हृदय के लिए लाभकारी भिंडी | Hriday Ke Liye Labhkari Bhindi

भिंडी के लाभ  
भिंडी अन्य सब्जियों की तुलना में हर व्यक्ति की पहली पसंद होती हैं. यह एक स्वादिष्ट सब्जी तो हैं ही इसके साथ ही यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती हैं. क्योंकि इसमें प्रोटीन, वसा, रेशा, कार्बोहाइट्रेड, कैल्शियम, फास्‍फोरस, लौह मैग्‍नीशियम, पोटैशियम, सोडियम और तांबा आदि की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं. तो चलिए जानते हैं कि भिंडी का प्रयोग आप किन – किन बिमारियों से बचने के लिए कर सकते हैं.
  
1.    जोड़ों के दर्द से छुटकारा  – जोड़ों के दर्द को दूर भगाने के लिए भिंडी बहुत ही लाभकारी होती हैं. क्योंकि भिंडी में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं. जिससे हड्डियाँ मजबूत और लचीली बनती हैं और जोड़ों का दर्द ख़त्म हो जाता हैं.
हृदय के लिए लाभकारी भिंडी
हृदय के लिए लाभकारी भिंडी
2.    कोलन कैंसर से बचाव – कोलन कैंसर से यदि कोई व्यक्ति पीड़ित हैं तो उसे हरी – हरी भिंडी का उपयोग अवश्य करना चाहिए. क्योंकि भिंडी को खाने से आंत में उपस्थित विषैले पदार्थ नष्ट हो जाते हैं और आंत पहले से ज्यादा ठीक तरीके से काम करने में सक्षम होती हैं और इसके साथ ही कोलन कैंसर होने का खतरा कम हो जाता हैं.

3.    रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि – भिंडी का सेवन करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती हैं. क्योंकि इसमें मैग्नीशियम, मैगनीज, कैल्शियम तथा आयरन जैसे तत्व के स्थ – साथ विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा विद्यमान होती हैं. जिनसे हमारे शरीर में हानिकारक फ्री रेडिकल्स से लड़ने की क्षमता में विकास होता हैं और हमारे शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र सुचारू रूप से कार्य कर पाता हैं.

4.    कब्ज से छुटकारा  – अगर आपको हमेशा पेट में कब्ज या गैस बनने की शिकायत रहती हैं तो आपको भिंडी का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि भिंडी डायटरी फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत होती हैं. भिंडी को खाने से यह फाबर शरीर में मौजूद पानी के साथ आसानी से घुलकर पाचन तन्त्र को मजबूत बनाता हैं और गैस या कब्ज की समस्या से मुक्ति दिलाता हैं. 
 Hriday Ke Liye Labhkari Bhindi
 Hriday Ke Liye Labhkari Bhindi
5.    अनीमिया से बचाएं – अगर आपको अनीमिया का रोग हो गया हैं तो इस रोग से बचने के लिए भी आप भिंडी का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि भिंडी में आयरन की अधिक मात्रा पाई जाती हैं. जिससे आपके शरीर के रक्त में हीमोग्लोबिन का निर्माण होता हैं और इसके साथ ही भिंडी में विटामिन्स भी उपस्थित होते हैं. जिससे जब आप इसका सेवन करते हैं और आपको अचानक कभी चोट लग जाती हैं तो आपके शरीर से खून का स्राव कम मात्रा में होता हैं.

6.    बालों के लिए – अगर आप अधिक लम्बे, काले बालों की इच्छा रखते हैं तो आपकी इस इच्छा को पूर्ण करने में भिंडी बहुत ही मददगार साबित होती हैं. इसके साथ ही यह आपको बालों की रुसी से भी छुटकारा दिलाती हैं. आप भिंडी का इस्तेमाल बाउंसी हेयर पाने के लिए कर सकते हैं.  बाउंसी हेयर पाने के लिए भिंडी लें और इसे छोटे – छोटे टुकड़ों में काट लें, इसके बाद आधा निम्बू लें और इसका रस इसमें निचोड़ लें. इसके बाद इसका प्रयोग बाल धोने के लिए करें. आप के बाल बाउंसी हो जायेंगे. इसके साथ ही आप के सिर में अगर जुएँ हैं तो वो भी खत्म हो जायेंगी.

7.    भ्रूण का विकास – भिंडी गर्भवती महिला के भ्रूण के विकास के लिए भी बहुत ही लाभकारी होता हैं. क्योंकि भिंडी में फोलेट नामक तत्व पाया जाता हैं जो कि भ्रूण में बच्चे के मानसिक विकास के लिए बहुत ही जरुरी होता हैं. इस तत्व का एक फायदा यह होता हैं कि जब बच्चा १२ या 14 सप्ताह का हो जाता हैं तो उसका शारीरिक विकास बहुत ही तेजी से होता हैं. 

8.    इम्यून सिस्टम – भिंडी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी सहायक होता हैं. क्योंकि इसमें मैग्नीशियम, मैगनीज, केल्शियम तथा आयरन पाए जाते हैं. जिससे भिंडी मनुष्य शरीर में उपस्थित फ्री रेडिकल्स से लड़ने में बहुत ही ज्यादा सक्षम होते हैं और उनके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता हैं.

9.    हृदय – भिंडी हृदय के लिए भी लाभकारी सिद्ध होता हैं. क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा पाई जाती हैं. जिससे शरीर में उपस्थित कोलेस्ट्रोल की मात्रा नियंत्रित रहती हैं तथा व्यक्ति को हार्ट अटैक आने का खतरा भी कम हो जाता हैं. 
Benefits Of Lady Finger
Benefits Of Lady Finger
हृदय के लिए लाभकारी भिंडी, Hriday Ke Liye Labhkari Bhindi, भिंडी, Bhindi Ke Fayde, Benefits Of Lady Finger, Colen Cancer Se Nijaat Dilayen Bhindi, Balon Ke Liye Faydemand Bhindi, Immune Power Badhayen Bhindi 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे