शेविंग टिप्स फॉर फीमेल | Shaving Tips in Hindi

 १.  शेविंग विधि :-

आजकल पुरुष और महिलाएं दोनों ही अनचाहे बालों को हटाने के लिए शेविंग विधि का अधिक उपयोग करने लगी है. धीरे धीरे इस विधि का प्रचलन महिलायों के बीच बढ़ने के कई कारण है, जैसे इससे न केवल वैक्सिंग से होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है बल्कि इस विधि में समय भी नहीं लगता. आजकल की व्यस्त दिनचर्या में किसी के पास अधिक समय नहीं होता, सबको अपना हर एक पल बचाना अच्छा लगता है. विशेषकर कामकाजी महिलाये तो अधिकतर शेविंग विधि को ही प्राथमिकता देती है. क्यूंकि उन्हें अपने घर के साथ साथ अपने ऑफिस के काम को भी पूरा करना होता है. और शेविंग से बड़ी आसानी व जल्दी से अनचाहे बालों से निजात पाया जा सकता है, अतः 80% कामकाजी महिलायों द्वारा तो यह एक बेहतर उपाय माना जाता है.
शेविंग टिप्स फॉर फीमेल , Shaving Tips in Hindi

 सर्द इलाको की अपेक्षा गर्म देशों में इस तरह की विधियों को अपनाकर अनचाहे बालों को हटाकर स्वच्छ और तरोताज़ा महसूस करने का अहसास बढ़ जाता है. शेविंग विधि के सन्दर्भ में एक बहुत प्रचलित भ्रान्ति है, जिसके रहते अधिकतर महिलाएं इस विधि को अपनाने में हिचकती है. वो यह कि शेव करने से नये आने वाले बाल अपेक्षाकृत अधिक कड़े, मोटे और काले होते है. इसके साथ साथ यह भी कि इससे त्वचा अधिक कड़ी हो जाती है. इसके विपरीत तथ्य तो यह है कि बालों की मोटाई, उनका रंग तथा उनकी संरचना जिस तत्व (हेयर फौलिकल) पर निर्भर करता है वो हमारी त्वचा के नीचे बीच की परत में स्थित होता है. जोकि शेविंग करने से प्रभावित ही नहीं हो सकता. अतः शेविंग करने से बालों की संरचना में कोई अंतर नहीं आता है. बल्कि जिन महिलायों की त्वचा अधिक संवेदनशील हो उन महिलायों को तो शेविंग विधि का ही प्रयोग करना चाहिए क्यूंकि संवेदनशील त्वचा पर वैक्स का प्रयोग करने से उस पर रेशिस पड़ सकते है.

शेव करने से त्वचा रुखी व पपड़ीदार नहीं होती, बल्कि इससे उपरी मृत त्वचा हट जाती है और नई त्वचा झलकती है. हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि हम सही प्रकार का रेजर प्रयोग कर रहे है. सदैव महिलायों के लिए बने रेजर का प्रयोग करें क्यूंकि महिलायों के बाल पुरुषों के मुकाबलें कोमल व मुलायम होते है. महिलायों के लिए शेव करने के लिए अलग तरह के अर्थात अलग डिज़ाईन के रेजर जो विशेषकर महिलायों के उपयोग के लिए होते है, बाज़ार में उपलब्ध होते है. रेजर भी दो तरह के होते है, एक इलेक्ट्रोनीक रेजर जिनका बार बार उपयोग किया जा सकता है और एक डिस्पोजेबल रेजर होते है. यदि आप डिस्पोजेबल रेजर का प्रयोग कर रहे है तो ध्यान रहे कि उसका उपयोग आप एक या दो बार से ज्यादा न करें.
shaving kab kaise or kyo kare , शेविंग कब कैसे और क्यों करे
shaving kab kaise or kyo kare , शेविंग कब कैसे और क्यों करे 
इसके अलावा शेविंग करते समय और भी अनेक बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है. जैसे :-

१.  कभी भी रुखी त्वचा पर रेजर न चलायें. रुखी त्वचा पर रेजर चलाने से एक तो आपको शेविंग करने में दिक्कत आ सकते है और दूसरा शेविंग के बाद आपकी त्वचा और रुखी लग सकती है.

२.  हमेशा स्नान करने के बाद ही शेविंग करें.  बालों को दो से तीन मिनट गर्म पानी में भिगोने से बाल तकरीबन 70% तक मुलायम हो जाते है. इससे उन्हें साफ़ करने में आसानी हो जाती है.

३.  शेव करने वाले स्थान पर साबुन का प्रयोग न करने तो अधिक अच्छा होगा, इसके अलावा आप कोई भी शेविंग फोम्म क्रीम या किसी शैम्पू का प्रयोग कर सकती है. ऐसा करने से त्वचा पर रेजर आसानी से चलेगा और त्वच भी रुखी नहीं लगेगी. 
महिलाओं को शेविंग में सावधानियाँ
महिलाओं को शेविंग में सावधानियाँ 
४.  इस बात का ध्यान रखे कि शेविंग करते समय रेजर को हलके हाथों से चलायें.

५.  रेजर को चलाने की दिशा बालों के उगने की दिशा के विपरीत होनी चाहिए. अर्थात जिस हिस्से पर आप शेव करना चाह रहे है यदि उस हिस्से पर बालों की दिशा उपर से नीचे की ओर है तो वहाँ रेजर को उपर से नीचे की ओर न चलाकर बालों के विपरीत नीचे से उपर की ओर चलाये. 

६.  शरीर के संवेदेनशील अंगो पर शेव करने के लिए शेविंग माध्यम (फोम आदि) का उपयोग करें, और यदि आवश्यकता हो तो उस स्थान पर आप शेविंग माध्यम का दुबारा इस्तेमाल कर सकती है.

७.  शरीर के कुछ कठिन क्षेत्र जैसे घुटने, कोहनियाँ, एडियाँ आदि जहां पर हड्डी त्वचा के काफी नजदीक होती है और वहां कटने का डर अधिक होता है, उन हिस्से को बाद के लिए छोड़ दें.  उन पर शेविंग माध्यम लगाकर अपेक्षाकृत ज्यादा देर के लिए छोड़ दें, इससे बाल हटाना आसन हो जाता है. 

८.  रेजर का प्रयोग करने के बाद उसे तुरंत धो लें तथा सुखा भी दें. रेजर को हमेशा साफ़ करके ही रखना चाहिए, ताकि अगली बार उसे पुनः प्रयोग करने से आपको किसी प्रकार की एलर्जी न हो.

९.  रेजर के ब्लेड के किनारों को तौलिए या टिश्यू पेपर आदि से नहीं पौंछना चाहिए, ऐसा करने से ब्लेड के किनारे खराब हो जाते है. साथ ही ब्लेड का धार कम होने पर उसे अवश्य बदल दें.
शेविंग की विधि फॉर मैन और वीमेन , shaving ki vidhi for men or women
शेविंग की विधि फॉर मैन और वीमेन , shaving ki vidhi for men or women
१०.              एक और बात जिस पर आपको विशेष ध्यान देना चाहिए वो यह कि कभी भी किसी और द्वारा प्रयोग किये हुए रेजर का प्रयोग नहीं करना चाहिए. और ना ही अपना रेजर किसी अन्य व्यक्ति को इस्तेमाल करने के लिए देना चाहिए, ऐसा करना न केवल आपको बल्कि दूसरे व्यक्ति को भी नुकसान पहुंचा सकता है.

११.              शरीर के जिस हिस्से पर शेव की है उस हिस्से को सुखाकर, उस पर तुरंत कोई मोइश्चराइजर लगायें. इसके बाद थोड़ा टेलकॉम पाउडर छिडकें.


१२.              सर्दियों की अपेक्षा गर्मियों के दिनों में बालों की वृद्धि अधिक तेजी से होती है, ऐसे में गर्मियों में कम दिनों के अंतराल पर अर्थात ३ या ४ दिन बाद रेजर का प्रयोग करना पड़ सकता है, ऐसे में त्वचा को आद्रता/नमी पहुंचाना न भूलें. 

अनचाहे बालों का समाधान 


shaving karna aaj bhaut adhik prachlit ho chuka hai , purush or mahila dono hi iska laabh utha rahe hai, man or women dono shaving karke wax se hone wale unbearable or asahaniye dard se mukti pa rahe hai, shave karne se pahle hume apne baalon ki jado or root ko mulayam kar lena chahiye, rukhi or sukhi tavcha par shaving karne se skin or sakht or rukhi ho sakti hai, or dard bhi ho sakta hai isliye nahane or bath ke baad mein agar aap shave karte hai to aap adhik soft or cool tareeke se shave kar apaooge, razer ke blades ko ek ya do baar hi use kare rough or blunt or khoote blade use or prayog karne se skin ko haani ho sakti hai, shave karne ke baad razer ko turnt dho lena chahiye, kyoki razer ko jab aap dobara use karege to adhik nukshaan nahi hoga, garm paani jo aapki tavcha sahan kar sake aise skin par , disposal razer mein blade change karna padta hai, or electronics razer mein hume baar baar razer change nahi karna padta bas blades ko hi change karna hota hai, shardiyon or winter ki comparison mein garmi or summer season mein shave adhik badh jaati hai,

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे