दुल्हन के बालों की सजावट | Bridal Hair Care Tips in Hindi

केश सज्जा :-

एक दुल्हन की सुन्दरता में सिर्फ उसके चेहरे का मेकअप ही सब कुछ नहीं होता, ऊपर से लेकर नीचे तक दुल्हन का सम्पूर्ण श्रृंगार उसकी खूबसूरती में अहमियत रखता है. और जब बात उसके बालों की बनावट की हो तो एक दुल्हन के बालों की सजावट व बनावट उसके परिधान व् उसके चेहरे की बनावट के अनुसार ही होनी चाहिये. चेहरे की बनावट के साथ - साथ उसका कद भी महत्व रखता है, यदि दुल्हन का कद छोटा हो तो उसके बालों का जूड़ा कुछ ऊंचाई पर होना चाहिये ताकि उसका कद थोड़ा लम्बा लगे और यदि दुल्हन का कद लम्बा हो तो जूड़ा थोड़ा निचाई पर होना चाहिये. इसके अलावा एक अहम बात कि केश सज्जा से पूर्व बालों को शैम्पू से अच्छी प्रकार धोकर कंडीशनर कर लेना चाहिये, जिससे बालों की चिकनाई निकल जाए और उनमें चमक आ जाए.
दुल्हन के बालों की सजावट , Bridal Hair Care Tips in Hindi
दुल्हन के बालों की सजावट , Bridal Hair Care Tips in Hindi
यदि दुल्हन के बालों की लम्बाई छोटी हो तो सभी बालों में रोल्स लगाने चाहिये और यदि बाल लम्बे हो तो केवल आगे-आगे के बालों में रोल्स का प्रयोग करना चाहिये, इससे चेहरे की सुन्दरता और बढ़ जाती है. रोल्स का प्रयोग गीले बालों में करना चाहिये, गीले बालों में रोल्स लगाकर उन्हें सुखा लें और सूखने के बाद बालों में से रोल्स निकाल लें. इससे बालों में स्वाभाविक बल पड़ जायंगें. दुल्हन के गहनों में मांग टीके की अहम भूमिका होती है, इसके बगैर दुल्हन का श्रृंगार अधुरा सा लगता है. मांग टीके या पट्टी के लिए बीच के मांग उपयुक्त होती है इसीलिए दुल्हन की हमेशा बीच की मांग ही निकालनी चाहिये. अब इसके बाद आगे के छोटे बालों की छोटी-छोटी लटें लेकर बाकि के बालों को पीछे की तरफ करके कंघी करनी चाहिये. जिनके बालों की लम्बी जूड़े के लिए पर्याप्त नहीं होती उन्हें जूडा बनाने के लिए बना बनाया स्विच का प्रयोग करना चाहिये. बाल पूरी तरह से सेट करने के बाद अन्त में उन पर हेयर स्प्रे करना चाहिये, इससे बाल अच्छे से सेट हो जाते है और फिर जूड़े पर सुन्दर से फूलों का गजरा सजाना चाहिये. गजरे से आपके बालों की ब्यूटी में एक स्टार और बढ़ जायगा. 

dulhan ke baalon ki sajavat kaisi ho , dulhan ke roop rang ke saath saath uske hair style ki dekhbhaal karna bhi bhaut hi jaroori hai, uske baalon ki laton ko ek nai beauty or sunder roop dene ke liye jaroori hai ki unmein nikhaar aaye, dulhan ke baalon ki banawat uski body ke anuroop honi chahiye, uski height or size ke according ho, hair style bridal or dulhan ke face ke anusaar ho , patle face or mote face ke liye alg alag tarah ka hair style hona chahiye, baalon mein roles lagakar unko ek naya roop dikha sakte hai, bridal hair tips in hindi , bridal ke baalon ka make up kaise ho uske shareer ki deel dol ke hisab se hona chahiye, 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे