गर्मी के दिनों में घमौरियों से कैसे पायें छुटकारा | Garmi Ke Dinon Mein Ghmouriyon Se Kaise Payen Chutkara


गर्मियों में घमौरियों से कैसे निजात पायें
गर्मियों के मौसम में घमौरियां हो जाना एक आम बात हैं. घमौरियां अक्सर लोगों को ज्यादातर गर्मी के प्रभाव में आने के कारण तथा गर्मी की ही वजह से पसीने आने की वजह से भी हो जाती हैं. जिससे आपके शरीर पर होते – छोटे लाल रंग के दाने हो जाते हैं और आपको बहुत ज्यादा खुजली होती हैं.

घमौरियों के निदान हेतु कुछ लाभकारी टिप्स –
१.       पानी और शहद – अगर आपको गर्मी के मौसम में घमौरियां निकलने की शिकायत रहती हैं. तो इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप शहद और पानी का एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी लें और उसमें २ चम्मच शहद मिला लें. इसके बाद इस पानी का सेवन करें. अगर आप दिनभर में इस प्रयोग को करते हैं तो आपको जल्द ही घमौरियों से छुटकारा मिल जाएगा.
गर्मी के दिनों में घमौरियों से कैसे पायें छुटकारा
गर्मी के दिनों में घमौरियों से कैसे पायें छुटकारा
२.       नमक, हल्दी और मेथी – घमौरियों से छुटकारा पाने के लिए आप नमक, मेथी और हल्दी की एक समान मात्रा लें और इन्हें अच्छी तरह से पीस लें. इसके बाद इस लेप को अच्छी तरह से मिला ले. अब इस मिश्रण को अपने शरीर पर नहाने से पहले अच्छे तरीके से लगायें और 5 से 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. इसके बाद स्नान कर लें. अगर आप इस उपाय को हफ्ते में एक या दो बार करते हैं तो आपको घमौरियों से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा.

३.       बर्फ के टुकड़ों का प्रयोग – घमौरियों से मुक्ति पाने के लिए आप बर्फ के टुकड़ों का भी प्रयोग कर सकते हैं. बल्कि यह घमौरियों से निजात दिलाने में काफी सहायक होते हैं. इसके लिए एक सूती कपड़ा लें और उसमें कुछ बर्फ के टुकड़े डालकर बांध दें. इसके बाद इस कपडे को आपके शरीर के जिस भाग में घमौरियां निकली हुई हैं, उस पर हल्के हाथ से लगायें. इस प्रयोग को अपनाते हुए इस बात का खास ध्यान रखें कि इसका प्रयोग सीधा त्वचा पर न करें. इससे आपकी त्वचा पर इसका बुरा प्रभाव पड सकता हैं. अगर आप अपने शरीर पर दिन में एक बार बर्फ के टुकडो को लगाते हैं तो इससे आपको घमौरियों से जल्द ही छुटकारा मिल जायेगा.

४.       चन्दन – चन्दन खासतौर से अपनी शीतलता के लिए जाना जाता हैं. तो इसीलिए आप चन्दन का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए चन्दन की लकड़ी लें और उसे पीस लें. इसके बाद चन्दन के लेप में थोडा सा पानी मिलाएं और इस लेप को अपने शरीर पर रोजाना लगायें. चन्दन के लेप को लगाने के बाद आपके शरीर को ठंडक मिलेगी और इसके साथ ही घमौरियां भी जल्द ठीक हो जायेगी.

५.       मुलतानी मिट्टी – मुल्तानी मिटटी भी घमौरियों से निजात दिलाने में भी बहुत ही सहायक सिद्ध होती हैं. इसीलिए इसका भी उपयोग आप कर सकते हैं. इसके लिए थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी लें. इसके बाद इसमें थोडा सा पानी या गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इस पेस्ट को घमौरियों पर लगायें. आपको शीघ्र ही घमौरियों से मुक्ति मिल जायेगी.
Garmi Ke Dinon Mein Ghmouriyon Se Kaise Payen Chutkara
Garmi Ke Dinon Mein Ghmouriyon Se Kaise Payen Chutkara 
६.       नीम की छाल और नीम के पत्ते – अगर आपको गर्मी के मौसम में घमौरियां हो जाती हैं. तो आप इसके लिए नीम के पेड़ की छाल लें और उसे अच्छी तरह से पीस लें. इसके बाद इस चूर्ण को पानी में मिलाएं और इसे अपने शरीर पर लेप की भांति लगा लें. इस प्रयोग को अपनाने से भी आपको काफी लाभ होगा. इसके अलावा आप नीम के पत्तों का भी घमौरियों से निजात पाने के लिए उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए अपने नहाने के पानी में थोड़े से नीम के पत्ते डालकर उबाल लें. इसके बाद इस पानी से स्नान करें. प्रतिदिन नीम के पत्तों को उबालकर इस पानी से स्नान करने से भी घमौरियां ठीक हो जायेंगी.

७.       एलोवेरा – आप घमौरियों से मुक्ति पाने के लिए एलोवेरा का भी प्रयोग कर सकते हैं. क्योंकि यह त्वचा रोगों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होता हैं. इसके लिए एलोवेरा लें और उसके अंदर का गूदा या रस निकाल लें. इसके बाद इसे घमौरी वाले स्थान पर लगायें. एलोवेरा का प्रयोग करने से आपके शरीर को घमौरियों से जल्द ही राहत मिल जायेगी.
Ghamouriyon Se Nijaat Kaise Payen
Ghamouriyon Se Nijaat Kaise Payen
घमौरी से बचने के लिए क्या – क्या सावधानी बरतें.
१.       घमौरियों से बचने के लिए सबसे पहले गर्मी में स्नान जरुर करें. इसके साथ ही अगर आपको घमौरियां निकल चुकी हैं तो इसके लिए दिन में कम से कम दो बार जरुर नहायें. ऐसा करने से आपको जल्द ही घमौरियों से छुटकारा मिल जाएगा.

२.       गर्मी के दिनों में घमौरियां निकलने की दिक्कत कुछ गलत प्रकार के कपडे पहनने के कारण भी हो जाती हैं. इसलिए अगर आप गर्मी के मौसम में घमौरियों से बचना चाहते हैं तो कुछ खास बातों का भी ध्यान रख सकते हैं. जैसे गर्मी के मौसम में हमेशा सूती कपडे ही पहने तथा नायलोन और पोलिस्टर के कपडे बिल्कुल न पहने. क्योंकि इन कपड़ों को पहनने से आपके शरीर पर घमौरियां निकल सकती हैं.

३.       अक्सर कुछ खास अवसर पर हम आर्टिफिसियल गहने पहन लेते हैं. जिनकी वजह से ही हमारे शरीर पर एलर्जी हो जाती हैं और शरीर पर छोटे – छोटे दाने निकल आते हैं. जिससे आपको बहुत ही तकलीफ होती हैं. इसलिए जहाँ तक हो सके गर्मी के मौसम में आर्टिफिसियल गहने भी न पहनें.

४.       गर्मी के प्रभाव से बचन के लिए दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें. क्योंकि अधिक पानी पीने से भी आपको घमौरियां नहीं होती.

५.       गर्मी के प्रभाव से बचने के लिए जब आप बाहर निकलें तो अपनी त्वचा को ढककर रखें या सन स्क्रीन का प्रयोग करें. इससे भी आपको गर्मी से ज्यादा राहत मिलेगी. 
Ghmaoriyan Shant Kaise Karen
Ghmaoriyan Shant Kaise Karen

गर्मी के दिनों में घमौरियों से कैसे पायें छुटकारा, Garmi Ke Dinon Mein Ghmouriyon Se Kaise Chutkara Payen, Ghamouriyon Se Nijaat Kaise Payen, Chandan Dilayen Ghamouriyon Se Rahat, Namak Haldi Or Methi Se  Ghmaoriyan Shant Kaise Karen

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे