दाँतों की सुन्दरता | Beautiful Teeth in Hindi

       दाँतों का सौन्दर्य

 कोई भी व्यक्ति चाहे वह स्त्री हो या पुरुष एक हलकी सी मुस्कान उसके चेहरे की सुन्दरता में चार चाँद लगा देती है. मुस्कुराहट हमारे व्यक्तित्व को निखारने में भी अहम भूमिका निभाता हैं. मुकुराना न केवल हमारी सुन्दरता को बढाता है बल्कि यह हमारी सेहत के लिए भी अति आवश्यक हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि जो व्यक्ति रोज़ाना कुछ समय हँसते है उनकी आयु में अवश्य वृद्धि होती हैं. जब हम किसी से मिलते है तो मुस्कराकर मिलते है तो यह हमारे सभ्य होने को दर्शाता हैं और साथ ही दुसरो के प्रति स्वागत सत्कार के भाव को भी दर्शाता हैं. हमारी मुस्कुराहट में हमारे दाँतों की भूमिका काफ़ी महत्वपूर्ण होती हैं. ऐसे में यदि हमारे खुबसूरत चेहरे में हमारे दाँतों की सुन्दरता में कही कोई कमी हो तो यह हमारे चेहरे की खूबसूरती को कम कर देता हैं, दाँतों में किसी भी प्रकार की कमी जैसे उनका आकर ठीक न होना, पीला होना, मुहँ में से बदबू आना, किसी रोग से युक्त होना हमारी खूबसूरती पर बुरा प्रभाव डालता हैं. ऐसे स्थिति में हमें अपनी मुस्कान छिपानी पड़ती हैं जिससे हमारे आत्मविश्वास में भी कमी आती हैं.

सुंदर दांत

दाँतों को खुबसूरत व अच्छे बनाने के लिए कुछ व्यायाम :-

जिस प्रकार शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम जरूरी हैं ठीक उसी प्रकार हमारे दाँतों को सुन्दर, मजबूत व आकर्षक बनाने के लिए भी कुछ व्यायाम व जरूरी बातें है जिन्हें ध्यान में रखकर व अपना कर हम अपने दाँतों की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं. हमें नित्य दो बार, एक बार सुबह उठने के बाद व एक बार रात को सोने से पहले दातुन अवश्य करनी चाहिए, साथ ही यदि हम दातुन को अच्छे से चबा चबाकर की जाये तो यह भी हमारे दाँतों के लिए एक अच्छा व्यायाम हैं.  इसके अलावा चना चबाना, गन्ना छीलकर खाना, फलो को कुतरकर, चबाकर खाने से व अन्य कड़ी वस्तुओं को चबाकर खाने से भी हमारे दाँतों की कसरत होती हैं. साथ ही हमे खाना खाने के बाद हमेशा चार से पांच बार कुल्ला अवश्य करना चाहिए. ऐसे कुछ हलके फुल्के व्यायाम करके हम अपने दाँतों की चमक व खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं.
दांतों की सफाई

दाँतों के कुछ रोग व उनके उपचार :-

     आपके आकर्षक चेहरे के साथ आपके मोती जैसे चमकते दाँतों के होने के बावजूद यदि कोई आपसे बातें करने में कतराता है या आप अपने किसी मित्र या जानने वालों से बातें कर रहे है और वें आपसे मुहँ फेर रहे है या अपना चेहरा बचाकर बात कर रहे हैं तो ऐसी स्थिती में कुछ देर बाद आपको इस बात का जरुर अहसास होगा कि इन सब बातों का कारण आपके मुँह से आ रही बदबू हैं. आपके मुहँ से आने वाली गंध के कारण सामने वाले व्यक्ति को ऐसा करने पर मजबूर होना पड़ रहा हैं. इस बात का अहसास होने पर आपको बड़ी शर्मिंदगी महसूस होगी व आप स्वयं दूसरों से बात करने में कतरायेंगे.

दाँतों की देखभाल

मुहँ से बदबू के कई कारण हो सकते हैं जैसे रोजाना दातुन न करना, दाँतों में पायरिया हो जाना, मुहँ ठीक से साफ़ न करना आदि, दाँतों की अस्वस्थता या पायरिया के हो जाने का मुख्य कारण खान-पान के बाद मुहँ को अच्छी प्रकार से साफ़ न करना होता हैं इसलिए मुहँ को नियमित रूप से साफ़ करते रहना चाहिए. ऐसा ना करना जहां आपके चेहरे की खूबसूरती में कमी लाता हैं वही आपके दाँतों में अनेक प्रकार की बीमारी होने की सम्भावना को बढ़ाता हैं. पायरिया जैसी बीमारी आपके दाँतों को धीरे धीरे नष्ट कर देती हैं.

पायरिया जैसी बीमारी से छुटकारा पाने के लिए एक तो हमें मुहँ को साफ़ रखने के तरीको से अवगत होना चाहिए व उन्हें अपनाना चाहिए .

sunder daant, daanton ki safai, daanto ki sadan ka ilaj, daant dard ka ilaj or upchaar, daanton ki sunderta ka mahatav, importance of beautiful teeth, daanton ki sunderta ka raaj, payriaya, daant ki sadan, acchi safai na karne se daanton mein sadan ho jaati hai, muh ko saaf rakhne ke tareeke, kulla karne ka time , din mein kai baar saaf paani se kulla karna chahiye, 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे