व्यंजन की जान हरी मिर्च | Vyanjan Ki Jan Hari Mirch

हरी मिर्च के फायदे
हरी मिर्च हर व्यंजन की जान होती हैं. अगर व्यंजनों में हरी मिर्च का प्रयोग न किया जा जाएं तो इससे खाने में स्वाद ही नही आता. हरी मिर्च जहाँ भोजन को स्वादिष्ट बनाती हैं. वहीं यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होती हैं. क्योंकि इसमें बहुत सारे पौषक तत्वों की मात्रा पाई जाती हैं. जैसे – इसमें विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन तथा कार्बोहाइड्रेट आदि पायें जाते हैं. इसमें बीटा कैरोटिन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन – जक्सन्थिन आदि जैसे महत्वपूर्ण तत्व भी विद्यमान होते हैं. जिससे आपको काफी लाभ होते हैं और आपका स्वास्थ्य हमेशा ठीक रहता हैं. तो चलिए जानते हैं हरी मिर्च के फायदों के बारे में. 
व्यंजन की जान हरी मिर्च
व्यंजन की जान हरी मिर्च

1.                 मिर्ची खाएं वजन घटाए - हरी मिर्च में जीरो कैलोरी होती हैं. जिससे आपके शरीर का वजन नहीं बढ़ता. लेकिन यह आपके शरीर के मोटापे को घटाने में बहुत ही मददगार साबित होती हैं. इसका एक फायदा यह भी हैं कि इसे खाने के बाद आपको बार बार भूख नहीं लगती और आपके शरीर का मोटापा नियंत्रित रहता हैं. जिससे  आपको एक सुडौल, फिट और ऊर्जावान शरीर प्राप्त होता हैं.

2.                 गर्म तेज हवा या लू से बचने के लिए गर्मी के दिनों में सूरज की तेज किरणों के साथ साथ तेज गरम हवा भी चलती हैं जिसे हम आम भाषा में लू कहते हैं. लू मानव शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होती हैं. इसीलिए इससे जितना हो सके उतना बचने का प्रयास करना चाहिए. लू के प्रभाव से बचने के लिए भोजन करते समय एक हरी मिर्च खाएं और उसके बाद घर से निकलें. आपके शरीर पर लू का प्रभाव बिल्कुल नहीं होगा.

3.                 बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाव  मिर्ची में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जिससे आपके शरीर में किसी प्रकार का संक्रमण रोग नहीं हो पाता और आप त्वचा से सम्बन्धित रोग की चपेट में आने से भी बच जाते हैं.
 
4.                 कैंसर एक घातक बीमारी अगर आप कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से बचना चाहते हैं और अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं तो मिर्ची का सेवन अपने भोजन में नियमित रूप से रोजाना करें.

 Vyanjan Ki Jan Hari Mirch
 Vyanjan Ki Jan Hari Mirch
5.                 आयरन की कमी महिलाओं को अक्सर आयरन की कमी होने की शिकायत होती हैं. जिसके कारण उन्हें हर समय थकावट महसूस होती हैं और उनके सिर में हमेशा दर्द रहता हैं. यदि आपको भी अपने शरीर में आयरन के घटते स्तर के कारण परेशानी महूसस होती हैं तो आप हरी मिर्च का सेवन कर इस परेशानी को अपने जीवन से दूर कर सकते हैं.

6.                 मुड को बेहतर बनाने के लिए  अगर आप हमेशा टेंशन फ्री रहना चाहते हैं,  हँसना, मुस्कुराना और हमेशा अपने मुड को बेहतर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए मिर्ची को अपने भोजन का हिस्सा बनाएं,  इसे रोज खायं और अपने और दूसरों के जीवन को खुशहाल बनायें.

7.                 आँखों की रौशनी बढ़ाएं – हरी मिर्च में विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं. जिसका फायदा सबसे ज्यादा आपकी आँखों को और आपकी त्वचा को मिलता हैं. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी आँखों की रौशनी बढ़ जाएँ तो इसके लिए मिर्ची का सेवन जरुर करें.

8.                 पाचन तंत्र को हमेशा ठीक रखें – हरी मिर्च एंटी ओक्सिडेंटस का भी एक अच्छा स्त्रोत हैं. इसके साथ ही इसमें डाइट्रि फाइबर्स की भी अधिक मात्रा पाई जाती हैं. जिससे यदि आप रोजाना हरी मिर्च का सेवन अपने भोजन के साथ करते हैं तो इससे आपका पाचन तन्त्र हमेशा ठीक ढंग से कार्य करता हैं.

9.                 ब्लड शुगर को नियंत्रित करें – हरी मिर्च डायबिटीज के रोगियों के लिए भी बहुत ही लाभकारी होती हैं. क्योंकि इसका सेवन करने से डायबिटीज के रोगी का ब्लड शुगर नियंत्रित रहता हैं और उसे इस रोग से ज्यादा परेशानी भी नहीं होती.  
Hari Mirchi Ke Fayde
Hari Mirchi Ke Fayde
व्यंजन की जान हरी मिर्च, Vyanjan Ki Jan Hari Mirch, हरी मिर्च, Hari Mirchi Ke Fayde, Hari Mirch Ke Amulya Gun, Vajan Ghatane Ke Liye Hari Mirch Khayen, Cancer Se Bachayen Hari Mirch, Bactiriyal Infaction Se Door Rakhen Hari Mirch 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे