हर मर्ज की एक दवा लौकी | Har Marj Ki Ek Dava Louki

लौकी
लौकी का प्रयोग सब्जी व जूस के रूप में गर्मी के दिनों में ही किया जाता हैं. क्योंकि लौकी ग्रीष्मकालीन सब्जी हैं. गर्मी के दिनों में लौकी की सब्जी खाना या जूस पीना बहुत ही लाभदायक होता हैं. क्योंकि लौकी का सेवन करने से हमारा शरीर ठंडा रहता हैं और धूप की तेज किरणों का भी प्रभाव हमारे शरीर पर नहीं होता. इसकी एक और विशेषता यह हैं कि लौकी आपको अनेक प्रकार की परेशानियों से छुटकारा दिलाने में भी सहायक होती हैं. जिसके बारे हम आगे चर्चा करेंगे.

1.    पैरों की जलन – दोस्तों गर्मी के दिनों में अक्सर लोगों के पैरों में जलन होने की शिकायत रहती हैं. जिससे छुटकारा पाने के लिए आप लौकी ही नहीं, बल्कि इसके छिलकों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. पैरों की जलन को शांत करने के लिए लौकी के छिलके लें और इसे अपने पैर के तलवों पर रगड लें. लौकी छिलकों को रगड़ने के बाद आपके पैरों की जलन समाप्त हो जाती हैं.
हर मर्ज की एक दवा लौकी
हर मर्ज की एक दवा लौकी
2.    यकृत और पीलिये की बीमारी – दोस्तों यदि आप यकृत की बीमारी या पीलिया की बीमारी से ग्रस्त हैं तो इन दोनों ही बीमारी से राहत पाने के लिए आप लौकी का सेवन कर इन बिमारियों को अपने शरीर से दूर कर सकते हैं.

3.    वर्कआउट के बाद लौकी का जूस पिए – अक्सर लोग जिम में वर्कआउट करने के बाद प्रोटीन शेक पीते हैं. लेकिन इसके स्थान पर यदि आप लौकी का जूस पीयें, तो आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा. क्योंकि लौकी में नेचुरल शुगर मिला होता हैं. जिससे हमारे शरीर में यह गलाइकोजिन का स्तर बनाये रखती हैं और इसके साथ ही वर्कआउट के दौरान आपके शरीर में जो कर्बोहाईड्रेट की कमी हो जाती हैं इस को भी लौकी का जूस पूरी कर देता हैं. लौकी के जूस का एक और फायदा यह भी हैं की जिम में एक्सरसाइज करने के बाद लौकी का जूस पीने से आपके शरीर की मांसपेशियों की क्षमता बढ़ जाती हैं. क्योंकि लौकी का जूस प्रोटीन का भी एक अच्छा स्त्रोत हैं.

4.    ताजगी और एनर्जी – यदि आप रोजाना सुबह खाली पेट लौकी का जूस पी लें. तो इस जूस को पीने के बाद आपको पूरे दिन अपने शरीर में ताजगी और एनर्जी महसूस होगी. क्योंकि लौकी के जूस में 98% पानी और एंटी ओक्सिडेंटस की मात्रा मिली होती हैं, जिससे शरीर के टोकसीन्स बाहर निकल जाते हैं और यह आपके शरीर को शीतलता प्रदान करता हैं.
Har Marj Ki Ek Dava Louki
Har Marj Ki Ek Dava Louki
5.    सनटैन से छुटकारा दिलाएं लौकी – दोस्तों यदि आप चाहते हैं कि गर्मी के दिनों में आपकी त्वचा सन टैनिंग से बची रहे तो इसके लिए लौकी का जूस पिए और यदि आपके चेहरा की त्वचा सन टैनिंग की वजह से काली हो गयी है तो उस पर थोडा सा लौकी का जूस लगा कर अपने चेहरे की मसाज करें. ऐसा करने से आपकी त्वचा का रंग साफ हो जाएगा और आप सुंदर और आकर्षक दिखने लग जायेंगे.
 
6.    गर्मी के मौसम में पानी की कमी को पूरा करें – लौकी का जूस गर्मी के मौसम के लिए अत्यधिक लाभकारी होता हैं. क्योंकि इसमें पानी की अत्यधिक मात्रा पाई जाती हैं. जिससे जब आप इसका सेवन गर्मी के मौसम में करते हैं तो इससे आपके शरीर को शीतलता मिलती हैं और गर्मी के कारण पसीने के रूप में जो पानी आपके शरीर से निकलता हैं, उसकी कमी लौकी का जूस पूरी कर देता हैं.

7.    वजन घटाएं – बहुत कम लोग इस बात से परिचित हैं कि लौकी का सेवन करने से शरीर का वजन भी कम हो जाता हैं बल्कि लौकी तेजी से वजन कम करने में बहुत ही लाभकारी साबित होती हैं. अगर आप अपने शरीर के बढ़ते वजन से बहुत ही परेशान हैं तो इसके लिए नियमित रूप से लौकी को उबालकर उसमें थोडा सा नमक मिलाकर खाएं इससे आपके शरीर का वजन जल्द ही कम हो जाएगा.

8.    अनिद्रा – अगर आपको रात को घन्टों लेटे रहने पर भी नींद नहीं आती. तो इसके लिए भी आप लौकी के रस का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास लौकी का जूस लें और उसमें थोडा सा तिल का तेल मिलाकर पी लें. इस जूस का सेवन लगातार करने से आपको जल्द ही इस समस्या से निजात मिल जायेगी.

9.    सफेद बालों से मुक्ति – आज के समय में कम उम्र के लोगों की  सबसे बड़ी समस्या हैं बालों का सफेद हो जाना. बालों के सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं. जैसे प्रदूषण तथा भोजन में कई प्रकार की मिलावट होने की वजह से यह समस्या हो सकती हैं. इस समस्या से निजात पाने के लिए भी आप लौकी के जूस का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास लौकी का जूस जरुर पीयें. आपको काफी लाभ मिलेगा.

10.  ताजगी बनाएं रखें – लौकी का जूस व्यक्ति के शरीर में ताजगी भी बनाएं रखता हैं. अगर आप हमेशा तरोताजा रहना चाहते हैं तो इसके लिए रोजाना एक गिलास लौकी के जूस में नमक या मसाला मिलाकर रोजाना पीयें.  इससे हमेशा आपको ताजगी का आभास होगा.  
 Louki Ke Juice Ke Anokhe Labh
 Louki Ke Juice Ke Anokhe Labh
हर मर्ज की एक दवा लौकी, Har Marj Ki Ek Dava Louki, लौकी, Louki Ke Fayde, Louki Ke Juice Ke Anokhe Labh, Sun Tanning Se Nijat Dilayen Ghiya, Pani Ki Kami Puri Karen Ghiyan Khayen 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे