बालों को लम्बा घना और काला बनाएं शिकाकाई | Balon ko Lamba Ghana Or Kala Banayen Shikakai

शिकाकाई
शिकाकाई एक प्राकृतिक जड़ी बूटी हैं. इसका उपयोग बालों के लिए खासतौर से किया जाता हैं. क्योंकि जिस प्रकार हर्बल शैम्पू, कंडिशनर या अन्य उत्पाद बालों को रेशमी, मुलायम और घने बनाते हैं, ठीक उसी प्रकार शिकाकाई का उपयोग करने से बाल लम्बे, घने, काले और रेशमी बन जाते हैं.

बालों को लम्बा घना और काला बनाएं शिकाकाई
बालों को लम्बा घना और काला बनाएं शिकाकाई
शिकाकाई के फायदे
शिकाकाई से अगर आप बालों को धोते हैं तो इससे आपके बाल मुलायम हो जाते हैं और बालों का उलझना कम हो जाता हैं. इसके अलावा भी इसके कई फायदे होते हैं जिनके बारे में आगे जानकारी दी गई हैं. 

१. एंटी फंगल – शिकाकाई में एंटी फंगल गुणों के साथ पौषक तत्व भी मौजूद होते हैं. जिससे जब इसका प्रयोग बालों को धोने के लिए किया जाता हैं तो इससे बालों की रुसी खत्म हो जाती हैं, स्कैल्प पर पपड़ी जमना बंद हो जाती हैं और बालों का रूखापन दूर हो जाता हैं. अगर किसी व्यक्ति के सिर में अधिक खुजली होती हैं तो इसके लिए उसे नियमित रूप से शिकाकाई का प्रयोग करना चाहिए. इससे आपके बाल चमकदार भी हो जायेगे.

२. शिकाकाई का प्राकृतिक शैम्पू – आप घर पर शिकाकाई का शैम्पू भी बना सकते हैं. यह शैम्पू आपके बालों के लिए अधिक फायदेमंद सिद्ध होता हैं. क्योंकि यह केवल प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करके बनाया जाता हैं. इसीलिए इसका इस्तेमाल करने से आपके बालों पर इसका कोई अतिरिक्त प्रभाव भी नहीं पड़ता तथा इससे आपके बाल नेचुरल दिखते हैं. शैम्पू बनाने के लिए शिकाकाई की कुछ सुखी हुई फली लें, रीठा लें और अमला लें. अब इन तीनों को एक बर्तन में पानी डालकर रात को सोने से पहले पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद अगले दिन सुबह उठने के बाद इन तीनों को पानी में उबाल लें. इसके बाद अपने हाथों से इसे मसल दें और इस मिश्रण से अपने बालों को धो लें. इस शैम्पू को लगाने से झाग तो नहीं होगा, लेकिन इस मिश्रण को लगाने से आपके बाल मुलायम और चमकदार बन जायेंगे.

३. क्लींजर के रूप में – आप शिकाकाई का प्रयोग क्लींजर के रूप में भी कर सकते हैं. क्लींजर के रूप में इसका इस्तेमाल करने से स्कैल्प की सफाई बहुत अच्छी तरह से हो जाती हैं और इसी वजह से बालों की लम्बाई जल्द बढ भी जाती हैं.

४.  ग्रे हेयर से मुक्ति – कुछ लोगों के बाल न ही काले होते हैं और न ही सफेद उनके बालों का रंग ग्रे हो जाता हैं जो की उनकी खूबसूरती को कहीं न कहीं दबा देता हैं. लेकिन अगर आप भी ग्रे कलर के हेयर से बहुत परेशान हैं तो आपको शिकाकाई के साबुन का प्रयोग करना चाहिए. इससे आपके बालों का रंग बिल्कुल काला हो जाएगा.
Balon ko Lamba Ghana Or Kala Banayen Shikakai
Balon ko Lamba Ghana Or Kala Banayen Shikakai
५.   घने बालों के लिए – अगर किसी महिला या पुरुष के बाल निरंतर झड़ते जा रहे हैं और उन्हें गंजेपन का सामना करने का डर लग रहा हैं तो अपनी इस समस्या के निदान हेतु भी आपको शिकाकाई का प्रयोग करना चाहिए. क्योंकि शिकाकाई से आपके बालों को सभी आवश्यक पौषक तत्व मिल जाते हैं जिससे बालों के झड़ने की समस्या बिल्कुल खत्म हो जाती हैं.

६. कमजोर बाल – अगर आपके बाल बहुत ज्यादा कमजोर हैं और कंघी बालों में लगाते ही बाल झड़ने लगते हैं तो इस समस्या से निजात पाने के लिए भी शिकाकाई बहुत ही लाभकारी साबित होती हैं. शिकाकाई का प्रयोग करने से बाल जड़ों से मजबूत होते हैं और इसके साथ ही इससे आपके बाल नेचुरल रूप से बढ़ते हैं.  
७. स्कैल्प की फुंसियों से छुटकारा – अगर किसी व्यक्ति के स्कैल्प पर गर्मी या अन्य किसी वजह से फुंसियाँ निकल गई हो या उसके सिर पर खरोच या चोट लग गई हैं. तो इस स्थिति में भी आप शिकाकाई का उपयोग कर सकते हैं. क्योंकि शिकाकाई से चोट, फुंसियों आदि ठीक हो जाती हैं और बाल हमेशा साफ रहते हैं.

८.  शिकाकाई का कूलिंग हेयर पैक – आप गर्मी के दिनों से अत्यधिक गर्मी के प्रभाव से बचने के लिए शिकाकाई का घर पर ही कूलिंग हेयर पैक भी बना सकते हैं. इसके लिए शिकाकाई में धी और आमला मिला लें और हेयर पैक तैयार कर लें. इसके बाद पूरी गर्मी के मौसम में इसे लगा सकते हैं. इससे आपके बाल स्मूथ तो बनेंगे ही इसके साथ ही आपको काफी ठंडक भी मिलेगी.
Shikakai Ke Fayade
Shikakai Ke Fayade 
बालों को लम्बा घना और काला बनाएं शिकाकाई, Balon ko Lamba Ghana Or Kala Banayen Shikakai, Shikakai, Shikakai Ke Fayade Labh, Shikakai Shikakai Se Kaise Banayen Shampoo Or Cooling Hair Pack, Shikakai Ke Anti Fangal Gun

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे