नाक में कीड़े हो जाएँ तो क्या करें | Nak Mein Kide Ho Jayen To Kya Karen

नाक के कीड़ों से कैसे मुक्ति पायें
आपने पेट में कीड़े होने के बारे में तो सुना होगा. लेकिन आप यह जानकर भी दंग रह जायेंगे की कुछ लोगों की नाक में भी कीड़े लग जाते हैं. जिसकी वजह से उन्हें बहुत ज्यादा परेशानी होने लगती हैं. तो अगर आपको भी यह परेशानी हैं तो चलिए जानते हैं कि इस परेशानी से मुक्ति पाने के लिए आप क्या – क्या घरेलू उपचार कर सकते हैं. लेकिन यह जानने से पहले इस बारे में जान लेते हैं कि आखिर यह रोग किस वजह से होता हैं.
नाक में कीड़े हो जाएँ तो क्या करें
नाक में कीड़े हो जाएँ तो क्या करें
नाक में कीड़े लगने के कारण
१.     नाक में कीड़े नाक की अच्छी तरह से साफ सफाई न करने की वजह से भी हो सकते हैं.

२.     अगर आपकी नाक में बहुत दिनों से कोई घाव हैं और वह ठीक नहीं हो रहा हैं तो अधिक पुराने घाव के कारण भी यह रोग आपको हो सकता हैं. जिसकी वजह से ही आपकी नाक में कीड़े हो जाते हैं और आपकी नाक से खून भी बहने लगता हैं.

नाक में कीड़े लगने के घरेलु उपचार
१.     फिटकरी – अगर आपकी नाक में कीड़े हो गये हैं तो इस समस्या से मुक्ति पाने के लिए थोड़ी सी फिटकरी लें और लगभग 100 मिली पानी लें. इसके बाद फिटकरी को पानी में मिला लें और इस पानी की ३ से ४ बूँदे रोगी व्यक्ति की नाक के दोनों छिद्रों में डालें. इस उपाय को करते समय रोगी के सिर को पीछे की और थोडा सा जरुर झुका दें. जिससे यह पानी उसकी नाक से बाहर न आ सकें. अगर आप इस पानी का उपयोग लगातार करते हैं तो इससे आपकी नाक के कीड़े जल्द ही समाप्त हो जायेंगे.

२.     हींग – यदि आपकी नाक में कोई पुराना घाव होने की वजह से कीड़े हो गये हैं. तो इस घाव को ठीक करने के लिए थोडा सा पानी गर्म कर लें. इसके बाद इस पानी में हींग पाउडर डाल लें. इसके बाद इस पानी की दो – दो बूंदें अपनी नाक के दोनों छिद्रों में डालें. इस पानी का भी इस्तेमाल करने से आपकी नाक के कीड़े खत्म हो जायेंगे और घाव भी जल्द ठीक हो जाएगा.
Nak Mein Kide Ho Jayen To Kya Karen
Nak Mein Kide Ho Jayen To Kya Karen
३.     नीम – नीम के पत्तों का भी इस्तेमाल आप इस बीमारी से मुक्ति  पाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए कुछ नीम की पत्तियां लें  और इनका काढा बना लें. इसके बाद इस काढ़े की भी २ से चार बुँद को नाक के अंदर टपकायें. आपको नाक के घाव और कीड़े दोनों ही समस्याओं से मुक्ति मिल जायेगी.

४.     लहसुन का रस – लहसुन का रस भी नाक के कीड़ों को समाप्त करने में काफी प्रभावशाली साबित होता हैं. इसलिए इसका भी प्रयोग आप कर सकते हैं. इसके लिए लहसुन का रस लें और इसकी समान मात्रा में ही पानी लें और उसमें इस रस को मिला लें. इसके बाद इस रस को अपनी नाक में डालें. आपको घाव और कीड़े दोनों ही समस्याओं से मुक्ति मिल जायेगी.

५.     तारपीन का तेल – तारपीन का तेल बहुत सी बिमारियों से राहत पाने के लिए किया जाता हैं. यह इस बीमारी में भी काफी फायदेमंद सिद्ध होता हैं. इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए 200 मिली पानी लें और इसमें १ चम्मच तारपीन का तेल डालें. इसके बाद इस पानी से अपनी नाक की सफाई करें. तारपीन के तेल मिला हुआ पानी का इस्तेमाल करने से आपको जल्द ही इस बीमारी से छुटकारा मिल जाएगा.

६.     बन तुलसी का रस – आप बन तुलसी को पीसकर इसका रस निकालकर इस रस को भी अपनी नाक में डाल सकते हैं. इससे भी आपको काफी फायदा होगा.

७.     खुरासानी अजवायन – नाक में कीड़े होने के रोग से निजात पाने के लिए खुरासानी अजवायन बहुत ही लाभदायक होता हैं. इस रोग से जल्द छुटकारा पाने के लिए खुरासानी अजवायन लें और फिर इस अजवायन का प्रयोग कर काढा बना लें और इस काढ़े की बूंदों को अपनी नाक में डालें. इससे नाक के कीड़े जल्द ही समाप्त हो जायेंगे.

८.     फरहद के पत्ते – अगर आपको फरहद के पत्ते मिल जाएँ. तो इसका भी उपयोग आप इस परेशानी से राहत पाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए केवल कुछ फरहद के पत्ते लें और इनका रस अपनी नाक में टपका लें. इससे आपकी नाक के सभी कीड़े मर जायेंगे.
Nak Mein Kide Lagne Ke Karan Lakshan
Nak Mein Kide Lagne Ke Karan Lakshan
नाक में कीड़े हो जाएँ तो क्या करें, Nak Mein Kide Ho Jayen To Kya Karen, Nak Ka Ghav Thik Karne Ke Liye Aayurvedik Chikitsa, Nak Mein Kide Lagne Ke Karan Lakshan Or Upchar, Nak Ke Kidon Se Chutkara Pane Ke Aasan Gharelu Ilaaj  

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे