मूली खाएं सेहत चमकाएं | Muli Khayen Sehat Chamkayen

मूली के चमत्कारी लाभ
मूली का इस्तेमाल अधिकतर सलाद के रूप में किया जाता हैं. कुछ लोग मूली का सेवन करना इसलिए पसंद नहीं करते. क्योंकि यह खाने में थोड़ी कडवी लगती हैं. लेकिन यह भले की खाने में कडवी लगती हो और इसका रंग सफेद हो, इसके फायदे बहुत होते हैं. इसे खाने से कई प्रकार की व्याधियां समाप्त हो जाती हैं. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, गन्धक, आयोडीन, लौह तत्व, सोडियम, फॉस्फोरस, क्लोरीन तथा मैग्नीशियम आदि तत्वों के साथ – साथ विटामिन ए, बी, तथा सी भी पाए जाते हैं. जिनके स्वास्थ्य लाभ बहुत अधिक होते हैं. तो चलिए जानते हैं मूली के फायदे.
मूली खाएं सेहत चमकाएं
मूली खाएं सेहत चमकाएं
1.    हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करें – यदि आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा घटती जा रही हैं तो इसके लिए आप मूली के जूस को अनार के रस में मिला कर पियें. अनार के जूस में मूली का जूस मिलकर पीने से जल्द ही आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की वृद्धि हो जायेगी.

2.    मूली खाएं दांतों को चमकाएं – दांतों को साफ़ और चमकदार बनाने के लिए भी मूली बहुत ही उपयोगी होती हैं. इसीलिए यदि आप भी दांतों के पीलेपन से परेशान हैं तो केवल मूली का एक छोटा सा टुकड़ा लें और उस पर निम्बू के रस की कुछ बुँदे निचोड़ दें इसके बाद इस टुकड़े को धीरे  – धीरे अपने दांतों पर रगड़ें. मूली के टुकड़े का रोजाना प्रयोग करने से आपके दांत हमेशा चमकदार बने रहेंगे.

3.    हड्डियों की मजबूती -  दोस्तों सफेद मूली आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में भी बहुत ही लाभकारी सिद्ध होती हैं. क्योंकि मूली का सेवन करने से हमारे शरीर में उपस्थित जहरीली गैस कार्बन डाईऑक्साइड बाहर निकल जाती हैं और इस गैस के स्थान पर ऑक्सिजन गैस जो की मनुष्य जीवन के लिए बहुत ही आवश्यक होती हैं. यह गैस उसका स्थान ले लेती हैं.
 Muli Khayen Sehat Chamkayen
 Muli Khayen Sehat Chamkayen
4.    नींद – यदि आपको रातभर लेटे रहने के बावजूद नींद नहीं आती और इसी कारण आपके सिर में भी दर्द रहता हैं तो इस समस्या से मुक्ति पाने के लिए रोजाना सोने से पहले एक मूली का सेवन करें. आपको अनिंद्रा की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा.

5.    जुखाम, खांसी – यदि आप जुखाम और खांसी से बेहद परेशान है तो अपने भोजन में मूली को जरूर शामिल करें. मूली को खाने से जुखाम और खांसी जल्दी ठीक हो जाती हैं. क्योंकि यह धीरे – धीरे आपके शरीर के कफ को भी खत्म कर देती हैं.

6.    आँखों के लिए – मूली में विटामिन ए, बी तथा सी तीनों विटामिन्स की अच्छी मात्रा पाई जाती हैं. यदि आप इसका सेवन रोजाना करते हैं तो इससे आपकी आँखों की रौशनी बढ़ जाती हैं और आपको आँखों से जुडी हुई कोई समस्या नहीं होती.

7.    गैस की समस्या – अगर आपको गैस की शिकायत बहुत ज्यादा रहती हैं तो इसके लिए आपको मूली का जूस पीना चाहिए. क्योंकि मूली का रस पीने से पेट की गैस की समस्या खत्म हो जाती हैं.
Vyadhiyan Smapt Karen Muli
Vyadhiyan Smapt Karen Muli
8.    जुओं से मुक्ति दिलाएं – अगर आपके बालों में जुएँ हो गई हैं तो इसके लिए भी आप मूली के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए मूली का रस लें और उसे अपने बालों में लगा लें. इसके बाद इस रस से अपने सिर की मालिश करें. आपको जल्द ही इस परेशानी से मुक्ति मिल जायेगी.

9.    अपच – अगर आपको खाना हजम नहीं होता और इसी वजह से आपको पेट फूलने की, पेट में दर्द होने की तथा पेट से जुडी अन्य समस्या होती हैं तो इसके लिए मूली को कांट लें और उस पर निम्बू का रस और नमक लगाकर खाएं. इससे आपको अपच की समस्या से निजात मिल जायेगी.

10.    कान का दर्द – अगर आपके कान में दर्द हो रहा हैं तो इसके लिए एक चम्मच तिल का तेल लें, 4 से 5 चम्मच मूली का रस लें. अब इन दोनों को एक साथ मिला लें. अब इस मिश्रण को कुछ देर गर्म कर लें और इसके बाद इस मिश्रण की २ – २ बूंद दिन में २ या ३ बार अपने कान में डालें. इससे आपके कान का दर्द ठीक हो जायेगा.
 कान का दर्द
 कान का दर्द
मूली खाएं सेहत चमकाएं, Muli Khayen Sehat Chamkayen, मूली, Haddiyon Ko Majbut Karen Muli, Juon Se Mukti Dilayen Muli, Vyadhiyan Smapt Karen Muli, Bhojan Pachayen Muli Khayen 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे