झुरियों के लिए मेकअप | Makeup For Wrinkles in Hindi

झुर्रियों से अस्थाई समय के लिए निजात पाने के लिए आप मेकअप का भी प्रयोग कर सकती है. कई बार बढती उम्र के निशानों को छुपाने के लिए मेकअप का प्रयोग आवश्यक हो जाता है परन्तु यह इतना भी न हो कि आप दुसरो के बीच हंसी का पात्र बन जायें. अपनी उम्र को ध्यान में रख कर ही सौन्दर्य प्रसाधनों के शेड्स का चयन करें. उन शेड्स का प्रयोग करने से बचे जिनका प्रयोग आप छोटी उम्र में करती थी. इसके साथ साथ थोडा हल्का मेकअप ही करें तथा केश सज्जा करते हुए भी आपनी उम्र का ख्याल अवश्य रखें.

इसके आलवा थोड़े हलके रंग का फाउंडेशन तथा मृदु क्रीम रूप में या तरल ब्लशर लगायें. तथा दोनों को स्पंज की सहायता से लगायें तो और अच्छा लगेगा. यदि आप फेस पाउडर का प्रयोग कर रही है तो अतिरिक्त पाउडर को अवश्य हटा दें. विशेषकर आँखों के नीचे से, क्यूंकि यहाँ और चेहरे की लकीरों में जमा होकर यह उम्र को कुछ अधिक बढ़ा देगा. इसके अलावा चेहरे के हलके दाग-धब्बों को छुपाने के लिए विशेषकर आँखों के नीचे वाले काके घेरों को क्लिन्सर से फाउंडेशन लगायें.
झुरियों के लिए मेकअप , Makeup For Wrinkles in Hindi


उम्र के बढ़ने के साथ साथ आँखे सिकुडकर कुछ छोटी-सी नजर आने लगती है. इन्हें खोलने तथा बड़ा दिखाने के लिए पपोटों के बीचो बीच तथा भौहों की हड्डी पर हाइलाइटर भी लगाया जाता है. काजल या लाइनर की हलकी रेखाओं से भी आँख की आकृति को सवांरा जा सकता है.

इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि काजल या लाइनर को निचली पलकों के समानांतर गहरा कभी भी ना लगायें, ऊपर की ओर लगाने पर भी उसे हलके से स्पंज कर दें. ऐसा करने से कोमल प्रभाव पैदा होगा.

बड़ी उम्र में लिपस्टिक को लिप ब्रश से ही लगायें.सबसे पहले ब्रश से ही आउटलाइन बना लें और उसके भीतर भी ब्रश से भरें. अब टिश्यू से होठों को दबाकर एक हाथ पाउडर का फेरे और उसके ऊपर अन्तिम बार लिपस्टिक लगायें, ऐसा करने से लिपस्टिक अधिक देर तक टिकेगी तथा होठों की धारियों में जमेगी भी नहीं.


सौन्दर्य प्रसाधनों के प्रयोग से झुर्रियों को केवल कुछ ही समय के लिए छिपाया जा सकता है, हालाँकि कभी कभी मेकअप का प्रयोग करना भी अवश्य हो जाता है परन्तु इन सौन्दर्य प्रसाधनो का उपयोग जितना कम किया जाये उतना ही हमारी त्वचा के लिए बेहतर होता है. हमे बाहरी अर्थात बाज़ार के प्रसाधनो की जगह आयुर्वेदिक व् प्राक्रतिक साधनों का उपयोग करना चाहिये. जो हमारी त्वचा को पोषण प्रदान करें ताकि हमारी त्वचा लम्बे समय तक जवां दिखें. 

winkles or jhuriyon ko kam show karne or dhakne ya phir chupanane ke liye bhi make up ka prayog kiya jaata hai , beauty parlor wale kuch time ke liye aapki wrinkles or jhuriyon ko kam kar sakte hai, hume bahari or bazar se adhik chemical se bane make up products purchase nahi karne chahiye, tvcha or skin ke liye hanikarak tatvo ka prayog bilkul bhi na kare, badi age mein umar ke badhne ke baad adhik dark na kare kyoki umar ke saath hona chahiye, apni age ke anusaar hi make up kare, kajal or liner ka bhi sahi prayog karna chahiye, age badhne ke baad eyes ka size chhota najar aata hai , jisko badha dikhane ke liye hum , lekin make up ka shade apni umar or age or apne color ke anusaar hi prayog kare, 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे