Blackheads Remove in Hindi | ब्लैक हेड

ब्लैक हैड्स

त्वचा की तैलीय ग्रन्थियों में से अधिक चिकनाई के स्राव से हमारी त्वचा चिपचिपी हो जाती है, जिसपर आसानी से धुल-मिटटी के कण चिपक जाते है. रोमछिद्रों में इन धुल-मिटटी के कणों के जमाव के कारण यें एकत्र होकर कुछ ही समय में सूखकर कड़े हो जाते है. इनका एक उपरी भाग बाहर की होने के कारण ए काले हो जाते है जिन्हें ब्लैक हैड्स कहते है. इनके होने से हमारे चेहरे की त्वचा पर छोटे छोटे काले बिंदु की तरह दिखने वाले यें ब्लैक हैड्स हमारी सुन्दरता में कमी आ जाती है. इनके अधिक मात्रा में होने से फोड़े-फुंसियां भी हो जाती है. यें दिखने में तो बहुत छोटे होते है परन्तु यें आपकी सम्पूर्ण खूबसूरती में बहुत बड़ी रुकावट बन जाते है. ब्लैक हैड्स अधिकतर आपके चेहरे के ऐसे हिस्सों पर होते है जहां अधिक तेल का स्राव होता हो, जैसे नाक या उसके आस-पास के हिस्से पर.
ब्लैक हेड
ब्लैक हैड्स को निकालने के अलग अलग प्रसाधनो का प्रयोग किया जाता है तथा कई तरह के ट्रीटमेंट कराएँ जाते है, परन्तु इनसे छुटकारा पाने के लिए यह आवश्यक नहीं कि आप बाज़ार में मिलने वाले सौन्दर्य प्रसाधनो का प्रयोग करे, इनसे बचने के लिए या इन्हें ठीक करने के लिए आप अपने घर में प्राप्त सामग्रियों को उपयोग में ला सकती है. अर्थात आप आयुर्वेदिक ढंग से ब्लैक हैड्स को दूर कर सकती है. 

उपचार :-

  • १.  आप कच्चे दूध का प्रयोग करके इस समस्या से निजात पा सकती है. इसके लिए कच्चे दूध में चोकर भिगो दें, फिर इससे चेहरे को मलकर धोएं. इसे साबुन के स्थान पर प्रयोग करें.
  • २.  त्वचा को १५ से २० मिनट तक भाप दें, भाप देने से ब्लैक हैड्स फूल जाते है तब उन्हें ब्लैक हैड्स एक्स्ट्रेकटर की सहायता से आसानी से निकला जा सकता है. आप ब्लैक हैड्स एक्स्ट्रेकटर की उपयोग न करके अपने हाथों से उस हिस्से को थोड़ा जोर-से दबा कर जहां ब्लैक हैड्स हो, आसानी से निकल सकती है.

  • ३.  जई के आटे को पानी में मिलाकर अपने चेहरे पर मलें. ब्लैक हैड्स पर अधिक लगायें, उसके बाद गुनगुने पाने से चेहरा धो लें.

  • ४.  एक चमच्च षड में दो चमच्च दूध मिलाकर एक लेप तैयार कर लें. अब इस लेप को पुरे चेहरे पर अच्छे से लगायें. कुछ देर सूखने के बाद सादे पानी से चेहरा धो लें. इसके नियमित उपयोग से आपको शीघ्र लाभ होगा.
Blackheads Remove in Hindi
  • ५.  किसी चीज पर लौंग घिस लें. इसमें एक या दो बूंद ग्लिसरीन की मिलाकर चेहरे पर लगायें तथा सूखने के बाद धो लें. इसका प्रयोग दिन में दो बार करें. आपको बहुत जल्दी फर्क नजर आयगा.

  • ६.  चोकर, अंडे की सफेदी, निम्बु का रस, एक चमच्च शहद, थोडा-सा दही इन सभी चीजों को मिलाकर अच्छे से फेंट लें. अब इस लेप को फ्रिज में ढककर रख दें. इस लेप को प्रतिदिन चेहरे पर लगायें और सूखने के बाद धो लें.

  • ७.  एक चमच्च टमाटर के रस में कुछ बुँदे निम्बू के रस की मिलाएं. अब इसे चेहरे पर लगाकर तकरीबन १५-२० बाद चेहरा धो लें. इसके प्रयोग से ना केवल ब्लैक हैड्स खत्म होंगे बल्कि यह दाग-धब्बों को मिटाकर ओपन पोर्स को भी बंद करता है.

home remedies for blackheads in hindi
home remedies for blackheads in hindi
  • ८.  ब्लैक-हैड्स को दूर करने के लिए काली मिर्च व दही का लेप तैयार कर लें. इस लेप को १० से १५ मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दे. फिर सादे पानी से धो लें.

  • ९.  ब्लैक हैड्स से बचने के लिए नीम का तेल ब्लैक हैड्स वाली जगह पर लगायें, इससे आपको काफी हद तक आराम मिलेगा.



    उपर लिखे सुझावों को अपनाकर आप ब्लैक हैड्स से निजत पा सकती है. इसके आलवा चेहरे की नियमित साफ़-सफ़ाई का भी ध्यान रखना आवश्यक है. 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे