पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक सब्जी शलगम | Poushtik Or Svasthayvardhak Sabji Shalgam

शलगम के फायदे  
1.    फेफड़े की बीमारी  – दोस्तों अगर आपके फेफड़ों में सूजन हो गई हैं या फेफड़ों में वात का स्तर बढ़ गया हैं तो इन दोनों ही समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए शलगम का सेवन अवश्य करें. शलगम इन दोनों ही परेशानियों को ख़त्म करने में सहायक होता हैं. क्योंकि इसमें विटामिन ए की उच्च मात्रा पाई जाती हैं. जिससे फेफड़ों की सूजन और वात स्फीति दोनों ही समस्याएं दूर हो जाती हैं.

2.    एडी फटना – अक्सर घर में काम करने वाली महिलाओं को एडी फटने की समस्या अधिक रहती हैं. शलगम एक गुणकारी सब्जी तो हैं ही इसके साथ ही यह फटी एडियों से महिलाओं को छुटकारा दिलाने में भी मददगार साबित होता हैं. यदि आप भी फटी एडियों से परेशान हैं तो शलगम को काट कर पानी में उबाल लें. इसके बाद इस पानी से अपनी एडियों को अच्छी तरह से धो लें. अब एक शलगम का टुकडा लें और उसे अपनी एडियों पर रगड़ें और इसके बाद अपनी एडियों पर एक साफ कपडा लपेट दें. शलगम का इस प्रकार प्रयोग करने से आपकी फटी हुई एडियाँ बिल्कुल ठीक होकर मुलायम हो जायेंगी.
पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक सब्जी शलगम
पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक सब्जी शलगम
3.    शरीर की गंध से मुक्ति – गर्मी के दिनों में अक्सर पसीना अधिक आने की वजह से हमारे शरीर से बदबू आने लगती हैं. इस बदबू को छुपाने के लिए ही हम सुगन्धित इत्र का प्रयोग करते हैं. लेकिन कुछ लोगों को गर्मी के दिनों में इतना पसीना आता हैं कि उनके शरीर की बदबू को इत्र भी छुपा नहीं पाता. तो यदि आप भी गर्मी के दिनों में शरीर से गंध आने की इस समस्या से परेशान हैं तो शलगम का जूस पीयें. शलगम का जूस आपके स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता हैं और इससे आपके शरीर से बदबू भी नहीं आती.

4.    दस्त -  अगर आपको लगातार दस्त हो रहे हैं तो इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आपको कच्ची शलगम का सेवन करना चाहिए. इससे आपको दस्त नहीं होंगे.

5.    कैंसर से रोकथाम – शलगम व्यक्ति के शरीर को कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचाने में सक्षम होता हैं. क्योंकि इसमें एंटीओक्सिडेंटस और फाइटोकेमिकल्स की उच्च मात्रा पाई जाती हैं. जिससे व्यक्ति को कैंसर होने का कम खतरा रहता हैं. इसके साथ ही यदि किसी व्यक्ति को कैंसर हैं तो इस बीमारी के प्रभाव को कम करने में भी यह सहायक होता हैं. क्योंकि इसमें ग्लूकोसाइनोलेट्स की भी उपस्थिति भी होती हैं. जिससे व्यक्ति के ऊपर कैंसर का कम प्रभाव होता हैं और इसके साथ ही यदि इसका रोजाना सेवन किया जाता हैं तो मलाशय और ट्यूमर भी कम हो जाते हैं.
Poushtik Or Svasthayvardhak Sabji Shalgam
Poushtik Or Svasthayvardhak Sabji Shalgam
6.    रुक – रुक कर पेशाब आने की शिकायत – अगर आपको पेशाब रुक – रुक कर आता हैं तो इसके लिए शलगम और मूली लें और इन दोनों का सेवन एक साथ करें. आपको जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.

7.    हड्डियों को मजबूत बनाएं – अगर आपको हड्डियों से जुड़े हुए आस्टिओपरोसिस और गठिया रोग हैं तो इन रोगों से जल्द ही मुक्ति पाने के लिए शलगम का सेवन जरुर करें. क्योंकि शलगम में कैल्शियम, पोटैशियम और मिनरल्स की अत्यधिक मात्रा पाई जाती हैं. जिससे आपके शरीर की हड्डियाँ मजबूत होती हैं तथा आपको इन रोगों में भी काफी आराम मिलता हैं.


8.    आँखों की रौशनी बढायें – अगर आप अपने दैनिक आहार में शलगम को शामिल करते हैं तो इससे आपकी आँखों की रौशनी भी बढ़ जाती हैं. क्योंकि शलगम में लूटीन नामक तत्व पाया जाता हैं जिससे आपकी आँखों की रौशनी बढ़ जाती हैं. आँखों की रौशनी को बढाने के लिए आप शलगम का सलाद तथा सूप के रूप में सेवन कर सकते हैं. इससे आपको काफी लाभ मिलेगा.

9.    दमे से छुटकारा दिलायें – अगर आपको दमे की बीमारी हैं तो इस रोग को नियंत्रित करने के लिए आप शलगम का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि इसमें एंटीओक्सिडेंट की मात्रा के साथ – साथ एंटी फ्लामेटारी के गुण भी उपस्थित होते हैं. जिससे आपको दमे के रोग में काफी आराम मिलता हैं.
Vibhinn Rogon Mein Shalgam Ka Istemal
Vibhinn Rogon Mein Shalgam Ka Istemal
पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक सब्जी शलगम , Poushtik Or Svasthayvardhak Sabji Shalgam, शलगम, Tumip Benefits , Shalgam, Fati Ediyon Se Nijat Dilayen Shalgam, Rogon Ko Nasht Karne Mein Sahayak Shalgam, Vibhinn Rogon Mein Shalgam Ka Istemal,  Shalgam Rakhen Aapki Haddiyon Ko Majbut 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे