Hands Make Up in Hindi | हस्त सौन्दर्य

हस्त सौन्दर्य

सम्पूर्ण सुन्दरता के लिए जितना महतवपूर्ण हमारे चेहरे का सौंदर्य है उनता ही महत्वपूर्ण हमारे हाथों का खुबसूरत होना है. आपके व्यक्तित्व को निखारने में केवल आपके खुबसूरत चेहरे का ही हाथ नहीं होता बल्कि आपके हाथों की सुन्दरता का भी उतना ही योगदान होता है. सामने वाले व्यक्ति के उपर हमारी खूबसूरती के साथ साथ हमारी बात-चित व हमारे विचारों को पेश करने के ढंग का भी प्रभाव पड़ता है. जब हम किसी से बात कर रहे होते है उस वक्त ने सिर्फ अपने शब्दों से बल्कि अपनी body language से अपने बात को पेश करते है और body language में हमारे हाथों का बहुत बड़ा महत्व है. इसीलिए जितना समय व ध्यान हम अपने चेहरे, गर्दन, बालों आदि को सुन्दर व आकर्षक बनाने में लगते है उतना ही ध्यान हमे अपने हाथों की खूबसूरती की ओर भी देना चाहिए.

हाथों की सुन्दरता से अभिप्राय सिर्फ उनके गोरे रंग से नहीं है, इसके साथ साथ हाथों का मुलायम होना, साफ़ होना, उँगलियों का आकर ठीक होना तथा हमारे नाखूनों का भी आकर ठीक होना चाहिए.
Hands Make Up in Hindi  हस्त सौन्दर्य

हाथों की त्वचा की देखभाल :- हाथों की खूबसूरती में कमी आने के पीछे बहुत से कारण हो सकते है. घरेलू कारण जैसे: अत्यधिक बर्तन साफ़ करने के कारण, बहुत ज्यादा कपड़े धोने जैसे कार्यों के कारण हमारे हाथों की सुन्दरता में कमी आने लगती है, क्योंकि इन कार्यो को करने के लिए जिन सामग्रियों का हम प्रयोग करते है उनमें काफी मात्रा में रसायन खासकर कास्टिक सोडा मिला हुआ होता है, जो हमारी त्वचा को काफी नुक्सान पहुंचाता है. इसके अलावा कुछ बाहरी कारण भी हो सकते है जैसेः बाहर आने-जाने के कारण धूप, धूल-मिटटी आदि से हाथों के रंग में फर्क आना. तथा किसी लम्बी बीमारी से ग्रस्त होने के कारण भी आपके हाथों की खूबसूरती में कमी आ सकती है.

बर्तन साफ़ करने व कपड़े धोने जैसे कार्य जो महिलायों को प्राय: करने होते है ऐसे कार्यों को करते समय उन्हें सावधानी बरतनी चाहिए. इन कार्यों को करने के बाद महिलायों को साफ़ पानी से अपने हाथों को धोकर व किसी मुलायम तौलिए से पौंछ लेना चाहिए. उसके बाद उन्हें अपने हाथों पर coldcream अथवा ग्लिसरीन का प्रयोग कर लेना चाहिए. ऐसा करने से आपके हाथों की त्वचा पर डिटर्जेंट व साबुन आदि में पायें जाने वाले chemicals का असर बहुत कम होता है. इसके अलावा आप अपने हाथों की त्वचा की प्राक्रतिक स्निग्धा बनाए रखने के लिए उन पर निम्बू का रस, ग्लिसरीन व गुलाबजल का घोल का भी प्रयोग कर सकती है.

त्वचा पर मौसम का प्रभाव :- हमारी त्वचा पर सर्दी, गर्मी व बरसात के मौसम का प्रभाव बहुत जल्दी पड़ जाता है. सर्दियों के मौसम में ठंड होने के कारण हमारी त्वचा सिकुड़ने लगती है जिसके कारण त्वचा फटी-फटी नजर आती है. और वहीं गर्मियों के मौसम में त्वचा को झुलसा देनी वाली तेज धूप के कारण व पसीने के कारण हमारी त्वचा कठोर हो जाती है. बरसात के मौसम में कभी बारीश और कभी धूप के कारण मौसम में उमस हो जाती है और ऐसे मौसम में त्वचा चिपचिपी हो जाती है जिसके कारण बार बार त्वचा को पानी से साफ़ करना भी हानिकारक हो जाता है. अतः मौसम चाहे सर्दी हो, बरसात हो या गर्मी हो उसका असर हमारी त्वचा पर पड़ता ही है.

   यदि आपके हाथ की त्वचा खुरदरी है तथा नाखूनों का आकार ठीक नहीं है इसके अलावा हाथों की त्वचा को सुन्दर व मुलायम बनाए रखने के लिए सप्ताह में एक बार मैनीक्योर करवा लेना उचित रहता है. मैनीक्योर के अंतर्गत हाथों के सफ़ाई एवम् सुन्दरता की ओर ध्यान दिया जाता है. इसके साथ साथ आपके नाखूनों के आकर को सुधारने व उनको साफ़ करने हेतु ध्यान दिया जाता है. आपके हाथों की सुन्दरता में नाखुनों का बहुत बड़ा योगदान होता है. जिस प्रकार आपके चेहरे की खूबसूरती के लिए खुबसूरत दांतों का होना आवश्यक होता है ठीक उसी प्रकार हाथों को सुन्दर व आकर्षक बनाने के लिए आपके नाखूनों का सुन्दर व आकर्षक होना जरूरी हो जाता है. मैनीक्योर कराने से आपके हाथ की चमक कई गुना बढ़ जाती है और आपके हाथ पहले से अधिक सुन्दर नजर आते है.

mostly ladies apne fingers or hands ki skin ke liye bhaut hi careful hoti hai , kyoki vo hathon or fingerse ki look ki importance ko jaanti hai , ydi hatho ki skin dry or khurdari or rough hai to ye aapki beauty or look ko kam karta hai, iske ilaj ke liye aapko ayurvedic or natural tareeke se apne hathon ki khoobsurti badhani chahiye, adhik garmi ke karan bhi hathon or hands ki tavcha or skin kharab ho jaati hai dead skil, kisi bhi mausam mein chahey garmi ho ya shardi ho ya phir barsaat ho sabhi mausam ka apna alag effect padta hai , agar hum proper way mein apni skin or hands ki care nahi karte to iske dushprabhaav or side effect jaroor padte hai , 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे