Feet Care Tips at Home in Hindi | पैरों का सौन्दर्य

पैरों का सौन्दर्य

शारीरिक सौन्दर्य से तात्पर्य केवल चेहरे की सुन्दरता से नहीं होता. व्यक्ति की सुन्दरता उसके सम्पूर्ण शारीरिक सुन्दरता से होती है. सम्पूर्ण सुन्दरता पाने के लिए और शारीरिक देखभाल करते हुए हमें अपने पैरों की देख-रेख और उनकी सुन्दरता की ओर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए जितना ध्यान हम अपने चेहरे आदि की खूबसूरती के लिए रखते है. स्वस्थ व सुडौल पैर आपकी शारीरिक सुन्दरता को और कई गुना बढ़ा सकते है. पैरों की देख-भाल में पैरों के नाखुनो की देख-रेख को भी अनदेखा नहीं करना चाहिए.

स्वस्थ एवम् सुडौल पैर :-  नियमित रुप से पैरों के हलके-फुल्के व्यायाम करके व नियम से उनकी देखभाल करके आप अपने पैरों को सुंदर व सुडौल बना सकती है. पैरो की साफ़-सफाई और देख-रेख के लिए यह जरूरी नहीं कि आप बाज़ारों में मिलने वाले महंगे-महंगे व केमिकल युक्त प्रसाधन खरीदे. आप अपने घर पर ही उपलब्ध चीजों का प्रयोग करके प्राक्रतिक तरीके से अपने पैरों को सुंदर व सुडौल बना सकते है. घरेलू उत्पादनों का उपयोग न ही आपको किसी प्रकार से नुकसान देगा और न ही यें आपके लिए महंगे ही होंगे. आप कम पैसे खर्च करके अच्छे परिणाम पा सकती है.
Feet Care Tips at Home in Hindi


 पैरों की त्वचा का खुरदरा होना या एड़ियों का फटना जैसी समस्याओं का अक्सर सामना करना पड़ जाता है. ऐसे में कुछ आसन व घरेलू उपायों को अपनाकर आप इन समस्याओ से निजात पा सकती है.

 १.  यदि आप अपने पैरों को मुलायम बनाना चाहते हो तो आप यह आसन सा तरीका आजमा सकती है.  सबसे पहले एक टब में थोडा गर्म पानी ले, पानी को उतना ही गर्म करे जितने गर्म पानी में अपने पैर डालकर बैठ सके. फिर उस पानी में थोडा सा सोडाबाईकार्बोनेट डालें. अब इस पानी में अपने पैरो को थोड़ी देर के लिए डुबोकर रखे. कुछ देर बाद पैरों को तथा एड़ियों को मैलखोरे (झामा) से धीरे धीरे रगडकर साफ़ करें. फिर किसी साफ़ व सूखे तौलिए से पैरों को अच्छे से पोंछकर उनपर टेलकॉम पाउडर छिडकें.
पैरों का सौन्दर्य

 २.  सर्दियों के मौसम में अक्सर पैर रूखे-रुखे व फटे-फटे रहते है. ऐसे में पैरों को आराम पहुँचाने व उन्हें मुलायम बनाने के लिए देसी मोम को पिघलाकर नियमित रूप से पैरों की त्वचा पर लगायें और इसके अलावा फटी हुई एड़ियों की दरारों में भरें. इससे पैरों की त्वचा व एड़ियाँ मुलायम हो जायंगी.
आप मोम में चमेली का तेल भी मिला सकते है.

 ३.  एड़ियों को खुबसूरत व मुलायम बनाने के लिए थोड़े-से दूध में डबलरोटी (ब्रेड) को भिगोकर एक लुगदी सी बना लें. अब इसमें कुछ बुँदे ग्लिसरीन, व कुछ बूंद बादाम रोगन और निम्बू की डालें. अब इसे अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बना लें. अब इसे एड़ियों पर मलें. इसको नियमित रूप से इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में आपकी एड़ियाँ एकदम मुलायम हो जाएँगी.

 ४.  अक्सर धूल मिटटी के सम्पर्क में आने से बिवाई फटने लगती है. ऐसे में यदि बिवाई फट रही है तो सबसे पहले पैरों को गर्म पानी से अच्छे से धोएं. धोने के बाद थोड़े से सरसों के तेल में जरा-सी हल्दी मिलाकर एक पेस्ट बना लें और देर के लिए इसे गर्म करें. यह एक तेल की तरह हो जायगा. एड़ियों को अच्छे से साफ़ करने के बाद इस तेल को उन पर लगायें और इन्हें किसी साफ़ कपडे या किसी पट्टी से बांध लें. 
फटे पैर
फटे पैर 
 ५.  एक और आसन-से तरीके का इस्तेमाल करके आप अपने पैरों की खूबसूरती को बढ़ा है. सरसों के तेल और मोम दोनों को एक साथ गर्म करें. फर थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें. अब इस मिश्रण को रोज़ाना रात्रि में सोने से पहले एड़ियों पर लगायें. मिश्रण लगाने के बाद पैरो में मोज़े अवश्य पहन लें. इससे ज्यादा जल्दी आराम होगा. दिन के समय नंगे पैर बिलकुल भी न चले घर से बाहर जाना है तो जुते पहने और घर में चप्पल पहन कर घूमे.

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे