शहद और इलायची से स्वस्थ जीवन पायें | Shahad Or Ilaychi Se Svasth Jivan Payen

शहद और इलायची
शहद और इलायची दोनों ही बहुत ही स्वादिष्ट चीजें हैं. जिन्हें खाना लोग बहुत ही पसंद करते हैं. इनकी लोकप्रियता का एक अन्य विशेष कारण इनसे होने वाले स्वास्थ्य लाभ हैं. क्योंकि ये हमें विभिन्न प्रकार की समस्याओ से छुटकारा दिलाते हैं. जैसे शहद का प्रयोग हम त्वचा को ठीक रखने के लिए, चोट लगने पर तथा एक्जीमा होने पर कर सकते हैं. तो वहीं इलायची का सेवन करने से हमारे शरीर का पाचन तन्त्र ठीक रहता हैं और हमारे मुंह की दुर्गन्ध भी दूर हो जाती हैं. इसके अलावा भी शहद और इलायची के बहुत से स्वास्थ्य लाभ होते हैं जिनके बारे में जानकारी नीचे दी गई हैं.
शहद और इलायची से स्वस्थ जीवन पायें
शहद और इलायची से स्वस्थ जीवन पायें

१.       गुणों से भरपूर शहद – शहद एक स्वादिष्ट और मीठा पदार्थ हैं. इसमें यह मिठास ग्लूकोज और एकल शर्करा के कारण पाई जाती हैं. शहद में विभिन्न प्रकार के पौष्टिक पदार्थ जैसे – विटामिन, खनिज और अमिनो अम्ल होते हैं. इन सब की उपस्थिति की ही वजह से इसका प्रयोग उपचार के लिए किया जाता हैं. 
 
२.       सुंदर त्वचा – शहद त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं. क्योंकि शहद में ह्युमेक्टेंट यौगिक पाया जाता हैं. जिससे हमारी त्वचा में हमेशा नमी बनी रहती हैं और हमारे त्वचा कोमल हो जाती हैं. इसका एक और फायदा यह हैं कि अगर आप शहद का प्रयोग त्वचा पर करते हैं तो इससे आपकी त्वचा की मृत कोशिकाएं खत्म हो जाती हैं और इसके साथ ही इससे चेहरे की झुर्रियां भी समाप्त हो जाती हैं. यह हमारे शरीर की त्वचा को पराबैंगनी किरणों के प्रभाव में आने से बचाता हैं. क्योंकि इसमें एंटी ओक्सिडेंटस के गुण भी पायें जाते हैं. जिससे जब हम इसे अपनी त्वचा पर लगाते हैं तो यह हमारी त्वचा के रोम छिद्रों को बंद कर देता हैं. जिससे हमारे शरीर पर किसी भी अशुद्धि का प्रभाव नहीं पड़ता और हमारी त्वचा हमेशा संक्रमण रोगों से दूर रहती हैं.

३.       घाव को जल्द ठीक करें – शहद घाव को शीघ्र ही भरने में बहुत ही सहायक होता हैं. क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण विद्यमान होते हैं. जिससे जब किसी व्यक्ति को घाव हो जाता हैं और घाव होने के कारण ही उसके घाव में बैक्टीरिया प्रवेश कर जाते हैं तो इस समय में यदि शहद का  प्रयोग किया जाता हैं तो यह अपनी इसी विशेषता के कारण बैक्टीरिया को घाव से दूर रखता हैं और घाव को जल्द ही भरनें में मदद करता हैं. शहद का उपयोग आप जलें, कटने, खरोच लगने और घाव से मवाद बहने की स्थिति में भी कर सकते हैं. यह इन सभी परेशानियों से आपको मुक्ति दिलाने में भी सक्षम होता हैं. बल्कि इसका प्रयोग करने से आपको दर्द से भी राहत मिलती हैं.
 Shahad Or Ilaychi Se Svasth Jivan Payen
 Shahad Or Ilaychi Se Svasth Jivan Payen

४.       एक्जीमा – एक्जीमा एक त्वचा से जुडी हुई समस्या हैं. इस समस्या के निदान हेतु भी आप शहद का प्रयोग कर सकते हैं. क्योंकि शहद मृत कोशिकाओं को पुन: जीवित करने में, त्वच को कोमल बनाने में तथा इसके साथ ही एक्जीमा रोग के कारण त्वचा में होने वाली सूजन और त्वचा सम्बन्धी अन्य सभी विकारों से त्वचा को मुक्ति दिलाता हैं.

