गर्भावस्था में सौन्दर्य और सेहत बनाएं केसर | Garbhavstha mein Soundray Aur Sehat Banayen Kesar

गर्भावस्था में केसर के लाभ
केसर एक बहुत ही खुशबूदार पदार्थ हैं. इसका प्रयोग अधिकतर भोजन को खुशबूदार और स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता हैं. इसकी बेमिसाल खुशबु और उपयोगों के कारण ही इस पदार्थ की कीमत अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में काफी अधिक हैं. केसर का इस्तेमाल चेहरे के सौन्दर्य को निखारने के लिए भी किया जाता हैं. क्योंकि इसमें रिबोफ्लेविन और थियामाइन पाया जाता हैं. जिससे यह चेहरे की त्वचा की रंगत को बदलता ही हैं. इसके साथ ही यह गर्भवती महिला के लिए भी बहुत ही लाभदायक होता हैं. तो चलिए जानते हैं कि गर्भवती महिला केसर का प्रयोग गर्भावस्था के दौरान किन – किन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कर सकती हैं.
गर्भावस्था में सौन्दर्य और सेहत बनाएं केसर
गर्भावस्था में सौन्दर्य और सेहत बनाएं केसर
१.       आँखों के लिए – गर्भवती का इसका इस्तेमाल आँखों हर प्रकार की समस्या से निजात पाने के लिए कर सकती हैं. गर्भावस्था के दौरान अक्सर गर्भवती महिला को आँखों से जुडी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं. जैसे – उनकी आँखों में जलन होने लगती हैं. उन्हें कभी – कभी पर्याप्त रूप से नींद नहीं आ पाती और आँखों में अधिक जलन होने के कारण ही उनकी आँखें लाल हो जाती हैं. इन सभी समस्याओं से राहत पाने के लिए केसर का इस्तेमाल दो तरीके से कर सकते हैं.
  • पहला तरीका – इसके लिए एक गिलास दूध लें और उसमें थोडा सा केसर मिलाकर इस दूध का सेवन प्रतिदिन करें. इससे आपको गर्भावस्था के दौरान काफी आराम और लाभ मिलेगा. इसके साथ ही आँखों से जुडी सभी समस्याएँ समाप्त हो जायेंगी.
  • दूसरा तरीका – इसके लिए थोडा – सा चन्दन का पाउडर लें और थोडा केसर लें. इसके बाद इन दोनों को अच्छी तरह से पीसकर इसका लेप अपने मस्तिष्क पर लगायें. इस लेप को लगाने से आपकी आँखों को काफी ठंडक मिलेगी और जलन बिल्कुल शांत हो जायेगी.


२.       पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने के लिए – गर्भावस्था के दौरान अक्सर महिलाओं को खाना न पचने की शिकायत अधिक रहती हैं. ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि इस समय में महिला के शरीर में खून का संचार ठीक प्रकार से नहीं हो पता हैं. तो ऐसे में आप केसर का इस्तेमाल कर सकते हैं. केसर का सेवन अगर आप नियमित रूप से करती रहती हैं. इस समस्या से तो आपको मुक्ति मिल ही जाएगी. इसके साथ ही आपके शरीर में खून का प्रवाह भी ठीक ढंग से होगा.
Garbhavstha  mein Soundray Aur Sehat Banayen Kesar
Garbhavstha  mein Soundray Aur Sehat Banayen Kesar
३.       किडनी और लीवर – कुछ स्त्रियों को गर्भवती होने के पश्चात् लीवर और किडनी से जुडी हुई समस्या भी रहती हैं. ऐसा अधिकतर महिला के शरीर में अधिक अशुद्ध खून के प्रवाह के कारण हो सकता हैं. इसके लिए भी आप केसर प्रयोग कर सकती हैं. क्योंकि केसर का सेवन करने से शरीर का खून शुद्ध हो जाता हैं. जिससे महिला की किडनी और लीवर जुडी हुई परेशानी भी खत्म हो जाती हैं.

४.       पेट दर्द – गर्भावस्था के दिनों में महिलाओं को पेट दर्द और पेट में ऐंठन की भी शिकायत रहती हैं. इस समय में केसर महिलाओं के लिए पेट दर्द से राहत दिलाने वाले औषधि के रूप में कार्य करती हैं. इसलिए केसर का सेवन आप पेट दर्द से निजात पाने के लिए भी कर सकते हैं.

५.       बच्चे के गर्भ में घुमने में सहायक – महिला के गर्भ में जब बच्चा 5 महीने का हो जाता हैं तो इस अवस्था में वह धीरे – धीरे घुमने लगता हैं. जिसकी अनुभूति महिला को जरुर होती हैं. लेकिन अगर आपको अपने गर्भ में पल रहे बच्चे के घुमने का एहसास न हो तो आपको दूध में केसर मिलाकर पीना चाहिए. इस दूध को पिने के बाद बच्चा घुमने लगेगा. लेकिन गर्भावस्था में केसर का अत्यधिक प्रयोग बिल्कुल न करें क्योंकि जयादा सेवन करने से आपको नुकसान भी पहुँच सकता हैं.

६.       बल्ड प्रेशर संतुलित रखने में सहायक – अगर किसी महिला का ब्लड प्रेशर गर्भावस्था के दौरान कम या ज्यादा होता रहता हैं. तो इस स्थिति में भी आपको केसर का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इससे आपके शरीर का ब्लड प्रेशर संतुलित रहता हैं और इससे आपके शरीर की मांसपेशियां भी ठीक ढंग से कार्य कर पाने में सक्षम होती हैं. 
Kesar Ke Labh
Kesar Ke Labh
गर्भावस्था में सौन्दर्य और सेहत बनाएं केसर, Garbhavstha  mein Soundray Aur Sehat Banayen Kesar, Garbhvati Mhila Ko Kesar Yukt Dudh Kyon Pina Chahiye, Kesar Ke Labh, Kesar Garbhavti Mhila Ko Rogon se Mukti Dilayen, Pregnency Ke Douran Kesar Ka Sevan Kyon Karen

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे