यूरिक एसिड को कम करने के सरल आयुर्वेदिक उपाय | Yurik Esid Ko Kam Karne Ke Saral Aayurvedic Upay


यूरिक एसिड का निर्माण शरीर में कैसे होता हैं.
शरीर में यूरिक एसिड का निर्माण प्युरिन के टूटने के कारण होता हैं. अब यह जान लेते हैं कि यूरिक एसिड का निर्माण जिस पदार्थ से होता हैं उसका निर्माण कैसे होता हैं. प्यूरिन नामक पदार्थ हमारे शरीर में खाद्य पदार्थों के सेवन करने से स्वाभाविक रूप से अपने – आप बनता हैं. यह पदार्थ हमारे शरीर में किडनी तक ब्लड के द्वारा पहुंचता हैं. वैसे तो एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में यूरिक एसिड अपने – आप बनता हैं तथा अपने – आप इसका निष्कासन यूरिन के साथ हो जाता हैं. लेकिन कुछ व्यक्तियों के शरीर से यूरिक एसिड बाहर नहीं निकल पाता हैं और यह शरीर में ही रह जाता हैं. जिससे धीरे – धीरे इसकी मात्रा मनुष्य के शरीर में बढ़ने लग जाती हैं और आपको इससे परेशानी होने लगती हैं. अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक बढ़ जाती हैं तो इससे आपको गठिया रोग जैसी समस्याएँ हो सकती हैं. इसलिए मनुष्य के शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक बिल्कुल नहीं होनी चाहिए. तो चलिए जानते हैं कि आपको इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आपको क्या करना चाहिए.
यूरिक एसिड को कम करने के सरल आयुर्वेदिक उपाय
यूरिक एसिड को कम करने के सरल आयुर्वेदिक उपाय
यूरिक एसिड को नियंत्रित कैसे करें
१.    क्या खाएं – अगर आप अपने शरीर में उपस्थित यूरिक एसिड की मात्रा को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए अपने खाने वाले आहार में परिवर्तन करें. जैसे अपने आहार में चेरी, ब्लूबेरी, स्ट्राबेर को सम्मिलित करें. इनका सेवन करें. इससे आपको काफी लाभ मिलेगा.

२.    सूजन कम करने के लिए – अगर आपको यूरिक एसिड की ही वजह से सूजन होने की भी समस्या हो रही हैं तो इसके लिए अनानास का सेवन आप कर सकते हैं. यह शरीर की सूजन को कम करने में बहुत ही मददगार साबित होता हैं. क्योंकि अनानास में पाचक एंजाइम उपस्थित होता हैं. जिससे सूजन बिल्कुल खत्म हो जाती हैं.

३.    अजवायन – यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने के लिए आप अजवायन का भी प्रयोग कर सकते हैं. वैसे तो इसका प्रयोग मूत्र विकार ठीक करने के लिए किया जाता हैं, लेकिन इस समस्या से निजात दिलाने के साथ – साथ यह यूरिक एसिड की वजह से होने वाली सूजन को कम करने में भी सहायक होता हैं.

४.    ओमेगा 3 फैटी एसिड – अगर आपके शरीर में यूरिक एसडी की अत्यधिक मात्रा हैं तो इस स्थिति में आपको ऐसे भोजन का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता हैं.

५.    बेकिंग सोडा – यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी लें और उसमें आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिला दें. इसके बाद इस पानी का सेवन करें. अगर आप रोजाना ऐसे ही बेकिंग सोडा मिलाकर 8 गिलास पानी का सेवन प्रतिदिन करें. इस पानी को पीने के बाद आपको काफी लाभ होगा. क्योंकि इसमें यूरिक एसिड के क्रिस्टल भंग करने की और शरीर में यूरिक एसिड घुलनशीलता को बढ़ाने की शक्ति होती हैं.

Yurik Esid Ko Kam Karne Ke Saral Aayurvedic Upay
Yurik Esid Ko Kam Karne Ke Saral Aayurvedic Upay
६.    फ्रक्टोज – अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर में उपस्थित यूरिक एसिड की मात्रा नियंत्रित हो जाए. तो इसके लिए जिन पेय पदार्थों में फ्रक्टोज पाया जाता हैं उनका सेवन बिल्कुल न करें. इससे आपको गठिया रोग के होने की भी शिकायत नहीं रहेगी.

७.    पीएच का संतुलन बनाएं रखना – आपके शरीर का पीएच मान भी आपके शरीर के यूरिक एसिड के स्तर से जुड़ा होता हैं. इसीलिए जब शरीर का पीएच लेवल 7 से नीचे चला जाता हैं तो इससे आपका शरीर अधिक अम्लीय हो जाता हैं. जिससे भी आपको परेशानी होती हैं. इसलिए अपने शरीर के पीएच लेवल को नियंत्रित जरुर रखें. इसके लिए आप अपने आहार में सेब, सेब साइडर सिरका, चेरी का रस, बेकिंग सोडा तथा निम्बू को शामिल करें.
Esid Ke Star Ko Kam Karne Ke Liye Kya Khayen
Esid Ke Star Ko Kam Karne Ke Liye Kya Khayen
८.    जैतून का तेल – जैतून का तेल शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं. इसलिए इसका इस्तेमाल भी आप यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने के लिए कर सकते हैं.

९.    मोटापे को बढाने वाले पदार्थ – जिन व्यक्तियों का शरीर का वजन बहुत ज्यादा होता हैं. वो ज्यादातर अपने आहार में ऐसे पदार्थों का सेवन करते हैं. जिसमें प्युरिन की मात्रा अधिक होती हैं और जिससे हमारे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढती जाती हैं. इसलिए आपको अपने खाने – पीने पर अधिक ध्यान देना चाहिए और अपना वजन नियंत्रित करने के बारे में सोचना चाहिए.    
Yurik Esid Ka Nirman Kaise Hota Hain
Yurik Esid Ka Nirman Kaise Hota Hain
यूरिक एसिड को कम करने के सरल आयुर्वेदिक उपाय, Yurik Esid Ko Kam Karne Ke Upay, Yurik Esid, Yurik Esid Ko Niyantrit Kaise Karen, Yurik Esid Ka Nirman Kaise Hota Hain, Yurik Esid Ke Star Ko Kam Karne Ke Liye Kya Khayen, Baking Sode Se Control Karen Yurik Esid 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे