स्मरण शक्ति मजबूत बनाएं बादाम | Smaran Shakti Majbut Banayen Badam

बादाम के फायदे
बादाम एक बहुत ही फायदेमंद मेवा हैं. इसकेसे निजात प्रयोग आप विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के साथ – साथ कई प्रकार की बिमारियों से निजात पाने के लिए और अपनी सेहत बनाने के लिए भी कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं गुणकारी बादाम के अनेक फायदों के बारे में.
१.       बच्चों के लिए – बादाम पढने वाले बच्चों के लिए बहुत ही उपयोगी होता हैं. आपने यह तो सुना ही होगा कि बादाम को खाने यादाश्त मजबूत होती हैं. इसलिए अपने बच्चों को रोजाना दो बादाम भिगोकर सुबह जरुर खिलाएं. इससे आपके बच्चे की यादाश्त ठीक रहेगी तथा उसका मानसिक विकास भी अधिक तेजी से होगा.
स्मरण शक्ति मजबूत बनाएं बादाम
स्मरण शक्ति मजबूत बनाएं बादाम 
२.       मधुमेह – मधुमेह की बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति भी इसका सेवन कर सकता हैं. लेकिन यह ध्यान रखें की मधुमेह के रोगी को केवल दिन में दो से तीन ही बादाम खाने के लिए दें. इससे उनके खून का शुगर लेवल नियंत्रित रहता हैं.

३.       खून में लाल कणों की कमी – यदि किसी व्यक्ति के खून में लाल कणों की कमी हैं तो इसकी पूर्ति हेतु व्यक्ति को बादाम बिना छिले अर्थात छिलके सहित खाना चाहिए. यह लाल कणों की कमी से ग्रस्त व्यक्ति के लिए इसलिए प्रभावी होता हैं क्योंकि इसमें कॉपर की मात्रा अधिक पाई जाती हैं.

४.       शरीर को फिट रखने के लिए – बादाम का प्रयोग आप शरीर को फिट रखने के लिए भी कर सकते हैं. क्योंकि इसमें मैग्नीशियम, कॉपर और रिबोफ्लेविन जैसे तत्व मौजूद होते हैं. जिससे यह आपके दिमाग को तो अधिक तेज बनाता ही हैं इसके साथ ही आपके शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता हैं. जिससे हमेशा आप फिट रहते हैं.

५.       बालों के गिरने की समस्या – यदि आप बालों के झड़ने की समस्या से अधिक परेशान हैं तो इसके लिए रोजाना कम से कम 7 से 8 बादाम की गिरी जरुर खाएं. रोजाना बादाम खाने से आपके बाल अधिक मजबूत होगी.
Smaran Shakti Majbut Banayen Badam
Smaran Shakti Majbut Banayen Badam
६.       तेज दिमाग के लिए -  अगर आपका बच्चा दिमागी रूप से अधिक कमजोर हैं. तो इसके लिए रोजाना रात को सोने से पहले 4  से 5 बादाम की गिरी को पानी में भिगो दें. इसके बाद अगले दिन सुबह इन्हें पानी से निकाल दें और बादाम की गिरी को छिल लें. इसके बाद बादम की गिरी को पीसकर इसके पेस्ट को दूध में मिला लें. इसके बाद इस दूध को रोजाना बच्चों को पिलायें. इससे आपके बच्चे का दिमाग तेज होगा.

७.       हड्डियों की मजबूती के लिए – बादाम में कैल्शियम, विटामिन डी की मात्रा भी पाई जाती हैं. इसलिए ये युवावस्था के साथ – साथ बच्चों और बुजुर्गों के शरीर की हड्ड्यों को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं. इसलिए इसका सेवन हर अवस्था के व्यक्तियों को करना चाहिए.

८.       आँखों के लिए – अक्सर कुछ व्यक्तियों की आँखों की रौशनी शरीर में पौषण की कमी होने के कारण कमजोर हो जाती हैं. ऐसी स्थिति में भी आप बादाम का सेवन कर सकते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर का विकास सामान्य विकास से हो तो इसके लिए रोजाना बादाम खाएं.

९.       गर्भावस्था – बादाम का सेवन गर्भावस्था में किया जा सकता हैं. क्योंकि इसमें फोलिक एसिड की मात्रा पी जाती हैं. जो की गर्भवती महिला के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं. इसके साथ ही बादाम खाने से यदि माँ और माँ के गर्भ में पल रहे बच्चे के शरीर में खून की कमी हैं तो वह भी पूरी हो जाती हैं.

१०.    फेस पैक, स्क्रब – बादाम का प्रयोग चेहरे का सौन्दर्य बढाने वाले उत्पादों को बनाने में भी किया जाता हैं. क्योंकि यह चेहरे को खुबसूरत बनाने में बहुत सहायक होता हैं.

११.    सिर दर्द – यदि आपके सिर में हमेशा दर्द रहता हैं या आपके बाल अधिक कमजोर हैं, झड़ते हैं तो अपने बालों को पूर्ण रूप से पौषण देने के लिए आप बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. यदि आप नियमित रूप से बादाम के तेल से अपने सिर की मालिश करते हैं. तो इससे सिर दर्द खत्म हो जाता हैं.   
Madhumeh Ki Bimari Ke Liye Upyogi Badam
Madhumeh Ki Bimari Ke Liye Upyogi Badam 
स्मरण शक्ति मजबूत बनाएं बादाम, Smaran Shakti Majbut Banayen Badam, Rat Ko Bhigoye Hue Badam Subah Kyon Khane Chahiye, Badam Ke Fayde Labh, Tej Dimag Payen Badam Se, Bacchon Ke Liye Labhkari Badam, Madhumeh Ki Bimari Ke Liye Upyogi Badam, Garbhavati Mhila Ko Badam Kyon Khana Chahiye

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे