हल्दी से पायें सुन्दरता और निखार | Haldi Se Payen Sundrta Aur Nikhar

हल्दी के गुण
हल्दी के बिना बनाया गया कोई भी व्यंजन अधुरा लगता हैं. इसलिए हल्दी को व्यंजन की जान भी कहा जाता हैं. इसके अलावा भी हल्दी में बहुत से गुण पायें जाते हैं. इसलिए इसका प्रयोग प्राचीन काल से दर्द से राहत पाने के लिए, पाचन तन्त्र को ठीक करने के लिए तथा शरीर के किसी भी भाग में होने वाली सूजन को कम करने के लिए किया जाता आ रहा हैं. तो चलिए जानते हल्दी के मुख्य गुणों और लाभों के बारे में.

कच्ची हल्दी
कच्ची हल्दी दिखने में अदरक के जैसी होती हैं. इसका प्रयोग विभिन्न प्रकार से किया जाता हैं. कुछ लोग इसका प्रयोग कुछ स्थानों पर जूस बनाने के लिए किया जाता हैं तो कुछ लोग हल्दी पाउडर का प्रयोग सब्जी बनाने के लिए न करके कच्ची हल्दी का प्रयोग करते हैं. जिससे सब्जी का स्वाद और रंग दोनों ही बढ़ जाते हैं. इसके अलावा कच्ची हल्दी का प्रयोग चावल के व्यंजनों को बनाने के लिए, अचार बनाने में, चटनी बनाने के लिए तथा सूप बनाने के लिए किया जाता हैं.
हल्दी से पायें सुन्दरता और निखार
हल्दी से पायें सुन्दरता और निखार
1.       सर्दी के मौसम के लिए लाभकारी – कच्ची हल्दी की गांठ सर्दी के मौसम के लिए बहुत ही लाभकारी होती हैं. क्योंकि कच्ची हल्दी की गाँठ में हल्दी पाउडर से ज्यादा गुण पाए जाते हैं. इसीलिए कच्ची हल्दी का रंग हल्दी पाउडर की तुलना में अधिक गहरा होता हैं तथा इसका प्रभाव भी व्यक्ति के स्वास्थ्य पर अधिक पड़ता हैं.

2.       लिपोपॉलीसेच्चाराइड तत्व – हल्दी में लिपोपॉलीसेच्चाराइड नामक तत्व भी पाया जाता हैं. यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं क्योंकि इससे हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम हमेशा ठीक रहता हैं. यह तत्व शरीर को बैक्टीरिया के सम्पर्क में आने से बचाता हैं. यह फंगल इन्फेक्शन से भी हमारे शरीर की रक्षा करता हैं और इसकी इसी खूबी के कारण व्यक्ति को जल्द बुखार नहीं होता.

3.      करक्यूमिनोइड्स और वोलाटाइल तेल – हल्दी में ये दोनों तत्व भी उपस्थित होते हैं. यह भी हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं. अगर हल्दी का सेवन नियमित रूप से व्यंजनों में किया जाता हैं तो इससे हमारे शरीर में कैंसर जैसे घातक रोग से लड़ने की क्षमता बढती हैं.

4.       हमेशा जवान बनाएं – अगर हल्दी को लेप की तरह चेहरे पर लगाया जाएं तो इससे चेहरे पर जो अनचाही परत जम जाती हैं वो अपने आप हट जाती हैं. जिससे आपकी त्वचा हमेशा चमकदार बनी रहती हैं और आप हमेशा अपनी उम्र से कम लगते हैं. इस उपाय को करने के लिए थोडा सा बेसन लें और उसमें थोड़ी सी हल्दी मिला लें. इसके बाद हल्दी और बेसन में थोडा सा पानी मिलाएं और एक पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगायें और इसे सूखने दें. इसके बाद अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें.
Haldi Se Payen Sundrta Aur Nikhar
Haldi Se Payen Sundrta Aur Nikhar
5.       झुर्रियां – अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां पद गई हैं तो इनसे छुटकारा पाने के लिए भी हल्दी बहुत ही उपयोगी सिद्ध होती हैं. इसके लिए कच्चा दूध लें, टमाटर का रस लें, चावल का आटा लें और हल्दी लें. अब इन सभी को एक साथ मिला ले. अब इस लेप को अपने चेहरे पर लगायें और लेप को सूखने दें. इसके बाद अपने चेहरे को धो लें. इस लेप को लगाने से आपके चेहरे की झुर्रियां गायब हो जायेंगी. क्योंकि दूध में लैक्टिक एसिड मिला होता हैं. जिसका प्रयोग इन सभी चीजों के साथ करने से चेहरे की डेड स्किन निकल जाती हैं. 
Hamesha Javan Banayen Rakhen Haldi
Hamesha Javan Banayen Rakhen Haldi

हल्दी से पायें सुन्दरता और निखार, Haldi Se Payen Sundrta Aur Nikhar, Haldi Ke Labh Fayde, Sardi  Ke Liye Labhkari Haldi, Hamesha Javan Banayen Rakhen Haldi, Kacchi Haldi Ke Gun, Jhurriyon Se Chutkara Dilayen Haldi  

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे