जाने ग्रीन टी के फायदे और नुकसान के बारे में | Jane Green Tea Ke Fyade Or Nuksan Ke Bare Mein

 ग्रीन टी
ग्रीन टी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इसका सेवन करने से शरीर को बहुत ही लाभ मिलता हैं. क्योंकि इसमें एंटी ओक्सिडेंटस की मात्रा पूर्ण रूप में विद्यमान होती हैं. जिससे मनुष्य के शरीर का वजन घटता हैं और मेटाबोलिज्म का स्तर बढ़ जाता हैं. इसके अलावा ग्रीन टी कई प्रकार की हानिकारक आदतों से जैसे – शराब का सेवन करना, चाय और कॉफ़ी के आदि हो जाना या अधिक कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन करने की लत से मनुष्य को छुटकारा दिलाता हैं. ग्रीन टी कुछ विशेष बिमारियों से भी मनुष्य को मुक्ति दिलाती हैं. तो चलिए जानते हैं ग्रीन टी की कुछ फायदों के बारे में.
जाने ग्रीन टी के फायदे और नुकसान के बारे में
जाने ग्रीन टी के फायदे और नुकसान के बारे में
ग्रीन टी के लाभ
१.       कैंसर – अगर आप नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो इससे आपको कैंसर जैसी घातक बिमारियों के होने का भय नहीं रहता. क्योंकि इसमें कैंसर रोग के ट्यूमर को रोकने की क्षमता निहित होती हैं. जिससे जब आप ग्रीन टी का लगातार सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर में उपस्थित फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं. पुरुषों के साथ - साथ महिला भी यदि ग्रीन टी का सेवन करती हैं तो उन्हें ब्रेस्ट कैंसर, स्किन कैंसर और ब्लड कैंसर से यह चाय बचाती हैं. जो की एक शोध में प्रमाणित भी हो चूका हैं.

२.       मोटापा घटाएं. – जैसा की आप जानते ही हैं कि ग्रीन टी सबसे ज्यादा फायदेमंद शरीर का वजन कम करने के लिए होता हैं. अगर आप रोजाना ग्रीन टी पीते हैं तो इससे आपके पेट की उपापचय क्रिया संतुलित रहती हैं और जिससे आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम हो जाती हैं.
Jane Green Tea Ke Fyade Or Nuksan Ke Bare Mein
Jane Green Tea Ke Fyade Or Nuksan Ke Bare Mein
३.       कोलेस्ट्रोल और मधुमेह में लाभकारी – ग्रीन टी आपके शरीर के कोलेस्ट्रोल के स्तर को भी नियंत्रण में रखती हैं. जिससे व्यक्ति के शरीर के ब्लड प्रेशर का स्तर सामान्य रहता हैं. इसके अलावा ग्रीन टी मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत ही लाभकारी होती हैं. जब एक मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति ग्रीन टी का सेवन करता हैं तो ग्रीन टी का सेवन करने की वजह से ही उसे अपने खून में इन्सुलिन की मात्रा के घटने और बढ़ने का अपने आप पता चल जाता हैं. जिससे उस व्यक्ति के अंदर एक ऐसी क्षमता उत्पन्न होती हैं की वह इन्सुलिन के स्तर को स्वयं नियंत्रित रख पाता हैं.

४.       कमजोर दांत और मसूड़े – अगर किसी व्यक्ति के दांत और मसूड़े खराब हो गये हैं, तो इसके लिए भी आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका सेवन करने से मसूड़े हमेशा ठीक रहते हैं. जिससे दांतों के हिलने या खराब होने की सम्भावना कम हो जाती हैं और दांत हमेशा सफेद और चमकदार बने रहते हैं.

५.       हृदय रोग – हृदय रोगों की रोकथाम हेतु भी ग्रीन टी बहुत ही उपयोगी होती हैं. अगर किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक आ चूका हैं तो उस व्यक्ति को हरी चाय का सेवन जरुर करना चाहिए. क्योनी इसका सेवन करने से हृदय की बंद धमनियां खुल जाती हैं. जिससे हार्ट अटैक के दुबारा आने का खतरा पूर्ण रूप से टल जाता हैं और व्यक्ति हमेशा स्वस्थ रहता हैं.


६.       त्वचा रोग – अगर आपको किसी भी प्रकार का त्वचा रोग हैं जैसे – खुजली, सफेद दाग और दाद आदि तो इन सभी समस्याओं से मुक्ति दिलाने में भी यह चाय बहुत ही सहायक होती हैं. क्योंकि गईं टी में एंटीएजिंग तत्व पाया जाता हैं. जो की शरीर को सभी प्रकार के त्वचा रोगों से दूर रखता हैं और इसके स्थान पर आपको सुंदर और निखरी हुई त्वचा प्रदान करती हैं. ग्रीन टी का सेवन आप किल – मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए तथा हमेशा जवान बने रहने के लिए भी कर सकते हैं.  
७.       ताजगी का एहसास – ग्रीन टी को पीने से आपको सामान्य चाय की तुलना में अधिक ताजगी महसूस होती हैं. जब भी आपको अधिक थकान महसूस होती हैं तो तुरन्त एक कप ग्रीन टी पी लें. इस चाय को पीने के बाद आपको थकान बिल्कुल महसूस नहीं होगी और आप अपना काम पूर्ण रूप से सजग होकर कर पायेंगे.

८.       उम्र बढाए – ग्रीन टी के अनेक फायदे हैं. जिनमें से एक हैं व्यक्ति की उम्र बढ़ना. यह एक शोध में प्रमाणित किया गया हैं कि अगर व्यक्ति प्रतिदिन अपने दिन की शुरुआत एक कप ग्रीन टी से करते हैं तो इससे व्यक्ति बिमारियों से तो दूर रहता ही हैं. इसके साथ ही यह उनकी आयु में भी वृद्धि करता हैं. 

९.       तेज दिमाग – ग्रीन टी का सेवन करने में मस्तिष्क के सेल हमेशा सुरक्षित रहते हैं तथा यह दिमाग के डैमेज सेल्स को पुन: ठीक कर देता हैं. जिससे मनुष्य के मस्तिष्क के कार्य करने की क्षमता में इजाफा होता हैं और वह आपना काम अधिक सुचारू रूप से कर पाता हैं.

ग्रीन टी के नुकसान –
ग्रीन टी वैसे तो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होती हैं. लेकिन संसार की हर वस्तु की ही भांति इस चाय के भी कुछ नुकसान हैं और आपने तो यह सुना ही होगा कि अति हर चीज की बुरी होती हैं. तो ग्रीन टी का सेवन अधिक मात्रा में भी न करें. क्योंकि इसके आपको नुकसान भी पहुँच सकता हैं. जिनके बारे में जानकारी नीचे दी गई हैं.    
Green Tea Se Hone Vali Hani
Green Tea Se Hone Vali Hani 
१.       ग्रीन टी का सेवन एक सिमित मात्रा में ही करें. क्योंकि अगर आपको एक बार इसकी आदत पड़ गयी और आपको ग्रीन टी किसी वजह से न मिलें तो इससे आपका स्वभाव चिडचिडा हो जाता हैं. इसके साथ ही आपको ग्रीन टी का सेवन किये बिना अपने शरीर में थकान भी महसूस होती हैं.

२.       ग्रीन टी का सेवन गर्भवती महिला को बिल्कुल नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे बच्चे की डिलीवरी समय से पहले हो सकती हैं या उसके बच्चे की मृत्यु उसके गर्भ में हो जाती हैं.

३.       ग्रीन टी के सेवन करने की आदत बच्चों को बिल्कुल भी ना डालें. क्योंकि उनके स्वास्थ्य के लिए यह हानिकारक भी सिद्ध हो सकती हैं. यह ठीक हैं कि ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर का वजन तो कम हो जाता हैं लेकिन उन्हें वो सभी जरूरी पौषक तत्व नहीं मिल पातें. जिनसे बच्चों का शारीरिक विकास सामान्य बच्चों की तुलना में कम होता हैं और बच्चे का स्वास्थ्य भी अधिकतर खराब ही रहता हैं.

४.       ग्रीन टी पीने का एक नुकसान यह हैं कि इसका सेवन करने के बाद आपको नींद कम आती हैं और जिससे आपके शरीर को पूर्ण रूप से आराम नहीं मिल पाता.

५.       ग्रीन टी मनुष्य के शरीर के दो महत्वपूर्ण तत्व लीवर और किडनी के लिए भी हानिकारक होते हैं. अधिक ग्रेन टी का सेवन करने से मनुष्य के शरीर के इन दोनों ही हिस्सों में परेशानियाँ उत्पन्न होने लगती हैं.
Majbut Banayen  Green Tea
Majbut Banayen  Green Tea
जाने ग्रीन टी के फायदे और नुकसान के बारे में, Jane Green Tea Ke Fyade Or Nuksan Ke Bare Mein, ग्रीन टी, Green TeaVajan Ghatane Ke Liye Green Tea Piyen,  Kamjor Masude Aur Dant Ko Majbut Banayen  Green Tea, Green Tea Se Hone Vali Hani 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे