Dulhan Ka Makeup | दुल्हन का श्रृंगार

दुल्हन का श्रृंगार

दुल्हन बनना प्रत्येक लड़की का सबसे खुबसूरत सपना होता है. दुल्हन का परिधान, उसका श्रृंगार, उससे जुडी हरेक वस्तु का चुनाव प्रत्येक युवती बड़े चाव से करती है. दूसरों के विवाह समारोह में अन्य दुल्हनों को देखकर वह अपने लिए चीजों को चुनना शुरू कर देती है और जहाँ तक बात किसी दुल्हन के श्रृंगार की है, इसके सन्दर्भ में हर एक लड़की यही चाहती है कि उसके विवाह में उसके श्रृंगार से सम्बंधित किसी भी प्रकार की कोई कमी न रहे, वह अपने विवाह में सबसे खुबसूरत व् सबसे अलग दिखना चाहती है.

दुल्हन के श्रृंगार के लिए अधिकतर लोग किसी अच्छे ब्यूटी पार्लर में जाने की सलाह देते है, जहाँ पर उसको पूरा तैयार किया जा सके. परन्तु छोटे गाँव व् कस्बों में अच्छे ब्यूटी पार्लर की सेवाएं उपलब्ध नहीं होती है तथा इन सब चीजों पर खर्च भी काफ़ी आता है. अतः ऐसे में दुल्हन के श्रृंगार की पूरी जिम्मेदारी उसकी बहनों, भाभियों व सहेलियों पर आती है और ऐसी स्तिथि में दुल्हन का श्रृंगार घर पर किया जाता है. इसीलिए दुल्हन का श्रृंगार कैसा हों, उसके लिए किन किन सौन्दर्य प्रसाधनों की आवश्कता होती है, उनको किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है, आदि बातों की जानकारी प्रत्येक लड़की को होनी चाहिये.

dulhan ko ubtan kyo lagaya jaata hai , दुल्हन को उबटन क्यों लगाया जाता है
dulhan ko ubtan kyo lagaya jaata hai , दुल्हन को उबटन क्यों लगाया जाता है 

विवाह समारोह के दिन अथवा उसके कई दिनों बाद तक भी दुल्हन सभी के बीच में आकर्षण का केंद्र बनी रहती है. इसीलिए दुल्हन का न केवल श्रृंगार अच्छा होना चाहिए बल्कि उसकी त्वचा भी कांतिमय होनी चाहिये.
जो लोग ये समझते है कि त्वचा कुछ ही दिनों में कांतिमय हो जाती है तो उनका यह सोचना बिल्कुल गलत है. त्वचा को कांतिमय बनाने में समय लगता है और यह कार्य केवल प्राक्रतिक उपायों को आजमाकर ही बेहतर तरीके से किया जा सकता है. इसीलिए विवाह से कुछ सप्ताह पूर्व ही त्वचा की देखभाल करना आवश्यक हो जाता है. 

शरीर में प्राक्रतिक निखार व कान्ति बनाये रखने के लिए सबसे बेहतर उपाय पूरे शरीर पर उबटन मलना है. उबटन का प्रयोग प्रतिदिन नहाने से पूर्व करना चाहिये. यह हमारी त्वचा को प्राकृतिक रूप से पोषणता प्रदान करता है साथ ही इससे त्वचा से भीतर से साफ़ हो जाती है और त्वचा आकर्षक हो जाती है. उबटन कई तरह सामग्रियों को मिलाकर बनाये जा सकते है, जिनका चुनाव आपको आपकी त्वचा के अनुसार ही करना चाहिये. कुछ उबटन बनाने की विधि नीचे बताई जा रही है, जिनमें से आप अपनी त्वचा के अनुसार किसी एक तरह के उबटन का चुनाव करके नियमित रूप से प्रयोग कर सकते है.

Dulhan Ka Makeup , दुल्हन का श्रृंगार , shaadi ki taiyaari, शादी की तैयारी
Dulhan Ka Makeup , दुल्हन का श्रृंगार , shaadi ki taiyaari, शादी की तैयारी 
1.   
फेशियल क्रिया द्वारा भी चेहरे की त्वचा को सुन्दर व् साफ़ बनाया जा सकता है. फेशियल के अलावा चेहरे की त्वचा को साफ़ करने के लिए और भी तरीके आजमाए जाते है जैसे रोजाना त्वचा पर अच्छी किस्म की आर्युवेदिक कोल्ड क्रीम का प्रयोग करना, कच्चे दूध या क्लींजिंग मिल्क से त्वचा को साफ़ करना आदि. इसके अलावा एस्ट्रिजेंट लोशन लगाने से त्वचा में कसावट व स्फूर्ति आती है. यदि आपके चेहरे पर मुहांसे हो तो ऐसी स्तिथि में स्क्रब व ब्लीचिंग न करे. मुहांसे वाले चेहरे पर स्क्रब करने से मुहांसों के समस्या और अधिक बढ़ सकती है और ब्लीचिंग करते समय आपको जलन महसूस हो रही तो उसे तुरंत साफ़ कर लें और त्वचा पर किसी आयुर्वेदिक क्रीम से हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें.

नीम की पत्तियों को पानी में उबाले और उस पानी से अपने चेहरे को धोये. ऐसा करने से छोटी मोटी फुंसियाँ खत्म हो जाती है .


हाथों व पैरों पर वैक्सिंग के करने के साथ साथ अपनी भोंहों को भी सवांर लेना न भूलें. यदि आपकी भोहों के ग्रोथ कम हो तो आइब्रो पेंसिल की नोक को रोजाना जैतून के तेल में डुबोकर भोहों पर लगायें, कुछ ही हफ्तों में आपको आपकी भोहों में फर्क नजर आने लगेगा. इसके अलावा हाथों पर पैरों की सुन्दरता केवल वैक्सिंग करने से नहीं आयगी. हाथों पर पैरों को सम्पूर्ण रूप से सुन्दर बनाए रखने के लिए उन्हें प्रत्येक दूसरे व तीसरे दिन हलके गर्म पानी में थोडा-सा साबुन या शैम्पू और सोड़ा-बाई-कार्ब घोलकर हाथों व पैरों की उँगलियों को कुछ देर के लिए डालकर, उनको हलके हाथों से रगड़े. कुछ देर बाद नाख़ून भी मुलायम हो जायंगे. फिर नाखूनों के आस पास की निर्जीव त्वचा को ऑरेंज स्टिक से हटा लें और उसके बाद नेल-फाइलर से नाखूनों को भलीं प्रकार शेप में घिसकर सुन्दर बना लें और अन्त में नाखुनो पर नेल पेंट लगाये. इसके अलावा नाखूनों को प्रतिदिन जैतून के तेल से नालिश करें. इससे नाखुनो को समपूर्ण पोषण मिलेंगा और वें सुन्दर दिखेंगे. 
दुल्हन के गुप्त और प्राइवेट अंगों के बालों की साफ सफाई भी बहुत ध्यान से करनी जरूरी है , ताकि त्वचा को किसी भी प्रकार का कोई कट न लग जाये, 


दुल्हन के हाथों की मेहंदी कैसी हो , dulhan ke hathon ki mehandi kaisi ho
दुल्हन के हाथों की मेहंदी कैसी हो , dulhan ke hathon ki mehandi kaisi ho 

हाथों की सुन्दरता उनके साफ़ होने के साथ साथ उनपर लगी सुन्दर महंदी से कई गुना बढ़ जाती है. मेहंदी विवाह से एक दिन पूर्व ही लगा लेनी चाहिये तथा महंदी का रंग गाढ़ा हो इसके लिए मेहँदी छुड़ाने से पहले तवे पर 4-5 लौंग गर्म करकें उसके धुंए से महंदी को सेकें. इससे महंदी सुन्दर रचेगी. 

dulhan banana har naari or ladki ka sapna hota hai , har ladki chahti hai ke vo shaadi waale din sabse adhik sunder dikhe, iske liye vo kai mahine pahle hi taiyaari start kar deti hai, apne rang roop ke liye bhaut adhik sajag ho jaati hai, villages mein aaj bhi dulhan ka makeup pure natural product ke saath kiya jaata hai , ayurvedic or prakartik tatvo se dulhan ke shrinagar ki vayvastha ki jaati hai, dulhan ko mehandi shaadi se ek din pahle lagani chahiye, 2 mahine pahle se haldi , chandan , gulab, besan, jo ke aata, keser or dusri jadi butiyon se bani natural ubtan ka istemaal karna chahiye, keel muhason ke liye neem jal ka prayog karna uchit rahega, safurti or taazgi ke liye bharpoor neend le, adhik mehnat ka karya na kare jisse shareer ki komalta ko koi haani pahuche, pairon se lekar baalon tak means sar tak haer ang ko savarna jaroori hai, hatho or pairon ke baalon ki saaf safai, gupt ango ki safai karna bhi jaroori hai, dulhan ke gupt ango ke baalon ki safai bhaut dhyan se karni chahiye taaki koi chot ya nuksaan na pahuch sake, razer se koi skin par cut  na lag jaye, dulhan ke sharee  ki pratidin massage karni chahiye, usko special night ke liye ready jo karna hai,

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे