अंडे से होने वाले लाभ और हानि | Ande Se Hone Vale Labh Or Haani

अंडे खाने के लाभ और हानि
अंडा हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा होता हैं. क्योंकि इसमें जरुरी मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं. लेकिन हर पदार्थ का सेवन एक नियंत्रण में ही करना चाहिए. क्योंकि किसी भी चीज का अधिक सेवन करने से शरीर को हानि भी पहुंचती हैं. तो चलिए जानते हैं अंडे के फायदे और नुकसान के बारे में.
अंडे से होने वाले लाभ और हानि
अंडे से होने वाले लाभ और हानि
अंडे के लाभ –
१.       सभी पौषक तत्वों का भण्डार – अंडा सभी पौषक तत्वों का भंडार होता हैं. इसमें जरुरी प्रोटीन, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता हैं. ये सभी पौषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं. अंडा हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में बहुत ही सहायक होता हैं. अंडे में उपस्थित ओमेगा 3 फैटी एसिड से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल का निर्माण होता हैं. जिससे हमारा शरीर हमेशा स्वस्थ रहता हैं. इसके अतिरिक्त अंडे में पाए जाने वाले कैल्शियम से हमारे दांत व हड्डियाँ मजबूत बनती हैं और इनमें कभी – किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न नहीं होती.

२.       एमिनो एसिड – अंडे में एमिनो एसिड भी पाया जाता हैं. एमिनो एसिड हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होता हैं. क्योंकि इसी से हमारे शरीर को जरुरी ऊर्जा की प्राप्ति होती हैं.

३.       विटामिन ए – अंडे में विटामिन ए की भरपूर मात्रा भी पाई जाती हैं. जिससे जब इसका आप सेवन करते हैं तो आपके आँखों की रौशनी बढती हैं और बाल मजबूत बनते हैं.

४.       फोलिक एसिड – अंडे में फोलिक एसिड के साथ विटामिन बी १२ की मात्रा भी पाई जाती हैं. जिससे महिलाओं को स्तन कैंसर के होने की सम्भावना नहीं रहती तथा इससे आपकी दिमागी शक्ति भी बढती हैं.
Ande Se Hone Vale Labh Or Haani
Ande Se Hone Vale Labh Or Haani
५.       विटामिन डी – अंडे में विटामिन डी की मात्रा भी उपस्थित होती हैं. यह मात्रा खासतौर से अंडे की जर्दी में पाई जाती हैं. विटामिन डी भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होता हैं. इससे मनुष्य के शरीर की हड्डियाँ मजबूत बनती हैं तथा शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती हैं.

६.       गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी – अंडे का सेवन गर्भवती महिला को भी जरुर करना चाहिए. क्योंकि इसका सेवन करने से महिला का भ्रूण पूर्ण रूप से विकसित हो पाता हैं तथा गर्भावस्था में उसे काफी आराम मिलता हैं.

७.       वजन कम करने के लिए  - जो व्यक्ति अपने शरीर के बढ़ते हुए वजन से बहुत ज्यादा परेशान हैं उन्हें अंडे के सफेद हिस्से का जरुर सेवन करना चाहिए. क्योंकि इस भाग का सेवन करने से शरीर में फैट नही बढ़ता और व्यक्ति हमेशा फीट रहता हैं.

अंडे से होने वाली हानि
१.       अधपका अंडा – अगर आप अंडे का सेवन अपने आहार में करते हैं और वह ठीक ढंग से पका नहीं हैं तो इससे आपके शरीर पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड सकता हैं तथा इसके साथ ही आपको साल्मोनेला होने का खतरा भी बना रहता हैं. इससे आपको फूड पवान्जनिंग भी हो सकती हैं. इसके साथ ही अधपके हुए अंडे से बना हुआ आहार खाने से आपको उल्टी, सूजन तथा पेट की अन्य समस्याएँ भी हो सकती हैं.
Hafte  Mein Keval Teen Din Karen Ande Ka Sevan
Hafte  Mein Keval Teen Din Karen Ande Ka Sevan
२.       जो व्यक्ति हृदय रोग, मधुमेह तथा ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त हैं उन्हें अंडे के अंदर के पीले रंग के भाग का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसे खाने से कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ जाता हैं. जो की आपके हृदय को हानि पहुँचाता हैं.


३.       अगर आप अधिक अंडे का सेवन करते हैं तो इससे आपको लकवा, नपुसंकता, पैरों में दर्द होने तथा मोटापे की समस्या हो सकती हैं. इसीलिए अधिक मात्रा में अंडे का सेवन बिल्कुल न करें. बल्कि हो सके तो हफ्ते में केवल तीन दिन ही अंडे का सेवन करें. इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा.  

Ande Ke Fayde
Ande Ke Fayde
अंडे से होने वाले लाभ और हानि, Ande Se Hone Vale Labh Or Haani, अंडा, Ande Ke Fayde, Ande Ke Nuksan, Sbhi Poushak Tatvon Ka Bhandar Anda, Hafte  Mein Keval Teen Din Karen Ande Ka Sevan, Ande Mein Payen Jane Vale Vitamin

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे