लाख मर्जों की दवा हल्दी वाला दूध | Lakh Marjon Ki Dava Haldi Vala Dudh

हल्दी वाले दूध के फायदे
आयुर्वेद के दृष्टि में हल्दी तो सेहत का खजाना हैं ही. क्योंकि यह नेचुरल एंटीबायोटिक हैं. इसका प्रयोग स्किन, पेट तथा शरीर से जुड़े हुए अन्य बहुत से रोगों से मुक्ति पाने के लिए किया जाता हैं. इसी प्रकार दूध भी मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं. इससे हमें शारीरिक शक्ति तो मिलती ही हैं. इसके साथ ही यह भी एक प्राकृतिक प्रतिजैविक हैं. हल्दी की ही तरह यह भी मनुष्य के शरीर को संक्रमण रोगों से दूर रखता हैं और दूध और हल्दी का एक साथ इस्तेमाल किया जाता हैं तो यह मनुष्य की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं और इससे शरीर को दोगुणा लाभ मिलता हैं तो चलिए जानते हैं कि हल्दी वाले दूध के क्या – क्या लाभ होते हैं.
लाख मर्जों की दवा हल्दी वाला दूध
लाख मर्जों की दवा हल्दी वाला दूध
१.       गर्मी और सर्दी के मौसम के लिए – अगर अप रोजाना गर्मी के मौसम में एक गिलास दूध में एन चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीते हैं और सर्दी के मौसम में एक गिलास में आधा चम्मच हल्दी का पाउडर डालकर इसका सेवन करते हैं तो आपको दोनों ही मौसम में काफी लाभ मिलता हैं और आप बहुत सी बिमारियों से दूर रहते हैं.

२.       हड्डियों की मजबूती के लिए – अगर आप रोजाना हल्दी वाला दूध पीते हैं तो इससे आपकी हड्डियाँ मजबूत होती हैं. क्योंकि इस दूध को पीने से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिल पाता हैं. जिसका सबसे ज्यादा लाभ ऑस्टियोपोरेसिस के मरीजों को मिलता हैं.

३.       गठिया रोग – हल्दी वाल दूध गठिया रोग से ग्रस्त व्यक्ति के लिए भी बहुत ही लाभदायक होता हैं. अगर हल्दी वाला दूध गठिया के रोगी को रोजाना पिलाया जाता हैं तो इससे गठिया रोग के कारण होने वाली सूजन से व्यक्ति को छुटकारा मिल जाता हैं और इससे रोगी के जोड़ों की मांसपेशियां लचीली बनती हैं जिससे गठिया रोग के कारण होने वाला दर्द भी ख़त्म हो जाता हैं.
Lakh Marjon Ki Dava Haldi Vala Dudh
Lakh Marjon Ki Dava Haldi Vala Dudh
४.       टॉक्सिन्स को दूर करने में सहायक – हल्दी वाला दूध रक्त में से टॉक्सिन्स को दूर कर देता हैं. जिससे शरीर का खून साफ हो जाता हैं और मनुष्य का लीवर हमेशा साफ रहता हैं. इसका एक और फायदा यह हैं कि इससे आपको पेट से जुडी हुई सभी समस्याओं से मुक्ति मिल जाती हैं.

५.       कीमोथेरेपी – हल्दी वाला दूध कैंसर रोग के दौरान होने वाली कीमोथेरेपी के दुष्प्रभावों से रोगी को बचाता हैं. क्योंकि हल्दी में कुछ प्रमुख तत्व विद्यमान होते हैं जिनसे कैंसर रोग की कोशिकाओं से होने वाले नुकसान से डीएनए की रक्षा करते हैं.

६.       कान का दर्द – हल्दी वाले दूध का सेवन करने से कान के दर्द में भी काफी आराम मिलता हैं. क्योंकि हल्दी का दूध पीने से पूरे शरीर का रक्त संचार ठीक ढंग से हो पता हैं जिससे दर्द जल्द ही खत्म हो जाता हैं.
Dard Se Nijat Dilayen Haldi Mila Dudh
Dard Se Nijat Dilayen Haldi Mila Dudh
७.       चेहरे को चमकदार बनाने के लिए – यदि आपके चेहरे की कांति खो गई हैं और आपका चेहरा झुलस गया हैं तो अपने चेहरे की रौनक वापिस लाने के लिए रोजाना हल्दी वाले दूध का सेवन करें या हल्दी वाले दूध में रुई भीगोकर इसे अपने चेहरे पर लगायें. इसे लगाने से आपके चेहरा कांतिवान बन जाता हैं और आपके चेहरे की त्वचा चमकने लगती हैं.


८.       शरीर को फिट बनाये – अगर आप एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीते हैं तो इससे आपका शरीर फिट बनता हैं. क्योंकि हल्दी वाला दूध पीने से आपके शरीर का फैट दूध में उपस्थित कैल्शियम और अन्य तत्वों के कारण खत्म हो जाता हैं और आप फीट दीखते हैं. 
Haddiyon Ko Majbut Banayen Haldi Vala Dudh
Haddiyon Ko Majbut Banayen Haldi Vala Dudh

हल्दी वाले दूध के फायदे, Lakh Marjon Ki Dava Haldi Vala Dudh, Dard Se Nijat Dilayen Haldi Mila Dudh, Anek Labhon Se Bharpur Haldi Yukt Dudh, Haddiyon Ko Majbut Banayen Haldi Vala Dudh, Sharir Ko Fit Rakhen

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे