फेस मसाज कैसे करे | Face Massage Steps in Hindi

मालिश करने की विधि :-

1.  सबसे पहले बालों को पीछे की ओर हटाकर बाँध लें फिर क्लींजिंग मिल्क द्वारा चेहरे की सफाई करें.

2.  उसके बाद गर्दन की मालिश दोनों हाथों से नीचे से ऊपर की ओर एक के बाद दूसरे हाथ से करें.

3.  ठोड़ी के निचले हिस्से की मालिश बीच की दोनों उंगलियों को नीचे से साइड की ओर लायें.

4.  अपने दोनों हाथों की उँगलियों से जबडे की मालिश करें. एक के बाद दूसरा हाथ चलायें, इस तरह से दोनों हाथों का प्रयोग करते हुए नीचे से ऊपर की ओर मालिश करें.

5.  होंठों के ऊपर व नीचे अपने हाथों की उँगलियों को कैंची की तरह चलायें. एक तरफ से दूसरी तरफ तेजी से उँगलियों का प्रयोग करे.
फेस मसाज कैसे करे , Face Massage Steps in Hindi

6.  दोनों हाथों के अंगूठों से नाक की मालिश नीचे से ऊपर की ओर करें. तथा उँगलियों से नाक की हड्डियों की मालिश नीचे से ऊपर की ओर करें.

7.  दोनों हाथों से गालों की मालिश ऊपर से नीचे की ओर कनपटी की ओर लाते हुए एक के बाद दूसरा हाथ चलायें.

8.  अधिक फुले-फुले गालों पर थपथपाकर उँगलियों के पोरों से मालिश करे और यदि नाक का हिस्सा अधिक चोड़ा हो तो नाक के दोनों ओर इसी तरह से हाथों को ले जाये.

9.  गालों के अधिक फुले हुए हिस्से पर दोनों हाथों से उँगलियों व अंगूठे के बीच चुटकी भरते हुए धीरे-धीरे से नीचे से ऊपर की ओर मालिश करें.

10.       केवल फुले हुए गालों पर ही मुठ्ठी बंद करके, आटा गुन्दने की तरह हम हाथों की जिस प्रकार की आकृति बनाते है ठीक उसी प्रकार से गालों पर तेजी से गोलाई में घुमाते हुए कनपटी की ओर लाते हुए मालिश करें.

11.       इसके बाद दोनों अंगूठों को माथे पर टिकाकर आगे की तीन उँगलियों से आंख के उपर तथा नाक के पास से ले जाते हुए बाहर की ओर उँगलियों को फलते हुए हल्का-सा दबाव डालते हुए मालिश करें.   

12.       अब बीच की उँगलियों से आँख की पलकों को गोलाई में घुमाते हुए हलकी-हलकी मालिश करें. ध्यान रखे कि क्रीम आँखों में ना जाने पायें.

फेस मसाज में उँगलियों और हथेली के स्टेप्स , finger and palm steps in face massage in hindi


13.       दोनों हाथों की बीच की उँगलियों से हल्का-सा दबाव डालते हुए आइब्रो के उपरी भाग में कनपटी तक मालिश करें, दायें हाथ को दायीं तरफ व बाएँ हाथ को बायीं तरफ लेकर जाए. तथा मालिश इस प्रकार करें कि दोनों हाथ चेहरे की मध्य भाग से होते हुए बाहर की ओर निकले.

14.       माथे की मालिश हेतु अपने दोनों हाथों की दो-दो उँगलियों को कैंची की तरह चलाये. तथा इस तरह से चलाते हुए बाएं हाथ को दाई तरफ और दायें हाथ को बायीं ओर लायें.

15.       कैंची की तरह मालिश करने के बाद अपने हाथों की उँगलियों के पोरों को माथे के बीच में गोलाई में घुमाते हुए कान के पास तक लायें. तथा कुछ देर इसी प्रक्रिया को दोहराते रहें.

16.       अब अपने दोनों हाथों के अंगूठों को सिर के ऊपर रखें और उँगलियों को माथे पर नीचे से ऊपर की ओर तीव्र गति से पूरे माथे की मालिश करें.  

17.       अपने दोनों हाथों को ठोड़ी के ऊपर फंसाकर, हथेलियों को नीचे से ऊपर को ओर गोलाई में तथा हल्का दबाव देकर होंठ, गाल, नाक के पास की ओर भोंहों के नीचे के हिस्से से हाथों को निकालते हुए ले जायें. ध्यान रखे कि हाथ (हेथेली) एक ही दिशा में घूमें.



malish karne ka tareeka , malish body ke liye bhaut jaroori hai, aisa karne se hamari body ke ander rakt sanchaar badhta hai or khoon ka pravah tej hota hai, body mein khoon ka or blood ka circulation hota hai, dead cells hat jaati hai or fresh skin saamne aati hai , dead skin or fresh skin ki chamak dikhne lagti hai, body mein freshness aati hai or look aa jata hai, hum face masaaj isi liye karwate hai ki hamari body ke ander thodi ronak aajaye, or taajgi mahasoos ho, maathe par naak par , or gaalon par alag alag steps ke saath malish ki jaati hai, fingers ke jo steps hote hai massage mein bhaut important hota hai, kaichi ki tarah se ungliya chalni chahiye, cheek or gaalon par gol gol ghumana chahiye, face ki shape ke anusaar masaj kar masaaz or malish karna behtar hota hai, eye brow or forehead par chutki bharte hue massage kare, 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे