गुस्से का इलाज | Gusse Par Control Kaise Kare | Krodh Par Kaabu

गुस्से से छुटकारा पायें :

क्रोध बुद्धि और विवेक का दुश्मन होता है | कभी कभी मनुष्य अपने क्रोध के कारण अपने परिवार, मित्र और सगे सम्बन्धियों से दूर ही नहीं बल्कि उनको आपना दुश्मन  बना लेता है | क्रोधी प्रवर्ती का मनुष्य ना तो किसी ऑफिस या न अपने में घर ही शान्ति से रहता है और ना किसी रहने देता है | आप किसी भी आयु के हो शादीशुदा हो या कुवारे, बच्चे हो या बूढ़े, क्रोध हर किसी की जिन्दगी को बर्बाद कर देता है| कोई महिला हो या पुरुष अगर उसका स्वभाव क्रोधी है तो वह दूसरों के साथ साथ खुद को भी हानि पहुँचाता है | आज हम क्रोध कम करने के कुछ घरेलु और होम रेमेडीज के बारे में वर्णन करेगे |

 1. अगर कोई व्यक्ति प्रतिदिन एक सेब चबा चबा कर खाये तो उसका चित शान्त हो जाता है और क्रोध का संकट नहीं बन पाता |

 2.गुस्से या क्रोध को अपने दिमाग में जगह खुद हम देने वाले होते है , क्योकि जब तक क्रोध को हमारी तरफ से सपोर्ट नहीं मिलती तब तक वो हम पर हावी नहीं हो सकता. क्रोध को जब हम प्रोत्साहन देते है तो क्रोध और भी अधिक मजबूत और शक्तिशाली हो जाता है.

 3.जिन भाइयों और बहनों को बहुत अधिक गुस्सा या क्रोध आता है उनके लिए जरूरी है की वो पानी अधिक मात्रा में पीये , अधिक पानी पीने वाले व्यक्ति को क्रोध न के बराबर आता है.
गुस्से का इलाज , Gusse Par Control Kaise Kare , Krodh Par Kaabu
गुस्से का इलाज , Gusse Par Control Kaise Kare , Krodh Par Kaabu
 4.अगर किसी भाई को गुस्सा आये तो एक लम्बी और गहरी सांस अपने अंदर भरे , अपनी आँखे बंद कर ले और फिर उस सांस को धीरे धीरे छोड़े , ऐसा केवल २ से 3 बार करे इसी नार्मल से नुस्खे को अपनाने से आपके क्रोध पर प्रहार होगा और आपका गुस्सा मर जायेगा.  

 5.खाली पेट आंवले का मुरब्बा खाने से आपका पाचन तन्त्र मजबूत होकर पेट साफ़ और दिमाग शान्त होता है |

 6.एक आदत बना ले कि प्रतिदिन रात को सोते समय हम एक बार अपने समस्त दिन चर्या पर नजर दौड़ाये और ये ढूँढने की कोशिश करे की मुझे आज गुस्सा किस किस बात पर आया था और मुझे कहाँ कहाँ पर नियंत्रण करना चाहिए.

 7.जिन भाइयों और बहनों को क्रोध अधिक आता है तो उनके लिए एक अचूक उपाय है की क्रोध पर नियन्त्र करने के लिए उस स्थान को तुरन्त छोड़ दे जहाँ पर गुस्सा आया हो. ऐसा करने से आपका गुस्सा शांत हो जायेगा , यह आजमाया हुआ नुस्खा है , जिस स्थान पर क्रोध आया हो उस जगह को तुरन्त के तुरंत आप त्याग दे ऐसा करने से आपके मन को शांति मिलेगी.

 8.प्रतिदिन गाय या बकरी का दूध पीने से बुद्धि शांत होती है और मन प्रसन्न होता है.


 9.जो लोग कमजोर है और जल्दी जल्दी बीमार पड़ते है उनको चाहिए की हर रोज खाली पेट एक सेब खाये ऐसा करने से उनका पाचन तन्त्र मजबूत होता है | और सेब एक सस्ता और गुणकारी और ताकत देने वाला फल है  इसलिए कहा जाता है कि आप एक सेब रोज खाएं और बिमारियों को दूर भगाएं |  

krodh or gussa insaan ka sabse bada shatru hai , krodh karne se manushye ko sirf or sirf haani hoti hai , krodhi vaykti ki manokamna kabhi purn nahi hoti or aisa aadmi kabhi bhi public or common public dwara pasand nahi kiya jaata , gussa baar baar aana ek tarah ki bimari hai jo hamare dimag se judi hai, ye ek prakaar ka mansik rog hai , or iska ilaj bhi sirf usi vyakti ke paas hai, gussa control karne ke liye hume sabse jaroori hai apni mehnat se prishram se gusse ko apne shareer or mind mein space na dena , jab tak hum apni body or shareer mein gusse ko jagah dete rahege or krodh ko khurak or bhojan milega vo hamare paas hi rahega. jab bhi aapko krodh aaye turant vo sthan choad do, jab aapko krodh aaye ek lambi saans or breathe lo or usko dheere dheere choado tab jakar hum apna kalyan kar payege, 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे