How to Get Soft Feet in Hindi

पाँवों की देखभाल तथा साफ़-सफ़ाई करने की विधि को अंग्रेजी भाषा में “पैडीक्योर” कहते है. इस विधि में एक टब में या किसी ऐसे बर्तन में जिसमे थोड़ी ऊँचाई तक पानी भरा जा सके और जिसमे आपके पैर  अच्छी तरह से डूब जाए ऐसे किसी बर्तन में थोडा गुनगुना पानी भरकर उसमें थोडा-सा शैम्पू मिला लें. इसमें किसी खास प्रकार के शैम्पू की आवश्यकता नहीं है, आप कोई भी साधारण सा शैम्पू भी डाल सकते है. अब इसमें चुटकी भर मीठा सोडा और दो ढक्कन हाइड्रोजन पराक्साइड मिला लें. इसके बाद उस पानी में आधा निम्बू डालकर मिला लें. फिर उस पानी में दोनों पैरों को डुबोकर बैठ जाए. कुछ देर तक पैरों को पानी में रखने के बाद बाहर निकाल लें. निकालने के बाद किसी नर्म तौलिए से पैरों को हलके हाथों से अच्छे-से पौंछ लें. फिर एड़ियों को और उँगलियों के आस पास के हिस्से को झामे से साफ़ कर लें. साफ़ करने के बाद नेलकटर से अपने नाखूनों को काट लें. और नेल-फाइलर से उन्हें घिसकर उनके सिरों को गोल आकर दे दें तथा चिकना कर लें. इसके बाद ऑरेंज स्टिक पर रुई लपेटकर उसे H2Oमें भिगोकर नाखूनों  के बीच में व किनारों पर फँसी धूल-मिट्टी को साफ़ कर लें.
How to Get Soft Feet in Hindi

 अब नाखूनों पर किसी फ्रूट क्रीम से या तेल से हलके हलके हाथों से मालिश करें और फिर किसी साफ़ ब्रुश की सहायता से उन्हें साफ़ कर लें. इसके बाद नाखूनों की उपरी त्वचा को नेल पुशर से पीछे की ओर धकेल दे, इससे खराब त्वचा उपर से निकल जायगी जिसे नेल फाइलर की सहायता से आसानी से अलग किया जा सकेगा. इसके अलावा ऐसा करने से नाख़ून थोड़े बड़े व खुबसूरत भी नजर आयंगे.

ध्यान देने योग्य कुछ अन्य बातें :-
  • १.  पैरों के नाखूनों को हर सप्ताह गोल आकर में काट लेना चाहिए. इससे पैरों के नाखूनों में धुल-मिटटी फँसी नहीं रहेगी. कई बार अधिक चलने व थकान के कारण पाँव में जलन होने लगती है ऐसे में पैरों को गर्म पानी से धोकर तेल की मालिश करनी चाहिए.
  • २.  यदि एड़ियों में छालें पड़ गय हो तो उन पर अंडे की सफेद जर्दी लगाकर मालिश करे, इससे बहुत जल्दी आराम मिलेगा. 
पैरों की सफाई
  • ३.  कई बार गर्म फर्श पर चलने से पाँव मर छाले पड जाते है ऐसे में उन पर निम्बू लगा लेना चाहिए. इससे आपको शीघ्र आराम मिलेगा.
  • ४.  यदि आपकी टांगो या पैरों पर अधिक बाल हो तो हफ्ते में दो से तीन बार बेसन में तेल मिला लें और इस तैयार उबटन को पैरों पर मले. ऐसा करने से बाल धीरे धीरे कम हो जायंगे.
  • ५.  बाहों पर से भी अनचाहे बालों को हटाने के लिए भी यही तरीका इस्तेमाल करना चाहिए, अर्थात इसी उबटन का प्रयोग करना चाहिए.
  • ६.  यदि किसी कारण से पाँवों में खुजली हो रही हो तो पैरों को गर्म पानी से धोकर साफ़ तौलिए से अच्छी तरह पोंछ लें और उनपर talcom powder छिडक लें.
  • ७.  प्रतिदिन नहाने से पहले पैरों पर शहद मलकर आधे घंटे बाद धोने से पैरों में होनी वाली गाँठों को रोका जा सकता है. यह ईलाज गाठों को रोकने में काफी सहायक सिद्ध हुआ है.
सुंदर व मुलायम पैर कैसे बनाये
सुंदर व मुलायम पैर कैसे बनाये 
  • ८.  जो महिलायं स्कर्ट या शॉर्ट्स डालती है उन्हें टांगो को धुल-मिटटी आदि से बचाए रखने के लिए घुटनों तक की लम्बी जुराबों का प्रयोग करना चाहिए.  

अधिक नैलपोलिश लगाना नाखूनों के साथ खिलवाड़ :- पैरों की देख-रेख कर व उनकी मसाज आदि कर उन्हें सुंदर व सुडोल बनाया जा सकता है. परन्तु इसके अलावा अधिकतर महिलाये नैलपोलिश का प्रयोग करके भी पैरों को आकर्षक बनाती है. जिस प्रकार हाथों के नाखूनों पर नैलपैंट लगाई जाती है उसी प्रकार पैरों के नाखुनों पर भी इसका प्रयोग किया जाता है. नैलपोलिश लगाना पैरों की सुन्दरता को और भी बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है. परन्तु नैलपोलिश को सफाई-से लगानी चाहिए और अधिक जल्दी जल्दी नेल पेंट लगाने से नाखूनों का प्राकर्तिक रंग खत्म हो जाता है. क्योकि इनमें काफी केमिकल्स होते है, अगर नेल्स के नेचुरल कलर हो तो अधिक अच्छा लगता है. जल्दबाजी में लगी नैलपोलिश सुन्दरता बढ़ने के बदले घटा देती है. नैलपोलिश हटाने के लिए नेल रिमूवर का प्रयोग करना चाहिए. 


नोट - शरीर में खून की भरपूर मात्रा हो तो नाखून नेचुरल पिंक रहते है , इसलिए सेहत और साफ सफाई पर अधिक ध्यान दे नेल पेंट की अपेक्षा

mulayam feet, sunder pairon ke liye home remedies, gharelu nuskhe for better imporve in cracked feet, foot care for beautiful  hair at home, ayurvedic treatment or prakartik chikitsa for feet, chamakte damakte pairon ke liye nuskhe, 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे