सफेद बालों को काला कैसे करें | Safed Balon Ko Kala Kaise Karen

सफेद बालों से निजात पाने के घरेलू उपचार
हर व्यक्ति की यहीं आकांशा रहती हैं कि हमेशा वह सुन्दर, आकर्षक व् जवान दिखें. व्यक्ति की इस आकांशा को पूरा करने में काले, खुबसूरत और घने बालों का बहुत अधिक महत्व हैं. इसलिए यदि किसी व्यक्ति के बाल उसकी उम्र से पहले ही सफेद हो जाएं तो वह बहुत ज्यादा परेशान हो जाता हैं और इनसे छुटकारा पाने के लिए वह विभिन्न प्रकार के बाजार में बिकने वाले तेल, शैम्पू, कंडिशनर आदि का प्रयोग भी करता हैं. लेकिन फिर भी सफेद बालों की उनकी समस्या हल नही हो पाती. तो अगर आप भी सफेद बालो से बहुत ज्यादा परेशान हैं और इन्हें काला करने के लिए विभिन्न उत्पादों का प्रयोग करके थक चुके हैं तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिन्हें आजमा कर आप अपने सफेद बालों से मुक्ति पा सकते हैं.
सफेद बालों को काला कैसे करें
सफेद बालों को काला कैसे करें

सफेद बालों का घरेलू इलाज
१.       आंवला, गुडहल और नारियल का तेल – सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आप गुडहल के कुछ फूल लें, एक आंवला लें और थोड़े से तिल ले लें. इसके बाद इन तीनों को मिलाकर बारीक़ पेस्ट तैयार कर लें और उसमें 5 या 6 बूंद नारियल के तेल की मिला दें. इसके बाद इस पेस्ट को अपने हाथों की उँगलियों से अपने स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से अपने स्कैल्प की मसाज करें. आपको जल्द ही सफेद बालों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.  

२.       मेहँदी और मेथी – इस बात से तो आप परिचित ही होंगें कि महेंदी हमारे बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होती हैं इसलिए इसका प्रयोग आप अपने सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए कुछ मेथी के दाने लें और इन्हें बारीक़ पिस लें इसके पश्चात् थोडा सा मेहँदी पाउडर लें और उसमें मेथी के के चूर्ण को मिला लें.  इसके बाद इसमें थोडा सा मक्खन डालें और कुछ बूंदें नारियल के तेल की डालें. अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाने के बाद इससे अपने स्कैल्प की मसाज करें. आपको इस मिश्रण को लगाने से भी काफी लाभ मिलेगा.
Safed Balon Ko Kala Kaise Karen
Safed Balon Ko Kala Kaise Karen


३.       प्याज का रस – प्याज का रस भी आपके बालो के लिए अत्यधिक प्रभावशाली होता हैं. इसलिए इसका भी प्रयोग आप अपने बालों के सफेद होने की समस्या से मुक्ति पाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए कुछ प्याज लें और उन्हें बारीक़ काट लें. इसके बाद प्याज के रस से अपने सिर की मालिश करें. अगर आप एक हफ्ते में दो बार प्याज के रस से अपने सिर की मालिश करते हैं तो आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

४.       काला तिल – काले तिल का तेल आपके बालों के लिए बहुत ही उपयोगी होता हैं. इसीलिए इसका प्रयोग भी आप कर सकते हैं. अगर आप काले तिल के तेल को अपने बालों में नियमित रूप से लगाते हैं तो इससे आपके सफेद बाल काले हो जाते हैं इसके अलावा अगर आपके बाल अधिक झड़ते हैं तो इस समस्या से भी आपको निजात मिल जाती हैं.

५.       रीठा – सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए थोडा सा कपूर लें, १५० ग्राम नागरमोथा लें और रीठे के फल की गिरी लें, २५० ग्राम शिकाकाई लें और १५० ग्राम आंवला लें. इसके बाद इन सभी को मिलाकर अच्छी तरह से पीस लें. इसके बाद आधा गिलास पानी लें और इसमें इस मिश्रण को मिला लें. अब इस मिश्रण को अपने बालों लगाने के बाद बालों को कुछ समय सुखा लें. जब बाल अच्छी तरह से सुख जाएँ. तो अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें. इस मिश्रण को यदि आप अपने बालों में नियमित रूप से लगाते हैं तो आपके सफेद बाल तो काले हो ही जायेंगे. इसके साथ ही आपके बाल काले, घने और मुलायम हो जायेंगे.
Safed Balon Ke Liye Prakritik Chikitsa
Safed Balon Ke Liye Prakritik Chikitsa

६.       नीम – नीम भी बालों के लिए बहुत ही प्रभावशाली औषधि हैं. सफेद बालों से निजात पाने के लिए कुछ नीम के पत्ते लें और इन्हें पीसकर इसका पेस्ट अपने बालों में लगायें और कुछ देर बाद अपने बालों को पानी से धो लें. नीम के पेस्ट का इस्तेमाल करने से आपके बाल काले, लम्बे और घने हो जायेंगे. इसके साथ ही बालो के झड़ने की समस्या भी हल हो जायेगी.

७.       कलौंजी – बालों को लम्बे, काले और घने करने के लिए १०० ग्राम कलौंजी लें और इसें एक लीटर पानी में दाल कर अच्छी तरह से उबाल लें. इसके बाद पानी को ठंडा करने के बाद इस पानी से अपने सिर को धोएं. आपको जल्द ही समस्या से मुक्ति मिल जायेगी.

८.       त्रिफला चूर्ण – त्रिफला चूर्ण लें और थोडा सा लौह भस्म लें और इन दोनों को एक साथ मिलाकर इसका सेवन करें. अगर आप रोजाना दिन में कम से कम दो बार अर्थात सुबह और शाम के समय इस चूर्ण का समय करते हैं तो आपके बाल काले हो जायेंगे. 
Balon Ko Kala Karen Gharelu Upcharon Se
Balon Ko Kala Karen Gharelu Upcharon Se

सफेद बालों को काला कैसे करें, Safed Balon Ko Kala Kaise Karen, Safed Balon Ke Liye Prakritik Chikitsa, Trifla Ritha Aanvle Mehandi Se Payen Kale Lambe Bal, Safed Balon Ki Smasya Se Nijaat Kaise Payen, Balon Ko Kala Karen Gharelu Upcharon Se

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे