करेला खाएं रोगों को दूर भगायें | karela Khayen Rogon ko Door Bhagayen

करेले के फायदे 

करेले की सब्जी बहुत कम लोग खाना पसंद करते हैं. क्योंकि इसका  स्वाद खाने में कडवा लगता हैं. लेकिन जो लोग केवल इसी वजह से करेले का सेवन करना पसंद नहीं करते, वो यह करेले से होने वाले लाभ से भी अनभिज्ञ रह जाते हैं और कई प्रकार की परेशानियों का भी उन्हें सामना करना पड़ता हैं. क्योंकि करेला मनुष्य की सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं. इसमें विटामिन ए, बी तथा सी पायें जाते हैं, इसमें कैरोटिन, बीटाकैरोटिन, आयरन, जिंक पौटेशियम, मैग्निश्यम, मैगनीज जैसे बहुत से पौषक तत्व पायें जाते हैं. जिससे जब हम इसके जूस का या इसकी सब्जी का सेवन करते हैं तो इनका लाभ हमारे शरीर को मिलता हैं. इसके अलावा करेला बहुत सी बिमारियों से आपको निजात भी दिलाता हैं. तो चलिए जानते हैं करेले के फायदे के बारे में.  
करेला खाएं रोगों को दूर भगायें
करेला खाएं रोगों को दूर भगायें
1.                डायबिटीज – यदि आपके खून में शुगर की मात्रा अधिक हो गई हैं तो खून में उपस्थित शर्करा की मात्रा को कम करने के लिए केवल तीन दिन सुबह उठकर खाली पेट करेले के जूस का सेवन करें और इस रोग को शरीर से दूर भगाएं.

2.                अपच, बदहजमी, कब्ज - यदि आपको अपच, बदहजमी, कब्ज की समस्या हैं. तो इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए केवल हफ्ते में एक बार करेले के जूस का सेवन करें. करेले के जूस का सेवन करने से आपके पाचन तंत्र की क्षमता में वृद्धि होगी और पेट के सभी रोग ठीक हो जायेंगे.

3.                दाद, खाज, खुजली - अगर आपको दाद, खाज – खुजली की समस्या हैं और आपके चेहरे पर कील – मुंहासे निकालें हुए हैं. तो इन सभी त्वचा से सम्बंधित रोगों से मुक्ति पाने के लिए करेले के जूस का सेवन प्रतिदिन करें.

4.                गर्मी के लिए - गर्मी के दिनों के लिए करेला बहुत ही उपयोगी सिद्ध होता हैं. क्योंकि करेला बहुत ही शीतल होता हैं. जिसे खाने से आपके शरीर को ठंडक मिलती हैं. यदि आप तेज धूप के प्रभाव से बचना चाहते हैं तो इसे जरूर खाएं.

5.                दस्त - लगातार दस्त होने पर भी आप करेले के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. दस्त से जल्द राहत पाने के लिए केवल एक गिलास पानी में एक चम्मच करेले का रस मिलाएं और उसमें एक चुटकी काला नमक घोलकर इस पानी का सेवन करें. कुछ ही समय में बार – बार दस्त होने की समस्या से आपको जल्द मुक्ति मिल जायेगी. 
karela Khayen Rogon ko Door Bhagayen
karela Khayen Rogon ko Door Bhagayen
6.                वजन कम करने के लिए – अगर आपके शरीर का वजन बहुत ज्यादा हैं तो इसके लिए आप करेले के रस का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास करेले का रस लें और उसमें कुछ बूंदें निम्बू के रस की मिला लें. इसके बाद इस रस का सेवन सुबह के समय करें. अगर आप इस रस को हफ्ते में केवल तीन दिन पीतें हैं तो आपको जल्द ही मोटापे से मुक्ति मिल जायेगी और आपका शरीर बिल्कुल फिट हो जाएगा.

7.                जोड़ों का दर्द – अगर आपके जोड़ों में दर्द रहता हैं तो इसके लिए आप करेले की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए करेले की कुछ पत्तियाँ ले लें. इसके बाद इन्हें अच्छी तरह से पीस लें. अब इस लेप को रोजाना अपने जोड़ों पर लगायें. इस लेप को लगाने से आपके जोड़ों का दर्द खत्म हो जाएगा.


जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आप करेले के तेल व तिल के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए करेले और तिल के तेल की समान मात्रा लें और इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर इस तेल से अपने घुटनों की रोजाना मालिश करें. आपको जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलेगा.

8.                मुंहासों से छुटकारा – अगर आप नियमित रूप से करेले के रस का या करेले की सब्जी का सेवन करते हैं तो इससे आपको यह फायदा होता हैं कि इससे आपके शरीर का रक्त साफ हो जाता हैं और जैसा की आप जानते ही हैं कि आधे से ज्यादा त्वचा से जुड़े हुए रोग केवल रक्त अशुद्धि के कारण हो होते हैं. तो अगर आप करेले का सेवन करते हैं तो आपको मुंहासों से भी छुटकारा मिल जाता हैं.

9.                आँखों के लिए लाभकारी – करेले में विटामिन ए की भी मात्रा पाई जाती हैं. जो की आँखों के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं. इसके साथ ही करेले का सेवन करने से आपको आँखों से जुडा हुआ रतौंधी रोग भी नहीं होता.

10.           हृदय रोगों के लिए – करेले में शरीर का कोलेस्ट्रोल कम करने की क्षमता भी निहित होती हैं. जिससे आपका ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता हैं और आपको हृदय रोग के कारण हार्ट अटैक आने का खतरा भी नहीं रहता.
Karele Ke Juice Ke Fayde
Karele Ke Juice Ke Fayde
करेला खाएं रोगों को दूर भगायें, Karela Khayen Rogon ko Door Bhagayen, Karela, करेला, Karele Ke Juice Ke Fayde, Chehare Ke Dag Dhabbon Se Mukti Dilayen Karela, Karela Grmi Shitlta Pradan Karen, Vajan Kam Karne Ke Liye Upyogi Karela

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे