ब्लीच विधि | ब्लीचिंग टिप्स | How to Bleech in Hindi

ब्लीचिंग सामग्री :-

ब्लीच करने के लिए आयुर्वेदिक ब्लीच क्रीम, अमोनिया पाउडर, तौलिया और सिर पर बांधने के लिए एक साफ़ कपडा या स्कार्फ की आवश्यकता होगी. इसके अलावा चेहरे को साफ़ करने के लिए स्पंज और ब्लीच को उतारने के लिए स्टिक की आवश्यकता होती है. आप स्पंज की जगह किसी मुलायम तौलिए के कपडे का भी इस्तेमाल कर सकती है.

ब्लीचिंग करने से पूर्व की तैयारी :-

ब्लीचिंग करने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ कर लेना चाहिए. यदि चेहरे पर किसी भी तरह का मेकअप लगा हुआ हो तो चेहरे को deep cleasing कर लेनी चाहिए. यदि आँखों पर भी मेकअप हो तो रुई को गुलाब जल में गिला करके साफ़ कर लेना चाहिए. उसके बाद तौलिए को गर्दन पर लगाकर तथा सिर पर चुन्नी या स्कार्फ बांध लेना चाहिए ताकि सिर के बालों में क्रीम न जाए. यदि आपके चेहरे पर मुहाँसे हो तो ऐसी स्थिति में ब्लीच नहीं करनी चाहिए. 
 
ब्लीचिंग करने का तरीका :-

किसी अच्छी आयुर्वेदिक ब्लीच क्रीम को चेहरे के हिसाब से एक प्लेट में लें. इसमें आधा चमच्च हाइड्रोजन परक्साइड और दो-चार बूंद अमोनिया की डालकर क्रीम को अच्छे से मिला लें. अब चेहरे पर ब्लीच क्रीम लगाना प्रारम्भ करे, ब्लीच क्रीम को स्टिक या रुई की सहायता से चेहरे और गर्दन पर लगाये. चेहरे के साथ साथ गर्दन पर भी ब्लीच लगाना अनिवार्य होता है अन्यथा चेहरे का रंग साफ़ तथा गर्दन का रंग फीका लगेगा. अब सबसे पहले ब्लीच क्रीम को होंठों के उपर लगायें, फिर ठोड़ी पर और गालों पर फैलाएं. इसी तरह से नाक और माथे पर भी ब्लीच क्रीम को सावधानी पूर्वक लगाये. ब्लीह लगते समय इस बात का ध्यान रहे कि साइड के बाल नहीं छूटने नहीं चाहिए. यदि हल्की-हल्की जलन हो तो कोई चिंता की बात नहीं है परन्तु यदि जलन असहनीय हो तो घोल को तुरंत साफ़ कर लेना चाहिए. 
ब्लीच विधि , ब्लीचिंग टिप्स , How to Bleech in Hindi

ब्लीचिंग का घोल आँखों व पलकों पर नहीं लगाना चाहिए. ब्लीचिंग करते समय आँखों पर गुलाब जल में भीगे फाहे रख लेने चाहिए जिस्स ३ घोल के आँखों में जाने की समभावना ना हो. अब लगभग १५ - २० मिनट तक ब्लीच लगाये रखे, १५ मिनट बाद होंठों के उपर से तथा साइड के बालों से स्टिक द्वारा ब्लीच हटाकर देंखें. यदि वें बाल त्वचा के रंग के जैसे हो गए हो तो ब्लीच को स्टिक द्वारा उतार दें और पानी से धो लें पर यदि तब तक बाल आपकी त्वचा के रंग के समान नहीं हुए हो तो कुछ देर के लिए और ब्लीच लगे रहें दे. और कुछ देर बाद ब्लीच को स्टिक से हटाकर त्वचा को अच्छे से साफ़ कर लें. त्वचा को किसी नर्म कपडे से पौंछ कर कोल्ड क्रीम से धीरे धीरे मालिश करें. तथा बाद में एस्ट्रेजेंट लोशन लगा लें ताकि जलन कम हो जाए.

ब्लीच एक या डेढ़ महीने में एक बार ही करनी चाहिए. जल्दी जल्दी अर्थात कम अन्तराल में ब्लीच करने से त्वचा की प्राक्रतिक खूबसूरती कम होने लगती है और त्वचा समय से पहले से भद्दी लगने लगती है. हाथ या पैरों पर बलीचा लगाने पर उसमे तीन चुटकी अमोनिया डाल लें. कई बार ब्लीच का घोल साफ़ करने के बाद त्वचा पर छोटे छोटे दाने उभर आते है, ऐसी स्थिति में घबराना नहीं चाहिए. ये दाने थोड़ी देर बाद ही अपने आप सही हो जाते है.

ब्लीच दो प्रकार की होती है :-

 १.  क्रीम ब्लीच

 २.  पाउडर ब्लीच

१.  क्रीम ब्लीच :- क्रीम ब्लीच का प्रयोग चेहरे के लिए सर्वोत्तम होता है, आप चाहे तो इसे हाथ-पैरों पर भी प्रयोग कर सकती है.

२.  पाउडर ब्लीच :- पाउडर ब्लीच का प्रयोग सामान्यतः हाथ-पैरों पर उपयोग करने के लिए बेहतर मानी जाती है. पाउडर ब्लीच भी दो तरह की होती है.

1 अमोनिया सहित

2 अमोनिया रहित

  जिस पाउडर में अमोनिया नहीं होता है, उसमे अमोनिया के दो चार बूंदें अलग से मिला दी जाती है.    

बाज़ार में अनेक प्रकार की आयुर्वेदिक ब्लीच उपलब्ध है जिनका प्रयोग आसानी से किया जा सकता है, परन्तु फिर भी यदि आप चाहे तो घर पर ही घरेलू उत्पादों से एक उत्तम प्रकार की ब्लीच तैयार कर सकते है.

घरेलू विधि द्वारा तैयार ब्लीच :-

 १.  एक चमच्च बेसन लें उसमे चुटकी भर हल्दी तथा थोडा-सा निम्बू का रस डालकर एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को ब्लीच की तरह प्रयोग करें.

 २.  आप दही का इस्तेमाल करके भी ब्लीच तैयार कर सकते है. इसके लिए दो चमच्च दही में एक चमच्च निम्बू का रस डालकर अच्छे से मिला लें. इस लेप को चेहरे पर २०-२५ मिनट लगाने के बाद धो लें. तथा चेहरे धोने के बाद कोल्ड क्रीम से मालिश करें.


 ३.  कच्चा आलू चेहरे के लिए एक बेहतर ब्लीच का काम करता है. इसके लिए एक आलू को कस लें तथा एक चमच्च कसे हुए आलू में आधा चमच्च दही मिलाकर चेहरे पर लगाये. इसके नियमित प्रयोग से चेहरा कुछ समय में दमकने लगेगा. 

bleech karne ki simple or sadharan vidhi, bleech karne se pahle kya kya savdhaniya baratni chahiye, natural or prakartik way or tareeke se bleech kaise taiyaar kare, bleech karne ki vidhi, or simple tareeka, kacche or unboiled potato or aaloo se bleech ready kar sakte hai, kacche aaloo mein aadha chammach dahi milakar face par apply karne se chehra damakne or chamakne lagta hai, aap dahi , curd , lemon , nimbu or besan se bleech apne ghar par hi prakartik or ayurvedic tareeke se taiyaar kar sakte hai, bleech karne se pahle milk cream or gulab jal se acchi tarah se dho le ya saaf kar le , ydi aapke face or chehre par pimples or funsi hai to unpar bleeching nahi karna chahiye, bleech karte time apni eyes ko bacha kar rakhe, bleech karne se aapki eyes ko nuksaan pahuch sakta hai, bleech karne se aapke face ka sara color ek jaisa ho jaata hai , bleeching time par aankho par gulab jal mein dubokar ek cotton rakh de, or eyes tak beech ko na pahuchne de, 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे