कमजोरी को दूर भगाएं हरी धनिया | Kamjori Ko Door Bhagayen Hari Dhaniya

औषधीय गुणों की खान धनिया
हरी धनिया का इस्तेमाल खासतौर से हर घर में भोजन का स्वाद और खुशबु बढ़ाने के लिए किया जाता हैं. तो कुछ लोग धनिया की चटनी खाना बहुत ही पसंद करते हैं. क्योंकि धनिया की चटनी बहुत ही स्वादिष्ट होती हैं. धनिया खाने में जितनी स्वादिष्ट होती हैं. इसके सेहत से जुड़े लाभ भी उतने ही अधिक होते हैं. क्योंकि इससे मनुष्य को कई प्रकार के रोगों से मुक्ति मिल जाती हैं. तो चलिए जानते हैं हरी धनिया के फायदों के बारे में.
  
1.                नकसीर – नाक से खून निकलने की बीमारी को नकसीर के नाम से जाना जाता हैं. यह बीमारी अक्सर लोगों को अधिक गर्मी के मौसम में हो जाती हैं. यदि आपको भी गर्मी के दिनों में नाक से खून निकलने की समस्या रहती हैं तो इस रोग को दूर करने के लिए और गर्मी के मौसम में शरीर को शीतलता प्रदान करने के लिए धनिये का इस्तेमाल जरूर करें.
कमजोरी को दूर भगाएं हरी धनिया
कमजोरी को दूर भगाएं हरी धनिया
2.                धनिया मस्सों से मुक्ति दिलाएं – यदि आपके चेहरे पर या शरीर के किसी अन्य भाग पर मस्से निकलें हुए हैं और इन मस्सों की ही वजह से आपक चेहरे की सुन्द्ता छूप जाती हैं तो इन मस्सों को हटाने के लिए केवल कुछ धनियाँ के पत्तों को पीस लें और इसे मस्सों पर रोजाना लगायें.

3.                शारीरिक कमजोरी – अगर आपको हर समय थकावट और शारीरिक कमजोरी महसूस होती हैं और आपको बार – बार चक्कर आने की भी शिकायत हैं तो इन सभी परेशानियों से राहत पाने के लिए धनिया की कुछ पत्तियों को मिश्री के दानों के साथ पीस लें और फिर इस पेस्ट को एक गिलास पानी में मिलाकर पी जाएँ. इस पानी को पीने के बाद आपके शरीर में ताजगी आएगी और आपको थकावट कमजोरी और चक्कर आने की से मुक्ति मिल जायेगी.

4.                धनिया श्वास रोग से मुक्ति दिलाएं – यदि थोडा सा काम करने पर या सीढियों पर चढ़ते और उतरते समय आपकी सांस फुलने लगती हैं, या आप दमे के मरीज हैं और इसी कारण आपको खांसी अधिक होती हैं तो इन सभी श्वास से समबन्धित रोगों से छुटकारा पाने के लिए आपको धनिये की पत्तियों के साथ मिश्री के दानों को पीसकर इसे चावल के पानी के साथ पीना चाहिए. इससे आपको काफी आराम मिलेगा.
Kamjori Ko Door Bhagayen Hari Dhaniya
Kamjori Ko Door Bhagayen Hari Dhaniya
5.                आँखों की रौशनी बढाने के लिए – धनिया विटामिन ए का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत हैं. इसीलिए इसे यदि आप अपने भोजन में शामिल करते हैं तो आपकी आँखों की रौशनी बढती हैं और आँखों में दर्द और जलन की समस्या भी आपको नहीं होती.

6.                नर्वस सिस्टम को सक्रिय बनाएं – धनिया हमारे शरीर के नर्वस सिस्टम को सक्रिय बनाये रखने में बहुत ही मददगार साबित होता हैं. इसलिए इसका प्रयोग आपको जरुर करना चाहिए.

7.                पथरी – अगर किसी व्यक्ति को पेट में पथरी हो गई हैं तो इसके लिए उसे धनिये के रस का सेवन रोजाना करना चाहिए. धनिया का रस बनाने के लिए हरी धनिया की कुछ पत्तियाँ लें और एक बर्तन में पानी लें. इसके बाद इन पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें. इसके बाद इस पानी को छान लें और इसका सेवन रोजाना करें. आपको काफी लाभ होगा.

8.                आर्थराइटिस की बीमारी – धनिये की पत्तियों का प्रयोग आप आर्थराइटिस के रोग से छुटकारा पान के लिए भी कर सकते हैं. क्योंकि इसमें एंटी इन्फ्लामेट्री गुण पाया जाता हैं. जिससे यह बीमारी जल्द ही दूर हो जाती हैं.
Hari Dhaniye Me Chhupe Sehat Ke Raj
Hari Dhaniye Me Chhupe Sehat Ke Raj
कमजोरी को दूर भगाएं हरी धनिया, Kamjori Ko Door Bhagayen Hari Dhaniya, Hari Dhaniye Me Chhupe Sehat Ke Raj, Aankhon Ki Roushni Badhayen Dhaniya Se, Anchahen Masson Ko Hatayen Dhaniya


No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे