बालों की मसाज | Tips for Hair Massage

बालों की मालिश

    मालिश एक ऐसा उपाय है जिसके उपयोग से न केवल आपके बाल स्वस्थ होते है बल्कि बालों की मालिश आपके शरीर को भी लाभ पहुंचाती हैं. यह कहना गलत नहीं होगा कि मालिश ही हमारे बालों का असली भोजन होता है, जो बालों को स्वस्थ भी रखता हैं और उन्हें शक्ति भी प्रदान करता हैं. हर महिला को चाहिए कि अपने व्यस्त दिनचर्या में से इतना समय अवश्य निकाले की कम से कम हफ्ते में एक दिन तो बालों की मालिश हो सकें. मालिश के लिए आप किसी भी अच्छी गुणवत्ता वाले तेल जैसे जैतुन का तेल, सरसों का तेल या बादाम का तेल इस्तेमाल कर सकती हैं.

हेयर ओइलिंग, hair oiling, hair massage in hindi
हेयर ओइलिंग, hair oiling, hair massage in hindi , 

           मालिश कैसे की जाए ?

मालिश करने से बालों को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त हो जाते हैं. मालिश करने से सिर की रक्त ग्रन्थियां सक्रिय होकर कार्य करने लगती हैं, जो न केवल हमारे बालों के हित में होता है बल्कि यह हमारे स्वास्थ के लिए भी हितकारी होते है. मालिश बालों को शक्ति प्रदान करने का एक उत्तम साधन है, यदि बालों को शक्ति मिलेगी तो आप उन्हें अपने मनचाहे style में सेट कर सकती है. पुराने समय से ही हमारी दादी-नानी हमे मालिश करने को कहती रहती हैं, क्युकि उन्हें मालिश के चमत्कारी गुणों के बारे में पता होता है, वें जानती है कि मालिश हमारे बालों के लिए कितनी महत्वपूर्ण हैं.
बालों की मालिस
बालों की मालिस करने का सही तरीका 
    मालिश करने से हमारे बाल मजबूत व सुन्दर बन जाते है, जो हमारी सम्पूर्ण व्यक्तित्व में चार चाँद लगा देते हैं. मालिश करने के लिए हमे किसी भी अन्य सामग्री की आवश्यकता नहीं होती है, साथ ही मालिश करने का तरीका भी बड़ा आसन व घरेलू होता हैं. अधिकतर महिलाएं घर पर ही मालिश कर लेती है तथा कुछ ऐसी महिलाएं होती है जो अपने आप मालिश नहीं कर सकती या करना पसंद नहीं करती वें बाहर पार्लर में जाकर भी मालिश करवाती है या करवा सकती हैं. इन चीजों से कोई फर्क नही पड़ता कि आप घर पर मालिश कर रही है या बाहर से करवा रही है, बस आवश्यक है बालों की भली प्रकार मालिश होना.

बालों की मसाज
बालों की मसाज
    आजकल के समय में अधिकतर लड़कियां बालों में तेल लगाना पसंद नहीं करता हैं. वें ऐसा सोचती है कि यदि वें तेल लगेंगी तो वें सुन्दर नहीं दिखेंगी परन्तु ऐसा सोचना गलत हैं. यह एक गलत धारणा है जो उनके मन में बैठ गयी हैं. पर सत्य तो यह है कि यदि सिर में हफ्ते में दो बार मालिश की जाए तो बालों की जड़े मजबूत होती है तथा उनका स्वरूप भी सुधरता है. मालिश करने से पूर्व बालों को सुलझा लें. मालिश के लिए आप किसी भी अच्छे तेल का चुनाव कर सकती हैं. यदि सरसों का तेल उपलब्ध है तो इसका भी इस्तेमाल किया जा सकता है, पर यदि किसी को सरसों का तेल पसंद नहीं है तो गोले का तेल प्रयोग में लाया जा सकता है नहीं तो आँवले के तेल का उपयोग करना भी अच्छा रहता हैं. परन्तु यदि किसी को इनमे से कोई भी तेल पसंद नहीं तो वें जैतुन का तेल भी प्रयोग में ला सकती हैं. 
Tips for Hair Massage
Tips for Hair Massage
मालिश करने से पूर्व जिस भी तेल का आप प्रयोग कर रही है उसे हल्का गुनगुना अवश्य कर लें, तथा उंगलियों के पोरों से धीरे धीरे बालों की जडो में मालिश करें. मालिश करने के लगभग दो घंटे बाद सिर धो लें. यदि सम्भव हो तो सिर धोने से २० से ३० मिनट पहले गर्म पानी में भीगे हुए तौलिए को सिर पर लपेट लें. यह उपाय उन महिलाओं के लिए अत्यधिक लाभकारी है जिनके बाल रूखे हो, मालिश के बाद उन्हें भाप देने से बालों पर अनुकूल प्रभाव पड़ता हैं. सिर धोने के बाद गिले बालों में कंघी न करें, उनके पूर्ण रूप से सूखने पर ही उनमे कंघी या ब्रुश का प्रयोग करें. 


baalon ki malis kaise kare , baalon ki dekhbhaal karne ka tareeka, hair care tips ,  balo ki massage karne ka gharelu tareeka, oiling ke baalon mein laabh, baalon ko tel malis karne se laabh , balon mein tel ki masaj karne ke fayde, hair massage kab karna chahiye, hair oiling kab karna chahiye, baalon ki jado mein malish kaise kare, tips to get good hair massage, when one should do hair massage, baalo ki masaj kab or kaise karni chaiye, koan sa tel use karna chahiye, malish karne ke liye kis tel ka prayog adhik laabhkaari hota hai.

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे