चेहरे के दाग धब्बे | Acne Scar Removal in Hindi | एक्ने

एक्ने :-
अक्सर लोग मानते है कि एक्ने मुहांसों को ही कहते है परन्तु ऐसा नहीं है. एक्ने मुहांसों का बिगड़ा हुआ रुप होता है. मुहांसों को जल्दी ठीक करने के लिए या जब उनमे खुजली होने लगती है उस वक्त युवतियां मुहांसों को अपने नाखुनो से छिल देती है. जिसके कारण सेप्टिक हो जाता है और मुहांसों में मवाद भर जाती है.  मुहाँसे तो सुख जाते है परन्तु इनके दाग हमारे चेहरे पर जीवनभर के लिए रह जाते है. इनके दाग बहुत लम्बे समय के बाद भी नहीं मिटते. एक्ने होने पर किसी अनुभवी त्वचा चिकित्सक से अवश्य परामर्श लें, ताकि वों आपको एक्ने के बारे में पूर्ण रुप से बता सके. क्युकि यह एक प्रकार का त्वचा संक्रमण है. बैक्टीरिया के कारण मुहांसों के नीचे पस या मवाद पड़ जाती है जिन्हें पस-पिम्पल कहते है. इनके उपचार करने की विधियाँ मुहासें विधि में बताई जा चुकी है. उन्ही तरीको को आजमाकर आप अपने चेहरे को एक्ने होने से बचा सकते है. उनमे उपायों में से जो भी तरीका आपको सरल लगे आप उसे नियमित रूप से प्रयोग में लाये.
चेहरे के दाग धब्बे  Acne Scar Removal in Hindi  एक्ने
चेहरे के दाग-धब्बे :-

 कोई भी ऐसी नारी नहीं होगी जो ये नहीं चाहेगी की उसकी त्वचा सदैव दाग-धब्बे रहित रहे या वह हमेशा सुन्दर दिखे. प्रत्येक महिला यही कोशिश करती है कि वह अपने चेहरे को हमेशा साफ़ व आकर्षक बनाए रखें, परन्तु कई बार लाख कोशिशों के बाद भी किसी ना किसी तरह के दाग आपकी खूबसूरती में ग्रहण लगा ही देते है. फिर चाहे वो कील-मुहंसें हो, एक्ने के निशान हो या फिर किसी अन्य कारण से, ना चाहते हुए भी इन निशानों की वजह से आपकी खूबसूरती के साथ साथ आपके आत्मविश्वास में कमी आ जाती है. अक्सर यह भी देखा जाता है कि चेचक की बीमारी के बाद भी चेहरे की त्वचा पर गड्ढेदार निशान हो जाते है और इन निशानों के कारण आपका चेहरे बेहद भद्दा नजर आता है. परन्तु आप निम्नलिखित उपचारों को अपनाकर चेचक के दागों को दूर कर सकती है.

 १.  आप गोले तथा केसर का उपयोग कर सकती है. इसके लिए दो तोले कच्चे गोलों को दो तोले केसर के साथ थोड़े से पानी में पीसकर लगा लें. ऐसा करने से चेचक के दाग दूर हो जाते है.    

 २.  लेनोनिन क्रीम को नियमित रूप से दाग-धब्बों पर लगाने से भी चेचक के दाग धीरे-धीरे फीके पड़ने लग जाते है.

 ३.  सोयाबीन के लेप को चेहरे पर लगाकर कुछ समय के लिए सूखने दे, फिर सूखने के पश्चात् हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ कर लें. इस लेप का प्रयोग सप्ताह में तीन बार करे. यह लेप गहरे दागों को भरने में मदद करता है.

 ४.  आप फेशियल क्रिया को अपना कर भी चेचक के दागो हल्का कर सकती है. आप महीने में दो से तीन बार फेशियल करवा सकती है.

 ५.  रोजाना रात्री में सोने से पूर्व अपने चेहरे को अच्छी प्रकार से साफ़ कर लें, फिर इसके बाद चेहरे पर नरैशिंग क्रीम लगायें. इससे भी आप चेचक के दागों को हल्का कर सकती है.

  
 ६.  इनके अलावा दाग-धब्बों को दूर करने के लिए दही व टमाटर के लेप का इस्तेमाल कर सकती अहि. इसके लिए थोड़ी से दही में ग्लिसरीन व टमाटर का गुद्दे मिलाएं फिर इस लेप को चेहरे पर अच्छे से लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें. तत-पश्चात सादे पानी से चेहरा साफ़ कर लें. 

 raat mein chehre par dahi or curd mein tamatar mix karke iska ek lep bana le or pure chehre par paste kar de, phir thode time ke baad isko saaf kar de, facial bhi kar sakte hai , soyabeen ke lep ko face par apply karne se bhi aapko chehre par ronak mahasoos hogi, face par papite or tamatar or kheere apply karne se bhi purane daag dhabe saaf hote hai , or dark circle or black spot khatam ho jaate hai, 

3 comments:


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे