina

पुदीना
पुदीने का प्रयोग हम सभी गर्मी के दिनों में करते हैं क्योंकि यह गर्मी के दिनों के लिए बहुत ही उपयोगी होती हैं. इसीलिए कुछ लोग गर्मी को दूर करने एक लिए इसकी चटनी बनाकर खाते हैं तो कुछ इसके रस का सेवन कर अपने शरीर की गर्मी को शांत करते हैं. पुदीने में गर्मी की मर को झेलने की शक्ति पूर्ण रूप से विद्यमान होती हैं इसीलिए इसे गर्मी और बरसात के दिनों के लिए संजीवनी बूटी कहा जाता हैं. इसके अलावा भी इसमें बहुत से गुण समाहित होते हैं जिनके बारे आज हम बात करेंगे.
सेहत का नगीना पुदिना
सेहत का नगीना पुदिना
1.                त्वचा व खूबसूरती – पुदीना त्वचा के लिए भी बहुत ही उपयोगी सिद्ध होता हैं. इसका प्रयोग करने से आपके चहरे की त्वचा कोमल हो जाती हैं और आपके चेहरे को ब्लैकहैड्स, मुंहासे से मुक्त रखने में काफी सहायक होता हैं, इससे त्वचा की कोशिकाओं को नई ऊर्जा मिलती हैं जिससे हमारे चेहरे का निखार बढ़ जाता हैं.

2.                पेट की गैस – पेट की गैस को दूर करने के लिए भी पुदीना बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता हैं. यदि आपको हमेशा पेट में गैस बनने की समस्या रहती हैं तो इस समस्या से मुक्त रहने के लिए एक कप गर्म पानी लें और उसमें एक चम्मच पुदिने का रस मिलाकर पी लें. इस पानी को पीने के बाद पेट में गैस बनने की समस्या से आपको हमेशा – हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा.

3.                बिच्छु के काटने पर – यदि आपको कभी बिच्छु कांट लें तो बिच्छु के जहरीले जहर के प्रभाव से बचने के लिए भी आप पुदीने का उपयोग कर सकते हैं. बिच्छु के जहर से बचने के लिए केवल पुदीने का अर्क लगा लें. पुदीने के अर्क को लगाने के कुछ ही समय पश्चात् बिच्छु के जहर का प्रभाव समाप्त हो जाएगा और आपको पीड़ा भी नहीं होगी.

4.                बेहोशी या मूर्छा – अगर कोई व्यक्ति बीमार होने के कारण या तेज धूप के प्रभाव में आने के कारण बेहोश हो जाए तो भी आप उस व्यक्ति को बेहोशी की हालत से निकालने के लिए पुदीने का प्रयोग कर सकते हैं. पुदीने के कुछ पत्तों को सुंघाने से बेहोशी तुरंत ही गायब हो जायेगी.
Sehat Ka Nagina Pudina
Sehat Ka Nagina Pudina
5.                बुखार और दुर्बलता – अगर किसी व्यक्ति को तेज ज्वर हैं और इसी कारण उसे अपने शरीर में कमजोरी महसूस हो रही हैं तो इन दोनों ही समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए आप पुदीने की पत्तियों से बनी हुई चाय का सेवन कर अपने शरीर से इन दोनों रोगों को दूर भगाएं.

6.                त्वचा – अगर गर्मी के दिनों में आप अपने चेहरे पर पुदीना का लेप 15 से 20 मिनट तक लगाते हैं तो इससे आपके चेहरे को काफी ठंडक मिलती हैं और आपके चेहरे की गर्मी निकल जाती हैं.

7.                अतिसार – अगर आपको अतिसार का रोग हो गया हैं तो इसके लिए पुदिने के पत्ते लें और उसे अच्छी तरह से पीस लें इसके बाद इस पेस्ट में थोडा शहद मिला लें और इस मिश्रण को दिन में दो या तीन बार चांटे. आपको काफी लाभ होगा.

8.                गले की खराश को ठीक करें – अगर आपके गले में खराश हो गयी हैं तो इसके लिए पुदीना का रस लें और उसमें थोडा सा नमक पानी के साथ मिला लें. इसके बाद इस रस से कुल्ला करें. आपका गला ठीक हो जाएगा.

9.                मुंह की दुर्गन्ध दूर करें – अगर आपके मुंह से दुर्गन्ध आती हैं तो इसके लिए आप पुदीना का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए पुदीने की कुछ पत्तियाँ लें और उन्हें सुखा लें. इसके बाद इस पाउडर से अपने दांतों को साफ़ करें. इससे आपके दांत तो ठीक रहेंगे ही इसके साथ आपके मसूड़े भी मजबूत बन जायेंगे.
 मुंह की दुर्गन्ध दूर करें
 मुंह की दुर्गन्ध दूर करें
10.           पेट की बीमारी – अगर आपको हमेशा पेट जुडी हुई कोई न को समस्या रहती ही हैं तो इसके लिए आपको एक गिलास पुदीने का रस लेना हैं और उसमें निम्बू और शहद मिलाकर पीना हैं. इससे आपको पेट की सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा.

11.           उल्टी – अगर किसी व्यक्ति को उल्टियाँ हो रही हैं तो इसके लिए उसे केवल आधा गिलास पुदीने का रस पीना चाहिए. क्योंकि पुदीने में फाइबर, मैग्नीशियम पाया जाता हैं. जिससे उल्टी तो रुक ही जाती हैं. इसके साथ ही आपके शरीर की हड्डियाँ भी मजबूत बनती हैं. 
Pet Ki Gais Payen Pudina Khayen
Pet Ki Gais Payen Pudina Khayen 
सेहत का नगीना पुदिना, Sehat Ka Nagina Pudina, Pudina Khayen Sehat Banayen, Bicchu Ke Jahar Se Bachayen Pudina, Natural Beauty Payen Pudina Se, Pet Ki Gais Payen Pudina Khayen 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे