दुबले पतले शरीर का इलाज करें घरेलू तरीके से Duble Ptle Shrir Ka Ilaj Kren|

दुबले पतले शरीर का उपचार :-
दुबले पतले शरीर का इलाज करें घरेलू तरीके से
दुबले पतले शरीर का इलाज करें घरेलू तरीके से
मनुष्य के शरीर के कमजोर होने कारण उसके भोजन में पोषक तत्वों की कमी है | जिस मनुष्य का शरीर बहुत कमजोर होता है उसमे ताकत की भी कमी होती है | वह मनुष्य जल्द ही थक जाता है | आज हम आपको दुबले पतले शरीर को ताकत देने के लिए और वजन बढ़ाने के लिए कुछ उपायों के बारे में जानकारी देंगे | जिसका उपयोग करके आप अपना वजन बढ़ा सकते है |
शरीर का वजन बढ़ाने के लिए व्यक्ति की उम्र का मालूम होना चाहिए | क्योंकि उम्र के अनुसार ही वजन होना चाहिए | वजन बढ़ाने का यह मतलब बिल्कुल भी नही है कि आप जमकर फ़ास्ट फ़ूड खाएं | यह एक प्रकार की मुर्खता है | इस तरह के भोजन का सेवन करने से आपके शरीर में केवल बीमारियाँ ही होगी | इसलिए अपनी समझ के अनुसार काम करें | यदि आपको वजन बढ़ाना है तो थोड़ी – थोड़ी देर में कुछ – न कुछ खाते रहे | अपने भोजन में हेल्दी फ़ूड और कार्बोहाइड्रेट वाले पदार्थों का ही सेवन करें | जिस भोजन में अधिक मात्रा में कैलोरी होती है उस भोजन का सेवन कम से कम करें | रोटियां ,मीट , मछली , राजमा , चिकन और केले जैसे फलों का प्रयोग करें | दुबले पतले मनुष्य को एक दिन में कम से कम 4 से 5 बार थोडा – थोडा खाना चाहिए |
 Vyayam kren
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व्यायाम करें जिम में जाएँ :- शरीर को फिट और मजबूत रखने के लिए कसरत करना बहुत जरूरी होता है | इसलिए मनुष्य को किसी भी परिस्थिति में कसरत को नही छोड़ना चाहिए | यदि आप रोजाना कम से कम 15 से 20 मिनट भी कसरत करते है तो भूख अच्छी लगती है और शरीर फट रहता है | कसरत और हैल्दी भोजन सभी मनुष्य के लिए लाभदायक होता है | चाहे वो व्यक्ति स्वस्थ हो या दुबले पतले शरीर का हो | इन दोनों तरीकों से आप अपने शरीर का वजन बाधा सकते है और शरीर में नई ताकत मिलती है |
haeldi food khayen
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तनाव से दूर रहे :- यदि आपको अपने शरीर का वजन बढ़ाना .है तो तनाव से हमेशा दूर रहे | क्योंकि तनाव से मनुष्य की भूख खत्म हो जाती है | हैल्दी भोजन के साथ थोडा आराम भी जरूरी है | आप योगासन और प्रणायाम करके तनाव से दूर सकते है | यदि शरीर में फुर्ती और वजन को बढ़ाना है तो अपने खाने – पीने से लेकर सोने उठने का समय निर्धारित कर लें | इससे आप समय के पाबन्द भी बनते है और शरीर भी चुस्त रहता है |
सुबह का नाश्ता कैसा होना चाहिए :- नाश्ते में आप बादाम , दूध , मक्खन , और घी की उचित मात्रा का प्रयोग करें | इससे आपका वजन बढेगा और शरीर को ताकत मिलती है |
 Mnushy Ko Bhojn Mein Kya Khana Chahiye
 Mnushy Ko Bhojn Mein Kya Khana Chahiye
अपने भोजन में प्रोटीन से भरे पदार्थों को अवश्य शामिल करें | दालों से और दूध में सबसे अधिक प्रोतं पाया जाता है | इसके आलावा अंडा , मछली और मीट इन सभी में भी प्रोटीन की उचित मात्रा पाई जाती है |
काजू , बादाम और सूखे मेवे का नियमित रूप से प्रयोग करें | इसके आलावा आप बाजार में मिलने वाला च्यवनप्राश का भी उपयोग कर सकते है | यह एक मशहूर दवा है | इस औषधी को रोजाना सुबह और शाम के समय दूध के साथ खाएं | इससे शरीर स्वस्थ रहता है और शरीर का वजन भी बढ़ता है |
dudh ka sevn kren
dudh ka sevn kren 
क्या ना करें :- यदि आप किसी भी बीमारी से पीड़ित है , मेहनत करके थके हुए है , या किसी लम्बी यात्रा करके आये है या फिर अपने व्रत किया है तो ऐसी परिस्थिति में आपको अपने पार्टनर के साथ शारीरिक सम्बन्ध नही बनाना चाहिए | यह सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है |
अश्वगंधा और शतावरी नामक आयुर्वेदिक औषधी के  उपयोग से आप अपने शरीर के वजन को बढ़ा सकते है | इन दोनों औषधियों में से किसी भी औषधी की 3 ग्राम से 5 ग्राम की मात्रा को रोजाना दूध के साथ सुबह के समय खाएं | यह शरीर के लिए अति लाभदायक औषधी है |
shrab ka sevn naa kren
shrab ka sevn naa kren 
व्यक्ति को प्रतिदिन सुबह के समय घुमने के लिए जाना चाहिए | क्योंकि सुबह के समय ताज़ी हवा बहती है उसमे किसी तरह का कोई प्रदुषण नही होता है | सुबह की हवा मनुष्य के स्वस्थय के लिए जरूरी होती है |
मनुष्य को दोनों समय सुबह और शाम को शौच जाना चाहिए | इससे हमारे शरीर का गंध बाहर निकलता है |
खाने को चबा – चबाकर खाना चाहिए | ताकि उसका पाचन सही प्रकार से हो सके |
badam ka sevn kren
badam ka sevn kren 
किशमिश के प्रयोग से सेहत बनती है | रोजाना रात के समय लगभग 5० ग्राम किशमिश को पानी में भिगोकर रख दें | अगले दिन सुबह के समय अच्छी तरह से चबा चबाकर खाएं | इस उपाय को यदि दो से तीन महीने लगातार करते है तो शरीर का वजन बढ़ता है |
मलाई और क्रीम में अधिक फैटी एसिड होता है | इनमे अन्य भोज्य पदार्थों की तुलना में अधिक कैलोरी होती है | इसका सेवन करना सेहत के लिए अच्छा होता है | यदि मिल्क क्रीम को पास्ता या सलाद के साथ खाते है तो शरीर का वजन तेज़ी से बढ़ता है |
protin yukt bhojn kren
protin yukt bhojn kren 
अखरोट का सेवन है लाभकारी :- अखरोट में भी फैट अधिक होता है | यह हमारे शरीर को स्वस्थ कैलोरी देता है | रोजाना लगभग 20 ग्राम अखरोट खाने से शरीर का वजन जल्द से जल्द बढ़ता है |
Dudh Or Dudh Ke Pdarthon Hai Hitkari
Dudh Or Dudh Ke Pdarthon Hai Hitkari
केले का सेवन :- केले को वजन बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम माना गया है | रोजाना ओ या दो से अधिक केले खाएं | और कुछ ही दिनों में वजन को बढ़ाएं |
आलू :- आलू में कार्बोहाइड्रेट और कॉम्प्लेक्स शुगर की मात्रा पाई जाती है | इसका प्रयोग करने से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है |
aalu, Akhrot, Ashvgandha, Beens ka sevn kren
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ब्राउन राइस :- इसमे कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाया जाता है | जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है | ब्राउन राइस कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्त्रोत है | यदि आपको वजन बढ़ना है तो इस चावल का नियमित रूप से प्रयोग करें |
मक्खन का उपयोग :- मक्खन में सबसे अधिक कैलोरी पाई जाती है | इसके उपयोग से आप अपने शरीर के वजन को बढ़ा सकते है | इसके अलाव यह खाने के टेस्ट को भी बढाता है |
makkhan ka sevn hai laabhdayk
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बिन्स :- जो लोग मासाहार का सेवन नही करते उनके लिए बिन्स का उपयोग सबसे उत्तम होता है | बिन्स में कैलोरी की अधिक मात्रा होती है | जितनी मात्रा मछली और मीट में होती है उतनी ही मात्रा बिन्स में भी होती है | इसके उपयोग से आप शरीर के वजन को बढ़ा सकते है |  

तो दोस्तों ये थे कुछ उपाय और भोज्य पदार्थ जिनका सेवन करने से आप अपने दुबले पतले शरीर से छुटकारा पा सकते है |


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