५.       थकान को दूर करें – शहद शरीर की थकान को कम करने के लिए भी प्रयोग में लाया जाता हैं. क्योंकि इसमें ग्लूकोज और फ्रुक्टोज पाए जाते हैं. जिनसे शरीर को कार्बोहाइड्रेट के रूप में ऊर्जा मिलती हैं. जिससे मनुष्य की सहन शक्ति में इजाफा होता हैं और शरीर की थकान से छुटकारा मिल जाता हैं. इसलिए आपको जब भी शारीरिक थकान महसूस हो तो इससे छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच शहद का सेवन जरुर करें.

इलायची के लाभ
१.       माउथ फ्रेशनर – इलायची की गणना वैसे तो भारतीय मसालों में की जाती हैं. लेकिन यह एक बहुत ही अच्छा माउथ फ्रेशनर का काम भी करता हैं. क्योंकि इसमें आयरन, रिबोफ्लेविन, विटामिन सी तथा नियासिन जैसे महत्वपूर्ण पौष्टिक तत्व भी मौजूद होते हैं. जिससे आपके मुंह की दुर्गन्ध दूर हो जाती हैं.
Lokpriya Shahad Or Ilaychi Ke Fayde
Lokpriya Shahad Or Ilaychi Ke Fayde
२.       पाचन तन्त्र को मजबूत बनाएं – इलायची को एक प्राकृतिक वातहर भी कहा जा सकता हैं. क्योंकि इसमें पाचन सम्बन्धी अनेक समस्याओं को दूर करने की क्षमता निहित होती हैं. जैसे अगर आप इसका सेवन करते हैं तो इससे आपकी पाचन शक्ति मजबूत बनती हैं, पेट में सूजन होने की समस्या खत्म हो जाती हैं और इसके साथ ही इससे हृदय की जलन और मतली की परेशानी से भी निजात मिल जाती हैं. इसके अलावा इलायची पेट में स्थित श्लेष्मा झिल्ली को शांत करती हैं. जिससे पेट में दर्द, पेट की खराबी और पेट में जलन होने की समस्या खत्म हो जाती हैं. इलायची पेट में जल और वायु के प्रभाव को भी कम करती हैं. जिससे जब हम भोजन का सेवन करते हैं तो भोजन आसानी से पच जाता हैं.

३.       एसिडिटी – अगर आपको अधिकतर समय एसिडिटी की शिकायत रहती हैं तो आप इलायची का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि इजाय्ची में कुछ मात्रा में तेल भी उपस्थित होता हैं. जो की एसिडिटी को खत्म करने में बहुत ही मददगार होता हैं. यह आपके पेट की श्लैष्मिक लाइनिंग को भी मजबूत बनाता हैं. जिससे आपकी लार में वृद्धि होती हैं. इसलिए इलायची का सेवन एसिडिटी होने पर जरुर करें. क्योंकि जब आप इसका सेवन करते हैं तो इसमें उपस्थित तेल आपके लार में मिल जाता हैं और उसके पश्चात् यह लार ग्रंथियों को उत्तेजित करता हैं. जिससे आपके पेट को ठंडक मिलती हैं और पेट में एसिडिटी के कारण होने वाली जलन भी शांत हो जाती हैं.

४.       एनीमिया – इजाची एनीमिया अर्हथ रक्त की कमी को भी दूर करता हैं. क्योंकि इमें तांबा, आयरन, रिबोफ्लेविन,विटामिन सी नियासिन जैसे आवश्यक तत्व मौजूद रहते हैं. जिससे अगर आप इलायची का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो इन सब घटकों की सहयता से ही यह आपके शरीर में होने वाली खून की कमी को दूर कर देता हैं. 
Gunon Se Bharpur Shahad Or Ilaychi
Gunon Se Bharpur Shahad Or Ilaychi

शहद और इलायची से स्वस्थ जीवन पायें, Shahad Or Ilaychi Se Svasth Jivan Payen, Shahad Or Ilaychi Ke Svasthay Labh, Benefits Of Honey, Lokpriya Shahad Or Ilaychi Ke Fayde, Do Mahatvapurn  Aayurvedic Aushdhiyan, Gunon Se Bharpur Shahad Or Ilaychi

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे