बालों की समस्याएं व उपाए | Dandruff Remedies

 बालों की कुछ समस्याएं व उनके सरल उपचार :-

बालों में रुसी होना, उनका रुखा दिखना, उनकी वृद्धि में कमी आना ऐसी कुछ समस्याएं हैं जिनका सामना प्राय: सभी को करना पड़ता है, महिलाओं के लम्बे बाल होने के कारण इस प्रकार की परेशानियाँ अधिक होने की संभावना रहती है , ऐसी समस्याओं से निजात पाने के लिए कई बार महिलाएं बहुत सारा धन व समय बर्बाद कर देती हैं, हम कुछ सरल व घरेलु उपायों को अपनाकर इस परेशानियों को दूर कर सकते हैं.

  • १.  रुसी ( फ्यास ) :- सिर में खुजली व बालों के न बढ़ने में रुसी सबसे ज्यादा जिम्मेदार होती हैं. रुसी सफेद रंग की एक प्रकार की निर्जीव त्वचा है जो हमारे बालों में उनकी जडो के पास पाई जाती हैं. रुसी होने से बाल रूखे दिखने लगते है, यह बालों में हवा नहीं लगने देती साथ ही बालों की  जडो में तेल के पोषक तत्वों को पहुचने से रोकती है, जिससे बालों की जड़े कमजोर हो जाती है और बाल अधिक टूटने लगते हैं. रुसी से पीड़ित व्यक्ति को अपनी ही कंघी का प्रयोग करना चाहिए और ऐसे व्यक्ति की कंघी का प्रयोग किसी और को भी नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से अन्य लोग भी रुसी का शिकार हो सकते हैं.
home remedies for dandruff
home remedies for dandruff

रुसी दो प्रकार की होती है. पहली शुष्क, दूसरी चिकनी. शुष्क रुसी होने पर सिर में अत्यधिक खुजली होती है जबकि चिकनी रुसी जडो में चिपकी रहती है.
 
रुसी दूर करने के कुछ सरल उपाय :-
रुसी होने पर हमे सबसे पहले अपने बालों की सफ़ाई की ओर ध्यान देना चाहिए, हफ्ते में कम से कम दो बार बालों को किसी पोषण देने वाले शैम्पू से जरुर धोए तथा दिन भर में कम से कम तीन बार बालों को अवश्य संवारे. अधिकतर लोग रुसी होने का कारण बालों में तेल न लगे होने को मानकर बालों में अधिक मात्रा में तेल लगा लेते हैं, परन्तु ऐसा करना इस समस्या को और बढ़ा देता है. रुसी से बचने के लिए अपने निजी तौलिए व कंघे का ही प्रयोग करें. अपने खान पान पर ध्यान दे, संतुलित भोजन करे, इसके साथ साथ तनाव ग्रस्त होना भी रुसी होने का कारण हो सकता हैं, पर्याप्त मात्रा में नींद लें. रुसी (dandruff,rusi) के उपचार के लिए रात्रि में सोने से पहले बालों में pregmetre icemait  का उपयोग करना फायदेमंद होता हैं.

रुसी दूर करने के कुछ सरल उपाय

रुसी के उपचार के लिए कुछ महत्वपूर्ण व घरेलू उपाय इस प्रकार हैं :-

रुसी के उपचार के लिए कुछ महत्वपूर्ण व घरेलू उपाय इस प्रकार हैं :-


१.  निम्बू के रस का प्रयोग रुसी से ग्रस्त बालों के लिए काफी लाभकारी सिद्ध होता हैं.                   निम्बू के रस में अंडे की सफेदी मिलाकर सिर पर लगाये, लगभग एक घंटा लगे रहने के बाद सादे पानी से सिर धो लें.

  • २.  जो लोग अंडे का उपयोग नहीं करते है, वें एक चम्मच निम्बू के रस में दो चम्मच सिरका मिला लें और इस घोल को सिर की त्वचा पर मालिश करते हुए लगायें. इसका उपयोग सुबह स्नान करने से पहले करें. मालिश करने के बाद अंडे युक्त आयुर्वेदिक शैम्पू से सिर धोएं.


  • ३.  इसके अलावा आप अपने सिर की त्वचा पर केवल निम्बू का रस लगा सकती हैं, इसके लिए अपने बालों के अनुसार निम्बू का रस लीजिये, उसे उंगलियों के पोरों से धीरे धीरे बालों की जडो में अच्छे से लगायें तथा कुछ देर बाद सिर धो लें. यह एक आसन और कारगर उपाय है रुसी को कम करने का.
रुसी के लिए अंडा प्रयोग
रुसी के लिए अंडा प्रयोग 
  • ४.  रुसी न हो इसके लिए आवश्क है कि तेल के पोषक तत्व आपके बालों की जडो तक पहुचे, और इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है भाप लेना. भाप लेने से सिर की त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं और तेल के पोषक तत्व बालों की जडो तक पहुच जाते हैं.



      इसके लिए बादाम रोगन को हल्का गर्म कर लें और तेल को उंगलियों के पोरों से धीरे धीरे सिर के जडो में मालिश करें, तथा मालिश के बाद बालो को भाप दें. भाप देने के लिए उबलते हुए पानी में साफ़ तोलिया भिगोकर निचोड़ लें और सिर पर बांध लें. तौलीया ठंडा पर इस प्रक्रिया को तीन से चार बार दोहराएँ.

५. एक भाग बादाम रोगन का लें, उसमे तेल की समान मात्रा में शुद्ध सल्फ़र मिला लें तथा उन दोनों की बराबर की मात्रा में सर्जिकल स्पिरिट मिला लें. फिर इस मिश्रण में चार भाग डिस्टिल्ड पानी व गुलाबजल मिला लें. अब इस तैयार मिश्रण को सिर की त्वचा में लगायें.

बादाम तेल का प्रयोग रुसी के लिए
बादाम तेल का प्रयोग रुसी के लिए 
६.  जैतुन का तेल बालों के लिए काफी लाभप्रद सिद्ध होता हैं. जैतुन के तेल में एक भाग शहद का मिला लें. इसे बालों की जडो में लगायें. फिर भाप देने के लिए उबलते हुए पानी में भीगा हुआ तौलिया बालों पर लपेट लें. तौलिए के ठंडा होने तक उसे लगाये रखे तत्पश्चात किसी अच्छे आयुर्वेदिक शैम्पू से सिर धो लें.

७. सिरके का प्रयोग भी बालों में रुसी की समस्या को दूर करने में सहायक होता हैं. इसके लिए ६ चम्मच पानी में दो चम्मच सिरका मिला लें. इसे रात्रि में सोने से पहले बालों की जडो में रुई की सहायता से लगायें. सोते समय सिर पर तौलिया या कोई पुराना कपडा बांध लें इससे बिस्तर पर सिरके के दाग नहीं लगेंगें. सुबह किसी अच्छे शैम्पू से बाल धोने के पश्चात् पुनः थोड़े से पानी में सिरका मिलाकर सिर में डाले. यह प्रक्रिया हर हफ़्ते कुछ महीनों तक दोहरानी चाहिए. यह बालों के लिए एक अच्छा कंडीशनर साबित होता हैं.
rusi ka gharelu upchaar , रुसी का घरेलु उपचार
rusi ka gharelu upchaar , रुसी का घरेलु उपचार 
८. जैतुन के तेल को हल्का गर्म करके सिर की त्वचा में रात को सोने से पूर्व लगायें. सुबह सिर धोने के केवल एक घंटा पहले ही आवश्कता अनुसार निम्बू के रस को बालों की जडो में लगायें, एक घंटे पश्चात् सिर धो लें.

९. इन सब तरीको के अलावा आप मेथी के बीजो का भी उपयोग कर सकती हैं. इसके लिए, मेथी के बीजो को भिगोकर रख दे, अच्छी प्रकार से भीग जाने के बाद उन्हें पीसकर सिर की त्वचा पर लगायें. यह एक आसन व घरेलू उपाय है जिससे रुसी को दूर किया जा सकता हैं.

dandruff ka treatment in hindi
dandruff ka treatment in hindi
यें कुछ सरल, कारगर व घरेलू उपाय हैं जिनमे से यदि किसी एक का भी प्रयोग आप नियमित रूप से करेंगी तो अवश्य ही आपको लाभ होगा और आप जल्द ही रुसी जैसी समस्या से छुटकारा पा सकेंगी. यें तरीके आपके बालों को पोषण प्रदान कर उनके स्वरूप को सुधरेंगे.

बालों की मसाज 
केशों की साफ सफाई 
घने काले बालों का राज 
बाजारी शैम्पू की सही जानकारी 
बालों की सुन्दरता का असली राज
केश सौन्दर्य
बालों के प्रकार और उनकी देखभाल 
बालों का असमय सफेद होना 
बालों को कंघी करने से होने वाले फायदे 
रुसी बालों की दुश्मन , कैसे करे खात्मा ?
बालों का झड़ना 
सफेद बालों की समस्या
लम्बे बालों का राज 

nimbu ka ras or juice for dandruff, or rusi, maithi ke beejon ka prayog rusi ke liye, jaitun ka tel ki malis karne se dandruff or rusi ka ilaj ho sakta hai , anda prayog for dandruff, rusi ke liye ande ka prayog, jaitun ka tel sahad ke saath lagane se rusi theek ho jaati hai , sirke ki raatko baalon ki jado mein malis karne se rusi theek ho jaati hai , dandruff ka ilaj home remedies for dandruff or rusi, badam tel ya sarson ka tel.

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे